अपना शहर चुनें

States

Covid 19: इस लैटर को गंभीरता से लिया होता तो आज नहीं बिगड़ते जेल के हालात

File Photo.
File Photo.

17 मार्च को एक आरटीआई (RTI) एक्टिविस्ट ने इस ओर ध्यान भी दिलाया. नतीजा आज सबके सामने है. तिहाड़ जेल (Tihar Jail) से लेकर आगरा की सेंट्रल जेल में कैदी पॉजिटिव पाए गए हैं. सबसे ज़्यादा संख्या महाराष्ट्र की आर्थर रोड जेल (Arthur road jail) में है.

  • Share this:
नई दिल्ली. जनवरी से कोरोना (Corona) ने देश में दस्तक दे दी थी. इसे देखते हुए कई तरह के जरूरी कदम उठाए जाने लगे थे. लेकिन मार्च में भी जेल (Jail) अपने पुराने ढर्रे पर चल रही थी. एक-एक बैरक में तय संख्या से ज़्यादा कैदी रखे हुए थे. कैदियों (Prisoners) की परिवार वालों से मुलाकात कराई जा रही थी. जेल के सुरक्षाकर्मी भी बाहर से जेल के अंदर आ जा रहे थे. 17 मार्च को एक आरटीआई (RTI) एक्टिविस्ट ने इस ओर ध्यान भी दिलाया. लेकिन नतीजा आज सबके सामने है. तिहाड़ जेल (Tihar Jail) से लेकर आगरा की सेंट्रल जेल में कैदी पॉजिटिव पाए गए हैं. कोरोना पॉजिटिव कैदियों की सबसे ज़्यादा संख्या महाराष्ट्र की आर्थर रोड जेल (Arthur road jail) में है.

तिहाड़ जेल में रेप के आरोपी का कराया टेस्ट  

कुछ दिन पहले ही तिहाड़ की जेल नंबर 3 में रेप के एक आरोपी को लाया गया था. जेल लाने के बाद पता चला कि उस पर जिस महिला ने रेप का आरोप लगाया है वो कोरोना पॉजिटिव पाई गई. जिसके चलते आरोपी का टेस्ट कराया गया और दूसरे लोगों को क्वारंटीन किया गया.



दिल्ली की जेल में मिला पहला पॉजिटिव केस
रोहिणी जेल में 28 साल का एक कैदी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. बुधवार को उसका टेस्ट कराया गया था. उसे लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कैदी के संपर्क में आए पांच से छह अधिकारियों को क्वारंटीन किया गया है. कैदी जिस बैरक में 19 लोगों के साथ रहता था, उन्हें भी आइसोलेट किया गया है.

आर्थर रोड जेल के हालात ज़्यादा खराब

मुंबई की आर्थर रोड जेल एक बार फिर सुर्खियों में है. हालांकि इससे पहले यह अपने यहां बंद कैदियों को लेकर सुर्खियों में रहती है, लेकिन आज कोरोना पॉजिटिव के चलते चर्चाओं में है. अभी तक 58 कैदी और 24 जेलकर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं.

जेलों की हालात के संबंध में लिखा गया लैटर.


जेल के मामले में भी आगरा यूपी में टॉप पर

आगरा की सेंट्रल जेल में अभी तक 10 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एक कैदी की 9 मई को मौत हो चुकी है. लेकिन अधिकारी कहते हैं कि वो पहले से ही कई बीमारियों से परेशान था. इसी के चलते मौत हुई है. जिस बैरक से यह केस सामने आए हैं उसमे कैदियों की संख्या करीब 90 बताई जा रही है.

मुरादाबाद की जेल में भी 6 कोरोना पॉजिटिव कैदी सामने आए हैं. बताया जा रहा है कि यूपी की कई जेलों में रेंडम सेंपलिंग हो रही है. बावजूद इसके जेलों से डर और खतरा अभी टला नहीं है. ज़्यादातर जेल में तय संख्या से ज़्यादा कैदी रह रहे हैं.

सोनीपत में रेप आरोपी निकला कोरोना पॉजिटिव

हरियाणा की सोनीपत जेल में बुधवार को उस वक्त हड़कंप मच गया, जब दो दिन पहले बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार होकर आया 26 साल का आरोपी कोरोना पॉजिटिव पाया गया. आरोपी की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट आते ही उसे गिरफ्तार करने वाले चारों पुलिस कर्मचारियों, तीन जेलकर्मियों और उसके संपर्क में आने वाले चार कैदियों को क्वारंटीन कर दिया गया है.

जेलों की हालात के संबंध में लिखा गया लैटर.


आरटीआई एक्टिविस्ट नरेश पारस ने खासतौर से यूपी में जेलों की हालत को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ को 17 मार्च को एक लैटर भेजा था. कोरोना महामारी के चलते जेलों में बीमारी की आशंका जताई थी. कई ऐसी खामियों की ओर ध्यान दिलाया था जिससे बीमारी फैल सकती है. बावजूद इसके जेलों में बंदियों से मुलाकात और बिना किसी ऐहतियात के बाहरी स्टाफ जेल में डयूटी देता रहा.

इस बारे में डीआईजी जेल लव कुमार का कहना है कि सेंट्रल जेल की घटना को देखते हुए हम कई तरह की जरूरी ऐहतियात बरत रहे हैं. जेल में बाहर से आने वाले सामान को सैनिटाइज़ किया जा रहा है. जेल में डयूटी करने के लिए आने वाले स्टाफ को भी सैनिटाइज़ किया जाता है. ऐहतियात के तौर पर ही कुछ बंदियों को दूसरी बैरक में आइसालेट किया गया है. मास्क और सैनिटाइज़र का इस्तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें :-

Lockdown: दिल्ली में यहां से नहीं जाएगी कोई भी बस और ट्रेन, मजदूरों को दी न आने की सलाह
Lockdown में चलते ट्रक से ऐसे चुरा रहा था आटा, यहां देखें Viral Video
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज