COVID-19: गृह मंत्रालय के निर्देश लागू करेगी दिल्ली सरकार, खुलेंगी कुछ और दुकानें
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19: गृह मंत्रालय के निर्देश लागू करेगी दिल्ली सरकार, खुलेंगी कुछ और दुकानें
दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण वाले कंटेनमेंट जोन में दुकानें बंद रहेंगी और ऐसे क्षेत्रों में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शनिवार को कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) में छूट के तहत राष्ट्रीय राजधानी में एकल दुकानों, रिहायशी परिसरों में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. जबकि बाजारों और मॉल में स्थित दुकानें तीन मई तक बंद रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 12:18 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने शनिवार को कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) में छूट के तहत वह एकल एवं आस-पड़ोस की दुकानों को खोलने पर केंद्र के नए दिशा-निर्देश को लागू करेगी. हालांकि दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण वाले कंटेनमेंट जोन (निषिद्ध क्षेत्रों) में दुकानें बंद रहेंगी और ऐसे क्षेत्रों में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए एकल दुकानों, रिहायशी परिसरों में स्थित दुकानों को खोलने की अनुमति होगी. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में बाजारों और मॉल में स्थित दुकानें तीन मई तक बंद रहेगी जैसा कि गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश में उल्लेख है. आपको बता दें कि शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 95 हो गई.

कई इलाकों में लोगों ने अपनी दुकानें खोल ली
राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 2600 से ज्यादा मामले और नए कंटेनमेंट क्षेत्र के जुड़ने के मद्देनजर क्या अतिरिक्त दुकानों को खोलने का फैसला ठीक है, को लेकर सूत्रों ने कहा कि दिल्ली सरकार ने फैसला इसलिए किया क्योंकि गृह मंत्रालय के नए दिशा-निर्देशों के बारे में सुनकर कई इलाकों में लोगों ने अपनी दुकानें खोलनी शुरू कर दी हैं.
कंटेनमेंट जोन में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं


दुकानों को बंद करने के लिए कहने से क्या कुछ इलाकों में कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो गई, इस पर उन्होंने कहा, ‘दिल्ली सरकार के पास गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को लागू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.’ एक सूत्र ने बताया, ‘कंटेनमेंट जोन में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं दी जाएगी.’

दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़कर 2526 हुए
दिल्ली (Delhi) में शनिवार को कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमण के 111 मामले सामने आए. इससे कुल केसों की संख्या बढ़कर 2625 हो गई है. दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से एक शख्स की मृत्यु हो गई. इससे दिल्ली में वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 54 हो गई.

अब तक देश में हो चुकी है 779 लोगों की मौत
देश और दुनिया में कोविड-19 (COVID-19) का कहर बढ़ता ही जा रहा है. इस जानलेवा वायरस से शुक्रवार सुबह तक दुनियाभर में एक लाख 83 हजार 336 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. शनिवार शाम 5 बजे तक देश में कोविड-19 से संक्रमण के 24,942 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 5,209 लोग स्वस्थ हो चुके हैं, जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. अब तक देश में कोरोना वायरस से 779 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढे़ं - 

COVID-19: दिल्ली में 111 नए मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा 2625 पहुंचा

COVID-19: CRPF के 47 क्वारंटाइन जवानों में से 15 और पॉजिटिव, 24 जवान संक्रमित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज