Covid-19: होम क्वारंटाइन हुए लोगों पर दिल्ली पुलिस ऐसे रख रही नज़र, दर्ज की 176 FIR
Delhi-Ncr News in Hindi

Covid-19: होम क्वारंटाइन हुए लोगों पर दिल्ली पुलिस ऐसे रख रही नज़र, दर्ज की 176 FIR
महाराष्ट्र में बड़ी संक्रमितों की संख्या

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) सर्विलांस की मदद से आपकी हर गतिविधि पर नज़र रख रही है. पुलिस अब तक ऐसे 176 लोगों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कर चुकी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान घर से निकलना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. बेशक आप सुबह के अंधेरे में मॉर्निंग वॉक के लिए ही क्यों न जा रहे हों, लेकिन आपका मोबाइल फोन (Mobile Phone) आपकी चुगली कर देगा. आप जैसे ही घर से निकलेंगे इसकी जानकारी दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को हो जाएगी. पुलिस सर्विलांस की मदद से आपकी हर गतिविधि पर नज़र रख रही है. पुलिस अब तक ऐसे 176 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर चुकी है. यह वो लोग हैं जिन्हें कोरोना वायरस (Corona virus)  संक्रमण की आशंका के चलते होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया था. लेकिन दिल्ली सरकार की इस एडवाइज़री को दरकिनार कर यह लोग घरों से बाहर निकल आए थे.

सीएम केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस के साथ बनाया है यह प्लान

कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार ने कुछ लोगों को घरों में होम क्वारंटाइन रहने के लिए कहा था. इन्हें ताकीद किया गया था कि किसी भी सूरत में घर से बाहर न निकलें. यह वो लोग थे जिनकी विदेश यात्रा करने की जानकारी सरकार के पास थी. ऐसे लोगों पर नज़र रखने के लिए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली पुलिस की मदद ली थी. पुलिस को होम क्वारंटाइन किए गए लोगों के मोबाइल नंबर दे दिए गए थे. मोबाइल से न लोगों पर नज़र रखी जा रही थी.



5 अप्रैल तक पुलिस ने की 176 एफआईआर



दिल्ली पुलिस के मुताबिक सर्विलांस टीम होम क्वारंटाइन हुए लोगों पर नज़र रख रही थी. 5 अप्रैल तक के डाटा से पता चलता है कि द्वारका में (35), आउटर दिल्ली (34), साउथ वेस्ट (31), साउथ ईस्ट (27), सेंट्रल (13), साउथ 12) और उत्तर पश्चिम में (12) लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. दिल्ली सरकार ने पुलिस को ऐसे 25 हज़ार मोबाइल नंबर दिए हैं जिन्हें इस्तेमाल करने वालों को को होम क्वारंटाइन किया गया है.

मरकज़ आने-जाने वालों की भी ऐसे हो रही मैपिंग

देश की राजधानी दिल्ली समेत दूसरे शहरों की पुलिस लगातार तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों की तलाश कर रही है. ये वो लोग हैं जो 15 मार्च से 28 मार्च तक मरकज़ में रुके या गए थे. ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए दिल्ली पुलिस ने नया तरीका निकाला है. मरकज़ के एरिया में इस दौरान एक्टिव रहे मोबाइल फोन नंबर का डाटा तैयार किया जा रहा है. इस लिस्ट में ऐसे नंबर शामिल किए जा रहे हैं, जो तीन से चार दिन तक मरकज़ में रुके हैं या वहां का एक चक्कर लगाया है. अगर शक के दायरे में आया नंबर दूसरे शहर और राज्य का है तो वहां की पुलिस को इसकी सूचना दी जा रही है. यह कवायद कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की तलाश के लिए की जा रही है.

ये भी पढ़ें :-

Corona Lockdown:एक वेंटीलेटर से 4 मरीजों को मिलेगी मदद, DRDO कर रहा है तैयार

Covid-19: तब्लीगी मरकज़ से निकले लोगों की पहचान के लिए दिल्‍ली पुलिस ने निकाला यह 'फॉर्मूला'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading