• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • COVID-19 Effect: दिल्ली में बंद हुए 900 से ज्यादा होटल, सरकार से राहत पैकेज की मांग

COVID-19 Effect: दिल्ली में बंद हुए 900 से ज्यादा होटल, सरकार से राहत पैकेज की मांग

कोरोना की वजह से दिल्ली में 150 से ज्यादा होटल बंद हो गए है.

कोरोना की वजह से दिल्ली में 150 से ज्यादा होटल बंद हो गए है.

Delhi News: कोविड-19 (COVID-19) ने  होटल इंडस्ट्री की कमर तोड़ कर रख दी है. दिल्ली होटल एसोसिएशन (Delhi Hotel Association) का दावा है कि राजधानी में 150 होटल पूरी तरह बंद हो चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना (COVID-19) से होटल इंडस्ट्री (Hotel Industry) बुरी तरह प्रभावित हुई है. दिल्ली होटल एसोसिएशन के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 800 होटल कोरोना की पहली लहर के बाद से बंद है. इनके खुलने पर अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं, तो वहीं 150 होटल पूरी तरह बंद हो चुके हैं. होटल मालिकों की मांग है कि सरकार इस मुश्किल वक्त में इस इंडस्ट्री को संभालने के लिए कदम उठाए. पूरी दिल्ली में करीब में 2800 होटल या गेस्ट हाउस हैं. दिल्ली (Delhi) होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के मुताबिक इन 2800 होटल में से दिल्ली में 800 होटल कोरोना की पहली लहर के बाद से बंद है. इनके खुलने पर अनिश्चितता के बादल छाए हुए हैं. तो वहीं 150 होटल पूरी तरह बंद हो चुके हैं. ये बंद हुए होटल या तो बेचे जा चुके हैं या इनमें गोदाम या शोरूम खुल गए हैं.



एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी मोहित शाह ने मांग की है कि केंद्र या दिल्ली सरकार इस इंडस्ट्री की तरफ ध्यान दे. हमें पैकेज दिया जाए. 60 हजार लोग दिल्ली में इस इंडस्ट्री से जुड़े हैं. मोहित ने बताया कि उनका खुद का होटल है जिसमें 45 कमरे है. लेकिन औसत 5-7 रूम ही लगते हैं. ये तब है जब लॉकडाउन नहीं लगा होता है.

सरकार से मांगी मदद

दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटी मोहित शाह ने आगे बताया कि 'केंद्र या राज्य सरकार से कुछ मदद नहीं मिली. हमें पूरे खर्चे उठाने पड़ रहे हैं. बिजली बिल, प्रॉपर्टी टैक्स वगैरह देने पड़ते हैं. तकरीबन 150 होटल पहाड़गंज, नेहरु प्लेस, करोल बाग और चांदनी चौक में पूरी तरह बंद हैं या  तो बिक गए हैं, या कमर्शियल मार्किट बन गयी हैं. हमने केंद्र, राज्य, LG और टूरिज़्म मिनिस्ट्री से बात करके कहा कि हमें कुछ पैकेज दिया जाए. ये इंडस्ट्री 10 फीसदी भी Revive नहीं की है. करोल बाग में एक होटल है 'चाइना टाउन' ये होटल पूरी तरह बंद हो चुका है. आसपास के लोगों ने बताया कि काफी वक्त से ये होटल बंद है. अब यहां गोदाम बन गया है. करोल बाग में ही एक होटल है 'रिजेंट कॉन्टिनेंटल', ये करोल बाग का सबसे बड़ा होटल हुआ करता था. 90 कमरों वाले इस होटल में गोदाम बन गया है और साथ एक शोरूम तैयार किया जा रहा है.  कोरोना के बाद से ये होटल नहीं खुला है'.
होटल के गार्ड रहे नरेंद्र ने बताया कि 'यहां पहले होटल था अब गोदाम बन गया है और एक शोरूम बन रहा है. कोरोना के बाद यहां काम बिल्कुल बंद हो गया जिसके इस होटल को बंद कर दिया गया' . कोरोना ने हर सेक्टर पर बुरी तरह असर डाला है. कई सेक्टर ऐसे हैं जो पटरी पर लौट आए लेकिन होटल एसोसिएशन का दावा है कि होटल इंडस्ट्री अकेली ऐसी इंडस्ट्री जो बुरी हालत से अब तक नहीं उबरी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज