लाइव टीवी

Covid 19: राज्य सरकारों को मिला गृह मंत्रालय का निर्देश, ट्रांसपोटेशन और लेबर तैयार रखें
Delhi-Ncr News in Hindi

अमित पांडेय | News18Hindi
Updated: April 7, 2020, 9:24 AM IST
Covid 19: राज्य सरकारों को मिला गृह मंत्रालय का निर्देश, ट्रांसपोटेशन और लेबर तैयार रखें
. (प्रतीकात्मक फोटो)

मेडिकल से जुड़े उपकरण (Medical Equipment) बनाने वालों पर बराबर निगाह रखने की बात भी कही है. कितना कच्चा माल (Raw Material) आ रहा है और कितना तैयार हो रहा सब पर निगाह रखी जाए.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते लगातार हालात पर नज़र बनाए हुए गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सभी राज्यों को कुछ जरूरी निर्देश जारी किए हैं. मंत्रालय ने कहा है कि सभी राज्य लॉकडाउन (Lockdown) को देखते हुए अपने यहां ट्रांसपोटेशन और लेबर को हमेशा तैयार रखें. इतना ही नहीं सभी राज्यों के अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को जरूरत के हिसाब से और बढ़ाने के लिए काम शुरु कर दें. इसकी अनुमति मंत्रालय ने दे दी है. इसके साथ ही मेडिकल से जुड़े उपकरण (Medical Equipment) बनाने वालों पर बराबर निगाह रखने की बात भी कही है. कितना कच्चा माल आ रहा है और कितना तैयार हो रहा सब पर निगाह रखी जाए.

कोरोना लड़ने को तैयार करने के लिए उठाने को कहे यह कदम

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को जो जरूरी निर्देश जारी किए हैं वो सब कोरोना वायरस से लड़ाई में उठाए जाने वाले जरूरी कदम हैं. मेडिकल उपकरणों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए बड़ी संख्या में वाहनों की जरूरत होगी इसलिए ट्रासपोटेशन तैयार रखने की बत कही है. वहीं सामान की लोडिंग और अनलोडिंग करने के लिए लेबर की भी जरूरत पड़ेगी. पैकेजिंग सामान बनाने वाली कंपनियों के बारे में भी सरकरों को अलर्ट किया गया है. वहीं अगर कोरोना संक्रमित की संख्या अगर बढ़ती है तो इसके लिए अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की बात भी कही गई है.



ऑक्सीजन इकाईयों के कर्मचारियों को घर से लाने-ले जाने की मिले सुविधा



भल्ला ने अपने पत्र में यह भी लिखा है कि लॉकडाउन के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों में सभी तरह की चिकित्सा सामग्री और उपकरणों के निर्माण और उत्पादन की छूट दी गई है. उन्होंने पत्र में यह भी लिखा कि स्पष्ट किया जाता है कि गैस और तरल ऑक्सीजन की सभी विनिर्माण इकाईयां, ऑक्सीजन सिलेंडर की निर्माण इकाई और इनकी एक से दूसरे स्थान पर ढुलाई में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए. और इनकी आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए. और इस तरह की कंपनी में काम करने वाली लेबर को घर से लाने और ले जाने के इंतजाम भी किए जाएं.

ये भी पढ़ें :-

Covid-19: होम क्वारंटाइन हुए लोगों पर दिल्ली पुलिस ऐसे रख रही नज़र, दर्ज की 176 FIR
LOC: पढ़ें ऑपरेशन डमढोरी की कहानी स्पेशल फोर्स के कमांडो की ज़ुबानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 9:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading