दिल्ली सरकार पर फिर Corona से मौत के आंकड़े छिपाने का आरोप, MCD चेयरमैन ने दिखाए 800 डेथ सर्टिफिकेट
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली सरकार पर फिर Corona से मौत के आंकड़े छिपाने का आरोप, MCD चेयरमैन ने दिखाए 800 डेथ सर्टिफिकेट
भारत में कोरोना डेथ रेट में अचानक बढ़ गया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

COVID-19 से मौत के आंकड़ों को लेकर MCD और दिल्ली सरकार आमने-सामने. साउथ एमसीडी ने दिल्ली सरकार के दावे पर कहा कि साउथ एमसीडी के इलाके में अब तक कोरोना से कुल 800 लोगों की मौत हुई है, जिनके सर्टिफिकेट एमसीडी के पास हैं.

  • Share this:
दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केजरीवाल सरकार और नगर निगम में कोरोना से मौत को लेकर खींचतान जारी है. एक तरफ जहां दिल्‍ली सरकार के ताजा आंकड़ों में कोरोना (Coronavirus) से मरने वालों की संख्या 1085 बताई गई है, तो वहीं दूसरी तरफ नगर निगम 2098 लोगों की मौत दावा कर रही है. आंकड़ों के बाद नगर निगम ने एक बार फिर अस्पतालों से मिले डेथ सर्टिफिकेट सामने रखे हैं, जिनमें कोरोना संक्रमण से मौत की पुष्टि हुई है.

दरअसल, डेथ सर्टिफिकेट किसी भी अस्पताल द्वारा मरीज की मृत्य के बाद बनाए जाते हैं जिन्हें डेथ समरी के तौर पर भी रिकॉर्ड में रखा जाता है. अस्पतालों द्वारा ये जानकारी निगमों को साझा की जाती है. कोरोना के दौर में यही जानकारी कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान के लिए इस्तेमाल की जा रही है. चूंकि ये जानकारी अस्पतालों द्वारा कोरोना रिपोर्ट के आधार पर बनाई जाती है, इसे आधिकारिक जानकारी माना जाता है. अब इसी रिकॉर्ड आधार पर निगम सरकार पर आंकड़े छुपाने का आरोप लगा रही है.

दिल्ली सरकार पर झूठ बोलने का आरोप



साउथ एमसीडी में स्टैंडिंग कमिटी के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता ने एक बार फिर दिल्ली सरकार के झूठ की पोल खोलने का दावा किय. उन्होंने कहा कि अकेले साउथ एमसीडी के इलाके में अब तक कुल 800 लोगों के सर्टिफिकेट उनके पास मौजूद हैं, जिनकी मृत्यु कोरोना की वजह से हुई है. वहीं साउथ एमसीडी के इलाके में अब तक कुल 1080 लोगों की मौत हुई है. निगम के मुताबिक पंजाबी बाग श्मशान घाट के अलावा कब्रिस्तान और अन्य श्मशान घाटों के आंकड़े, सर्टिफिकेटस में शामिल नहीं हैं.
साउथ एमसीडी में स्टैंडिंग कमिटी चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता ने सर्टिफिकेट पेश किए है.


नॉर्थ एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश ने भी ऐसे ही सर्टिफिकेट के आधार पर दिल्ली सरकार पर मौत के आंकड़े छुपाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि नॉर्थ एमसीडी के अधीन आने वाले इलाके में अब तक कुल 976 लोगों ने कोरोना के चलते जान गवाई है. उनके पास उन तमाम अस्पतालों के वह सर्टिफिकेट है जो अस्पतालों द्वारा जारी किए जाते हैं. इसमें साफ लिखा जाता है कि व्यक्ति संक्रमित है इसी के आधार पर अस्पताल अपने आंकड़े तैयार करते हैं.

ये भी पढ़ें: 

विवादित बयान मामलाः जफरूल इस्लाम से पूछताछ करेगी स्पेशल सेल, कोर्ट ने दी इजाजत 

COVID-19 Update: कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से बंद हो सकते हैं दिल्ली के बाजार 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज