• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • Delhi Ram Leela: दिल्ली में इस साल होगा रामलीला का आयोजन, बिना वैक्सीनेशन ‘नो एंट्री’

Delhi Ram Leela: दिल्ली में इस साल होगा रामलीला का आयोजन, बिना वैक्सीनेशन ‘नो एंट्री’

दिल्ली की रामलीला में इस बार बिना वैक्सीनेशन नो इंट्री

दिल्ली की रामलीला में इस बार बिना वैक्सीनेशन नो इंट्री

Ramleela in Delhi: रामलीला में 5 स्टेज बनाए जाएंगे. इसके साथ ही एक 12 बेड का अस्पताल भी बनाया जाएगा ताकि किसी तरीके की अगर कोई समस्या होती है तो उसे अस्पताल में तुरंत इलाज दिया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

दिल्ली. कोविड केस कम होने के बीच अब दिल्ली में इस साल रामलीला का आयोजन (Ramleela organized) किया जाएगा. दिल्ली के लगभग 60 रामलीला कमेटियों की बैठक में यह फैसला लिया गया है. डीडीए, नगर निगम और दूसरे ग्राउंड की बुकिंग रामलीला आयोजन के लिए खोल दी गई है. दिल्ली में कोरोना के घटते मामलों के बाद यह फैसला लिया गया. लव-कुश रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया इस बार रामलीला के आयोजन के लिए पिछले कई महीनों से तैयारियां की जा रही हैं और हमें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार हमें जल्द ही रामलीला की इजाजत देगी. अब दिल्ली में कोविड केस कम हो गए हैं और जिस तरीके से मॉल और स्पोर्ट्स स्टेडियम खोले गए हैं, ऐसे में रामलीला के दौरान हमें स्टॉल लगाने और दर्शकों को 100% संख्या में बुलाने की इजाजत दी जाए.

कोविड-का ध्यान रखते हुए रामलीला में रोल निभाने वाले सभी कलाकारों के लिए दोनों वैक्सीन लगाना बेहद जरूरी है. इसके साथ जो भी स्टाफ होगा जो दर्शक आएंगे उनके लिए भी वैक्सीनेटेड होना जरूरी होगा. बिना वैक्सीन वाले को अंदर आने की परमिशन नहीं होगी

उड़ने वाले रथ बढ़ाएंगे शोभा
उन्होंने बताया कि पिछले साल रामलीला नहीं हो पाई थी लेकिन इस बार रामलीला को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं और खासतौर पर उड़ने वाले रथ इस बार रामलीला की शोभा बढ़ाएंगे. उन्होंने बताया कि रामलीला के लिए खास तौर पर हवा में उड़ने वाले छह रथ तैयार किए गए हैं जो क्रेन के जरिए उड़ेंगे. उन्होंने बताया कि रामलीला में 5 स्टेज बनाए जाएंगे. इसके साथ ही एक 12 बेड का अस्पताल भी बनाया जाएगा ताकि किसी तरीके की अगर कोई समस्या होती है तो उसे अस्पताल में तुरंत इलाज दिया जा सके.

मंत्री भी निभाएंगे रोल
रामलीला में किरदार निभाने वाले सभी कलाकार मुंबई के होंगे. इसके साथ ही कुछ मंत्री भी रामलीला में किरदार निभाएंगे. जिसमें अर्जुन राम, मेघवाल राम जन्म के दौरान लोक गायक की भूमिका निभाएंगे और विजय सांपला का नाम खासतौर पर है. अशोक अग्रवाल ने बताया कि रामलीला ग्राउंड में होने वाली लव कुश कमेटी की रामलीला की निगरानी करीबन 50 कैमरों से की जाएगी ताकि सुरक्षा को लेकर कोई कमी ना रहे.

पुतलों का साइज किया गया छोटा
अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस बार विजयादशमी के मौके पर दहन किए जाने वाले पुतलों का साइज भी छोटा किया गया है. उन्होंने बताया कि इस बार 30 से 40 फुट के ही पुतले बनाए जाएंगे. पर्यावरण का ख्याल रखते हुए पुतला दहन के लिए सिर्फ ग्रीन क्रैकर्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा.

किरदार पहनेंगे डिजाइनर पोशाक
अशोक अग्रवाल ने बताया कि इस बार रामलीला के लिए करीबन 600 नई ड्रेस का ऑर्डर दिया गया है. कश्मीर से लेकर केरल तक के डिजाइनर इसे तैयार कर रहे हैं उन्होंने बताया कि रामलीला का किरदार निभाने वाले जितने भी कलाकार है. उनकी कॉस्ट्यूम मुंबई में तैयार की जा रही है. पिछले 8 महीने से पोशाक तैयार करने का काम शुरू है.

पास के जरिए मिलेगी एंट्री
लव कुश रामलीला के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने बताया कि रामलीला मैं उन्हीं लोगों को अंदर आने की इजाजत होगी. जिनके पास रामलीला का पास होगा. उन्होंने बताया कि 1 पास से चार लोगों को एंट्री दी जाएगी और कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए सिटिंग अरेंजमेंट भी सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से किया जाएगा. आने वाले सभी दर्शकों के लिए मास्क अनिवार्य होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज