COVID-19 Update: कोरोना की रोकथाम को हर महीने सीरो-सर्वे कराएगी दिल्ली सरकार
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19 Update: कोरोना की रोकथाम को हर महीने सीरो-सर्वे कराएगी दिल्ली सरकार
कोरोना से जंग में दिल्ली सरकार ने नया फैसला किया है,.

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम के लिए अब हर महीने सीरो-सर्वे कराया जाएगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह घोषणा की है.

  • Share this:
नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (COVID-19) की रोकथाम के लिए अब हर महीने सीरो-सर्वे कराया जाएगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने यह घोषणा की है. स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दिल्ली में हर महीने के पहले सप्ताह में सीरो सर्वे (Sero survey) कराया जाएगा. महीने की पहली से पांचवीं तारीख के बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम यह सर्वे करेगी. आपको बता दें कि राजधानी में 27 जून से 10 जुलाई के बीच केंद्र सरकार ने सीरो सर्वे कराया था. इसके नतीजे मंगलवार को जारी किए गए. इसमें बताया गया कि दिल्ली 23.48 फीसदी आबादी कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित हुई, लेकिन इन लोगों में महामारी के लक्षण नहीं के बराबर दिखे.

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सीरो सर्वे को लेकर एक ट्वीट किया है. इसके मुताबिक दिल्ली सरकार ने हर महीने सीरो सर्वे करने का फैसला किया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाले से इसकी पुष्टि की गई है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण की खबरों के बीच बीते मंगलवार को केंद्र सरकार ने दिल्ली में कराए गए सीरो सर्वे (Sero survey) का रिजल्ट जारी किया था. इस सर्वेक्षण से मिले नतीजों से पता चला है कि दिल्ली में पिछले 6 महीनों के दौरान 23.48 प्रतिशत से ज्यादा लोग कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित (corona cases) हुए.






नहीं दिखे थे लक्षण
सीरो सर्वे में बताया कि इन लोगों में वायरस के संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे. 27 जून से 10 जुलाई तक चले सीरो सर्वे में 21,387 सैम्पल लिए गए थे, जिनके अध्ययन से पता चला कि ज्यादातर लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं थे. विशेषज्ञों के मुताबिक सीरो सर्वे सुझा रहा है कि अगर दिल्ली की आबादी 2 करोड़ है, तो यहां करीब 47 लाख लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए हुए हो सकते हैं. लेकिन इनमें से ज्यादातर लोगों में इसके संक्रमण के लक्षण नहीं दिखे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज