लाइव टीवी

COVID-19: दिल्ली में लॉकडाउन पर जनता को मिलती रहेंगी ये अनिवार्य सेवाएं...
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 12:46 PM IST
COVID-19: दिल्ली में लॉकडाउन पर जनता को मिलती रहेंगी ये अनिवार्य सेवाएं...
दिल्ली में लॉकडाउन की स्थिति में जनता को अनिवार्य सेवाएं मिलती रहेंगी. (File Photo)

राजधानी दिल्ली को 23 मार्च से लेकर 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. इस अवधि में कई सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी लेकिन जनता को दिक्कत ना हो इसके लिए अनिवार्य सेवाएं बहाल रहेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 12:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के 23-31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा के बाद सार्वजनिक परिवहन (Public Transport) पूरी तरह से बंद कर दिया गया. इसके तहत दिल्ली मेट्रो, प्राइवेट बसें, डीटीसी की बसें, टैक्सियां, आटोरिक्शा, ई-रिक्शा का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा. डीटीसी की सिर्फ 25 फीसदी बसें ही चलेंगी. दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. लेकिन जनता को दिक्कत ना हो इसके लिए अनिवार्य सेवाएं (Essential Services) बहाल रहेंगी.

ये सेवाएं रहेंगी बहाल

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि लॉकडाउन में सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह से बंद रहेंगे. दिल्ली की सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा लेकिन स्वास्थ्य, खानपान, जल और बिजली आपूर्ति आदि से संबंधित आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी.

दवा की दुकानें, पेट्रोल पंप खुले रहेंगे



केजरीवाल ने कहा कि दुग्ध उत्पाद की दुकानें, किराना दुकानें, दवा की दुकानें और पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. उन्होंने कहा कि जरूरी सेवाओं से जुड़े सभी लोगों को इस दौरान आवागमन की अनुमति दी जाएगी. दिल्ली में पुलिस, स्वास्थ्य, फायर ब्रिगेड, जेल, पीडीएस की दुकानें, बिजली, पानी, नगर निगम सेवाएं बहाल रहेंगी. एलपीजी सिलेंडर की एजेंसी और उनके गोदाम खुले रहेंगे. पब्लिक को एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराई जा सकेंगी. गैस एजेंसियों को ट्रांसपोर्टेशन गतिविधियों की छूट रहेगी.

दूध, फल, सब्जी ऐसे मंगवा सकेंगे

दिल्ली में टेलीकॉम और इंटरनेट की सेवाएं भी पूर्व की तरह बहाल रहेंगी. दिल्ली की जनता खाने—पीने का सामान, दवाएं और मेडिकल इक्वीप्मेंट, भोज्य पदार्थ, फल, सब्जियां, दूध, बेकरी आइटम, मछली आदि आनलाइन मंगा सकेंगी. दिल्ली में प्रोविजन स्टोर भी खुले रहेंगे. रेस्टोरेंट से खाने का सामान आप घर मंगवा सकेंगे.

बैंक, मीडिया, पोस्ट आफिस खुले होंगे

दिल्ली विधानसभा की वेतन एवं लेखा कार्यालय सेवाएं बहाल रहेंगी. इसे खुला रखने के पीछे दिल्ली के कर्मचारियों को वेतन, भत्ता, फुटकर खर्च, स्वास्थ्य एवं अनिवार्य सेवाओं के लिए खर्च में दिक्कत ना आएं. प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी लॉकडाउन में फील्ड में काम करने की छूट होगी. बैंकों में पैसों का निष्कासन करने की छूट रहेगी. सभी बैंकों के एटीएम भी खुले रहेंगे.

सरकार की ओर से पशुओं के चारों का उत्पादन, प्रोसेसिंग, ट्रांसपोर्टेशन, वितरण, स्टोरेज, ट्रेड, व्यापार और लॉजिस्टिक से संबंधित सेवाओं के अलावे अन्य अनिवार्य सेवाओं को छूट रहेगी

दिल्ली सरकार ने की ये अपील

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें पता है कि लॉकडाउन के चलते लोगों को कठिनाइयां आएंगी लेकिन कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह व्यवस्था जरूरी है. सरकार ने कहा कि वह दिल्ली की जनता को इस बात के लिए भरोसा दिलाना चाहती है कि उन्हें हर जरूरी वस्तु मुहैया कराई जाएगी. सरकार ने लोगों से यह अपील भी किया है कि वह डर से अपनी जरूरतों से ज्यादा अनावश्यक खरीददारी ना करें.

ये भी पढ़ें: Delhi: शख्‍स ने मणिपुर की महिला पर थूका फिर कहा Corona, केस दर्ज

COVID-19: दिल्ली लॉकडाउन के दौरान नहीं रुकेंगी फ्लाइट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 12:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर