• Home
  • »
  • News
  • »
  • delhi-ncr
  • »
  • भारत में विदेशियों को लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, CoWIN एप पर पासपोर्ट से रजिस्‍ट्रेशन शुरू

भारत में विदेशियों को लगेगी कोरोना वैक्‍सीन, CoWIN एप पर पासपोर्ट से रजिस्‍ट्रेशन शुरू

भारत में अब विदेशी नागरिकों को कोविन एप पर रजिस्‍ट्रेशन कराकर कोरोना वैक्‍सीन लग सकेगी.

भारत में अब विदेशी नागरिकों को कोविन एप पर रजिस्‍ट्रेशन कराकर कोरोना वैक्‍सीन लग सकेगी.

Covid Vaccine For Foreign nationals: कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को पहले CoWin पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ेगा. अगर उनके पास आधार कार्ड नहीं है, तो वे अपने पासपोर्ट को इस्‍तेमाल कर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों (Foreign Nationals) के लिए राहत की खबर है. अब वे भी यहां कोरोना की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) ले सकेंगे. विदेशी नागरिक अब कोरोना वैक्‍सीन के लिए कोविन एप (CoWIN APP) पर रजिस्‍ट्रेशन करा सकेंगे. खास बात है कि इस एप्लिकेशन पर रजिस्‍ट्रेशन के लिए मांगी गई फोटो आईडी में वे अब अपना पासपोर्ट (Passport) दर्ज कर सकेंगे.

    भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से गुरुवार को दी गई जानकारी में बताया गया है कि अब विदेशी नागरिकों को वैक्‍सीनेट करने के लिए कोविन एप पर पासपोर्ट को फोटो आईडी (Photo ID) के रूम में स्‍वीकार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ऐसे में इन लोगों को भी वैक्‍सीन लगवाने के लिए उठाए गए इस कदम से कोरोना के प्रसार में रोक लगाने के साथ ही विदेशी नागरिकों की कोरोना से सुरक्षा हो सकेगी.

    कोविड-19 वैक्सीन लेने के लिए भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को पहले CoWin पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन करना पड़ेगा. अगर उनके पास आधार कार्ड नहीं है, तो वे अपने पासपोर्ट को इस्‍तेमाल कर इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अब से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए पासपोर्ट को पहचान दस्तावेज के रूप मान्य किया गया है.  जब वो इस पोर्टल पर रजिस्‍टर हो जाएंगे, तो उन्हें टीकाकरण के लिए स्लॉट अलॉट कर दिया जाएगा.

    मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन लगाने के लिए देशभर में अभियान चल रहा है. अभी तक 52 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को कोरोना की वैक्‍सीन की पहली डोज लग चुकी है. ऐसे में कोरोना को हराने के लिए यह कदम प्रभावी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज