Assembly Banner 2021

Covid Vaccination Phase-2: एक मार्च के लिए एडवाइजरी जारी, वैक्‍सीन लगवाने के लिए ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

कोरोना वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो रहा है.  (pic- ANi)

कोरोना वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो रहा है. (pic- ANi)

Covid Vaccination Second phase: दूसरे चरण की कोविड वैक्‍सीन ड्राइव के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं. कोविन (CoWin) 2.0 पोर्टल पर एडवांस ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराकर आप अपनी पसंद और सुविधानुसार कोविड टीकाकरण केंद्र पर वैक्‍सीन लगवाई जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 7:26 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारत में 16 जनवरी से चले सबसे बड़े वैक्‍सीन ड्राइव का दूसरा फेज अब एक मार्च से शुरू होने जा रहा है. पहले चरण में जहां स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी, फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीन दी गई. वहीं अब दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोग और 45 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को वैक्‍सीन (Vaccine) दी जा रही है जो गंभीर बीमारी से ग्रस्‍त हैं.

ऐसे में सोमवार से शुरू हो रही इस वैक्‍सीन ड्राइव (Vaccine Drive) के लिए से गाइडलाइंस जारी की गई हैं. कोविन (CoWin) 2.0 पोर्टल पर एडवांस ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराकर आप अपनी पसंद और सुविधानुसार कोविड टीकाकरण केंद्र पर वैक्‍सीन लगवाई जा सकती है.

ऐसे करें कोविन पोर्टल पर रजिस्‍ट्रेशन



ऑनलाइन पंजीकरण और बुकिंग के लिए सबसे आसान तरीका CoWin 2.0 पोर्टल पर जाएं और अपनी पसंद के कोविड टीकाकरण केंद्र से अपॉइंटमेंट लेने के लिए पंजीकरण करें.  आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग कर आसानी से पंजीकरण कर सकते हैं. इसके बाद सत्यापन के लिए आपके मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा. सत्यापन के बाद, सरकारी फोटो आईडी जिसमें नाम, जन्मतिथि और लिंग का विवरण हो उसका उपयोग कर लाभार्थी को पंजीकृत कर सकते हैं. आप एक मोबाइल नंबर का उपयोग कर 4 लाभार्थियों का रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं.
वैक्‍सीन लगवाने के लिए दो हैं विकल्‍प

. सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं जहां यह पूरी तरह से निशुल्‍क है. हालांकि ये सुविधा सिर्फ सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर ही होगी.

. निजी स्वास्थ्य सुविधाएं या अस्‍पताल जहां टीकाकरण के लिए भुगतान करना होगा.

वैक्‍सीन लगवाने जाएं तो साथ ले जाना न भूलें

. रजिस्‍ट्रेशन के समय उपयोग की गई सरकारी फोटो आईडी.

. 45 से 59 वर्ष के बीच के नागरिकों के लिए गंभीर बीमारी से ग्रसित होने का प्रमाण पत्र.

इन बातों का रखें ध्‍यान

. 45 से 59 वर्ष की आयु का वह व्यक्ति जिसका स्वास्थ्य गंभीर है उसको टीकाकरण के समय किसी भी पंजीकृत मेडिकल प्रैक्टिशनर (आरएमपी) द्वारा हस्ताक्षरित गंभीर बीमारी से पीड़‍ित होने का प्रमाण पत्र भी लाना होगा.

. एक बार अपॉइंटमेंट की पुष्टि हो जाने के बाद सिस्टम से रिसीविंग मिलेगी और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भी भेजा जाएगा.

.  पहली डोज़ के बाद दूसरी डोज़ के अपॉइंटमेंट के लिए सिस्टम ठीक 29वें दिन अपने आप इसे शेड्यूल कर देगा.

. आपकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए सिस्टम को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि दोनों अपॉइंटमेंट के लिए आप अपनी पसंद की तिथि और स्थान का चयन कर सकते हैं.

. भारत सरकार द्वारा लगाया जा रहा टीका COVID-19 के खिलाफ पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है इसलिए टीके पर भरोसा रखें.   बेझिझक टीका लगवाएं और अफवाहों पर भरोसा न करें. याद रखें दवाई भी और कड़ाई भी. टीकाकरण के बाद भी, मास्क पहनना, 2 मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग और नियमित रूप से हाथ धोने के नियमों का पालन करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज