COVID-19: देश में 13 सबसे संक्रमित शहरों में दिल्ली शामिल, UP-BIHAR का एक भी नहीं
Delhi-Ncr News in Hindi

COVID-19: देश में 13 सबसे संक्रमित शहरों में दिल्ली शामिल, UP-BIHAR का एक भी नहीं
कोविड-19: संक्रमित व असंक्रमित महिलाओं ने बच्चों की अस्थायी तौर पर अदला-बदली की

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown 4) के चौथे चरण के समाप्त के दौरान देश में कोरोना से सबसे ज्यादा ग्रस्त 13 शहरों की विस्तार से समीक्षा की है. इनमें दिल्ली और मुंबई भी शामिल हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन (Lockdown 4) के चौथे चरण के समाप्त के दौरान देश में कोरोना से सबसे ज्यादा ग्रस्त (Corona Most Infected Cities) 13 शहरों की विस्तार से समीक्षा की है. इन शहरों में कोरोना से सर्वाधिक 13 प्रभावित शहरों के नगर निगम आयुक्तों के साथ केंद्र सरकार ने एक बैठक की. इनमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली/नई दिल्ली (Delhi) , अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता/हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चैंगलपट्टू और तिरुवल्लूर शामिल हैं. मुंबई, दिल्ली समेत 13 शहरों की व्यापक समीक्षा की है. इनमें देश के 70 फीसदी कोरोना पॉजिटिव मामले हैं. हालांकि उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए राहत की खबर है. देश 13 सबसे ज्यादा सक्रमित शहरों की लिस्ट में इन राज्यों का एक भी शहर शामिल नहीं हैं.

हिंदुस्तान के अनुसार कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और इन 13 सर्वाधिक प्रभावित शहरों के नगर निगम आयुक्तों के साथ बैठक कर स्थिति की व्यापक समीक्षा की है. कैबिनेट सचिव की इन शहरों के नगर निगम आयुक्तों के साथ गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक जून के बाद लॉकडाउन के अगले चरण को लेकर फैसला किया जाना है. इन शहरों में लॉकडाउन का विस्तार किए जाने पर विचार किया जाएगा. यह माना जा रहा है कि इन 13 शहरों में लॉकडाउन के वर्तमान हालात बने रहेंगे.

उत्तर प्रदेश में तेजी से हो रहा है सुधार



उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि यूपी में 11 मई से ही कोरोना के एक्टिव मामले कम हो रहे हैं. यहां ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने का क्रम बना हुआ है. कुल संक्रमित मरीजों में से इलाज के बाद अबतक 4215 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं. ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कोरोना के एक्टिव मरीजों की तुलना में काफी अधिक हो गई है. राज्य में अबतक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,176 पर पहुंच गई है.



बिहार में अभी भी जारी है कोरोना का कहर

हिंदुस्तान के अनुसार, बिहार में कोविड-19 संक्रमण का कहर जारी है. 3 मई के बाद लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान सबसे ज्यादा संक्रमण के केस माने आए हैं. इनमें बाहर से आने वाले प्रवासी सबसे ज्यादा कोरेाना संक्रमित मिले हैं. बिहार लौटने वाले 2,072 प्रवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित 918 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं. प्रदेश में अभी तक 68,262 नमूनों की जांच की गई है.

ये भी पढ़ें: बिहार की ज्योति को हर ओर से मिल रही मदद की पेशकश, उसने कहा-मुझे पढ़ना है

24 घंटे में दिल्ली पर बरपा कहर, 1 हजार से ज्यादा नए संक्रमित, 13 लोगों की मौत
First published: May 29, 2020, 8:08 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading