फायर एक्सटिंग्विशर में ऑक्‍सीजन भर 13000 रुपये में बेच रहे थे स‍िलेंडर, जानें कैसे हुआ यह पूरा खुलासा

फायर एक्सटिंग्विशर (आग बुझाने के ल‍िए इस्‍तेमाल होने वाले स‍िलेंडर) को ऑक्सीजन सिलेंडर का रंग कर बेच रहे थे

Delhi Latest News: दिल्ली पुलिस को शिकायत मिली थी कि कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर के डिस्ट्रीब्यूटर चार लीटर का सिलेंडर 13000 रुपये में बेच रहे हैं. इसके बाद जब पुल‍िस ने छापा मारा तो वो दंग रहे गए क्‍यों‍क‍ि उन्‍हें वहां से 532 फायर एक्सटिंग्विशर गैस सिलेंडर बरामद क‍िए हैं. ज‍िन पर ऑक्‍सीजन भरकर बेची जा रही थी.

  • Share this:
कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ने के साथ द‍िल्‍ली में ऑक्‍सीजन स‍िलेंडर की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में कई जालसाजी के मामले भी सामने आ रहे हैं. ऐसा ही एक मामला द‍िल्‍ली के अलीपुर में सामने आया है. यहां फायर एक्सटिंग्विशर (आग बुझाने के ल‍िए इस्‍तेमाल होने वाले स‍िलेंडर) को ऑक्सीजन सिलेंडर का रंग कर बेच रहे थे. पुल‍िस ने तीन आरोप‍ियों को ग‍िरफ्तार क‍िया है और उनके पास से 532 फायर एक्सटिंग्विशर गैस सिलेंडर बरामद क‍िए हैं.

दिल्ली पुलिस को शिकायत मिली थी कि कुछ ऑक्सीजन सिलेंडर के डिस्ट्रीब्यूटर 13000 रुपये में साढ़े 4 लीटर का सिलेंडर बेच रहे हैं. यह रेट बाजार के दाम से बहुत ज्यादा था, लिहाजा इस शिकायत पर दिल्ली पुलिस की टीम ने अलीपुर इलाके में छापेमारी की. इस छापेमारी में रवि शर्मा, मोहम्मद अब्दुल और शंभू शाह पुलिस के हत्थे चढ़े.

पुलिस के मुताबिक, अलीपुर में छापेमारी के दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि रवि शर्मा नाम का शख्स फायर एक्सटिंग्विशर के ऊपर से लाल रंग उतार कर काले रंग में रंग रहा है और इस फायर एक्सटिंग्विशर में ऑक्सीजन भरने की कोशिश की जा रही है. मोहम्मद अब्दुल और शंभू इस काम में रवि शर्मा की मदद कर रहे थे. पुलिस ने आरोपियों के पास से 532 फायर एक्सटिंग्विशर गैस सिलेंडर 20 ऑक्सीजन सिलेंडर के नोजल बरामद किए हैं.



वहीं द‍िल्‍ली से सटे हरि‍याणा के गुरुग्राम ड्रग कंट्रोलर विभाग और पुलिस को भी बड़ी कामयाबी म‍िली है. टीम ने 260 ऑक्सीजन गैस के सिलेंडर की बड़ी खेप पकड़ी है. यह गिरोह 12 हजार का सिलेंडर 34 हजार में बेच रहे थे. आरोप‍ियों ने 2 घंटे में 250 से ज्यादा गैस के सिलेंडर बेच दिए थे. सिलेंडर से भरे कैंटर के साथ तीन आरोप‍ियों को पुल‍िस ने गिरफ्तार क‍िया है. बताया जा रहा है यह ग‍िरोह महाराष्ट्र से लाकर गुरुग्राम में बिना लाइसेंस बेच रहे थे ऑक्सीजन स‍िलेंडर. बादशाहपुर थाने के अंतर्गत अकलिमपुर गांव से पकड़ा पुल‍िस ने यह कैंटर पकड़ा है.