होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का दावा: झारखंड में 370 माओवादियों ने किया सरेंडर, कश्मीर में मारे गए 112 आतंकी

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का दावा: झारखंड में 370 माओवादियों ने किया सरेंडर, कश्मीर में मारे गए 112 आतंकी

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि कश्मीर में पत्थरबाजी की घटना कम  हुई है.  (प्रतीकात्मक)

CRPF के डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि कश्मीर में पत्थरबाजी की घटना कम हुई है. (प्रतीकात्मक)

Anti Naxal Operation: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के डीजी कुलदीप सिंह ने दावा किया है कि झारखंड में करीब 370 माओवाद ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

CRPF डीजी कुलदीप सिंह का दावा- झारखंड में 370 माओवादियों ने किया सरेंडर
कश्मीर में 112 आतंकी मारे गए और 156 को पकड़ा गया है
कश्मीर में आतंकियों की संख्या में कमी आई है

नई दिल्ली. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के डीजी कुलदीप सिंह ने सुरक्षाबलों को मिली कामयाबी के बारे में मीडिया से चर्चा की. उनका कहना है कि CRPF द्वारा कई नक्सलियों और उनके संगठन के खिलाफ ऑपरेशन चलाया गया है. बिहार- झारखंड में हमें बड़ी सफलता मिली है. आंकड़ों की अगर बात करें तो करीब 370 माओवादियों ने सरेंडर किया है. तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा पर ज्वाइंट कैंप बनाए गए हैं. कश्मीर में 112 आतंकी मारे गए हैं और 156 को पकड़ा गया है. चुनाव के दौरान भी सीआरपीएफ की उत्कृष्ठ भूमिका रही.

डीजी कुलदीप सिंह ने कहा कि CRPF का कोटा NIA में डेपुटेशन के लिए  फिक्स हो चुका है. इसके साथ हमने भी CRPF के जवानों/अधिकारियों  के डेपुटेशन लिए एक फिक्स  कोटा की मांग किया था ,जो हमें प्राप्त हो गया है. पहले 790 कुल कोटा था. बाद में कुल 1577 पोस्ट हुए. उधमपुर मामले में उन्होंने कहा कि स्टिकी बम की भूमिका जांच एजेंसी बेहतर तरीके से बता सकती है. हम लोग भी जांच एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहे हैं. ठंड के मौसम में आतंकी गतिविधियों में कमी जरूर आती है.

CRPF में R शब्द का मतलब बहुत महत्वपूर्ण- डीजी

डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि CRPF में R शब्द का मतलब बहुत महत्वपूर्ण है. R मतलब होता है- हम रिजर्व होते हैं, चाहें चुनावों के दौरान हमारी भूमिका हो या जांच एजेंसियों के छापेमारी या कोई सिविल एजेंसी से जुड़े कार्यों में हमारा महत्वपूर्ण भूमिका होती है. उनका कहना है कि नक्सलियों से जुड़े मसले  छत्तीसगढ़ में ज्यादा होते है. बैकअप और रिप्लेसमेंट प्लान हमारे पास होता है. जब हमारी आवश्यकता स्टेट पुलिस को होती है तो स्टेट पुलिस के साथ सहयोग करते हैं या केंद्रीय जांच एजेंसियों को जब मदद के लिए बोला जाता है मदद करने तो हम उस वही काम करते हैं.

ये भी पढ़ें:  Success Story: जिद हो तो ऐसी! PCS परीक्षा में हुए 10 बार फेल, बिना हार माने बन गए IAS ऑफिसर

मणिपुर की घटना पर उन्होंने कहा कि वो जवान IED से संबंधित जानकारी पता करने गया था, लेकिन स्थानीय लोगों के द्वारा गलतफहमी की वजह से उसे पकड़ने के बाद उसे ही आरोपी बना देने का प्रयास किया गया और ये आरोप लगाया गया कि ये वहां IED लगाने का प्रयास करने आया था. लेकिन इस मामले में हमारे द्वारा मणिपुर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करवा दिया गया था.

कश्मीरी पंडितों पर हमले के मामले में बड़ा बयान

डीजी कुलदीप सिंह का कहना है कि CRPF की अपनी खुफिया विंग है जो अक्सर अपने तरीके से खुफिया इनपुट को खंगालने का काम करते रहती है. ड्रोन हमले के मसले पर उन्होंने कहा कि अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है. हम लोगों के लिए ये बहुत बड़ा चैलेंज है. अफगानिस्तान की घटना के बाद और ज्यादा परेशानी बढ़ी है, लेकिन ADG ,ऑपरेशन के मुताबिक कश्मीर में आतंकियों की संख्या में कमी आई है. पत्थरबाजी की घटना में कमी आई है. लेकिन बिहार मूल या अन्य कुछ मजदूरों के खिलाफ किलिंग जैसे मामले देखने को मिला था. लेकिन हम लोग उन मामलों पर भी उचित कार्रवाई करते रहते हैं.

Tags: Anti naxal operation, CRPF

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें