होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /देश के संग्रहालय बनाए जाएंगे आकर्षक, जानें प्‍लान

देश के संग्रहालय बनाए जाएंगे आकर्षक, जानें प्‍लान

देश के संग्रहालयों को आकर्षक बनाने के लिए आयोजित सम्‍मेलन में केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेड्डी और संयुक्‍त सचिव लिली पाण्‍डेया.

देश के संग्रहालयों को आकर्षक बनाने के लिए आयोजित सम्‍मेलन में केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेड्डी और संयुक्‍त सचिव लिली पाण्‍डेया.

Ministry of Culture: संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार संग्रहालयों को आकर्षक बनाने की तैयारी की जा रही है, जिससे लोग मॉल, मल ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. देश के संग्रहालयों को आकर्षक बनाया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक लोग यहां पहुंचें और अपनी विरासत को पास सकें. इन संग्रहालयों को विकसित करने के लिए विदेश के नामी संग्रहालयों की भी मदद ली जाएगी. इसी को ध्‍यान में रखते हुए हाल ही में संस्‍कृति मंत्रालय ने ‘भारत में संग्रहालयों की पुनर्कल्पना’ को लेकर दो दिवसीय सम्‍मेलन का भी आयोजन किया था. जिसमें देश के संग्रहालयों को लेकर विस्‍तार से चर्चा हुई.

संस्‍कृति मंत्रालय के अनुसार संग्रहालयों को आकर्षक बनाने की तैयारी की जा रही है. जिससे लोग मॉल, मल्‍टीप्‍लेक्‍स के अलावा संग्रहालय में भी परिवार के साथ जा सकें और वहां समय गुजारने के साथ भारतीय विरासत को करीब से समझ सकें. मंत्रालय के अनुसार हाल ही में कराए गए दो दिवसीय सम्‍मलेन का रिस्‍पांस काफी अच्‍छा रहा. इसमें करीब 70 देशों के संग्रहालय से जुड़े नामचीन लोगों ने भाग लिया. वर्चुअल रूप में हो रहे इस सम्मेलन में भारत, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका जैसे देशों के प्रतिभागी शामिल हुए. सम्मेलन के शुभारंभ इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम्स के प्रेसिडेंट अलबर्टो गैरलिंडिनी, इंटरनेशनल सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ द प्रिजर्वेशन एंड रिस्टोरेशन ऑफ द कल्चरल प्रॉपर्टी के डायरेक्टर जनरल वेबर नोडोरो और संस्कृति मंत्रालय में संयुक्त सचिव लिली पाण्‍डेया ने संबोधित किए.

मौजूदा समय देश के 1000 से ज्यादा संग्रहालय न सिर्फ सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन और संरक्षण के साधन हैं, बल्कि भावी पीढ़ियों को शिक्षित भी कर रहे हैं. भारत सरकार स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को मान्यता देने के लिए 10 संग्रहालयों का विकास कर रही है और वस्त्र एवं शिल्प संग्रहालयों, रक्षा संग्रहालयों और रेलवे संग्रहालयों जैसे विशेष संग्रहालयों को मदद दे रही है. 2014 से अभी तक संस्कृति मंत्रालय ने देश भर के 110 संग्रहालयों को वित्तपोषण किया है और वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के क्रम में 18 विज्ञान संग्रहालय भी विकसित किए जा रहे हैं. इसके अलावा, मंत्रालय के तहत काम करने वाला भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण देश भर में 52 संग्रहालयों संचालन भी करता है.

Tags: Art and Culture, Cultural heritage, Culture

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें