लाइव टीवी

Coronavirus के नाम पर सक्रिय हुए साइबर ठग, दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवायजरी
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 28, 2020, 8:49 AM IST
Coronavirus के नाम पर सक्रिय हुए साइबर ठग, दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवायजरी
दिल्ली पुलिस ने ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए एडवायजरी जारी की है.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के हालात में साइबर क्रिमिनल सक्रिय हो गए हैं. वे तरह-तरह से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. इनसे कैसे बचा जाए, इसके लिए दिल्ली पुलिस ने एडवायजरी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2020, 8:49 AM IST
  • Share this:
​नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के प्रसार और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लोग खौफ में हैं. इन हालात में लोगों को यह चिंता सता रही है कि कल क्या होगा? कल आवश्यक वस्तुएं मिलेगी ​की नहीं? ऐसे में लोग पैनिक बाइंग (Panic Buying) कर रहे हैं. ऐसे माहौल में साइबर क्रिमिनल (Cyber Criminal) सक्रिय हो गए हैं और लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. साइबर क्रिमिनल लुभावने स्कीम के जरिये लोगों को धोखाधड़ी कर रहे हैं. ऐसे हालात से लोगों को बचाने के लिए दिल्ली पुलिस ने आम जनता के लिए एक एडवायजरी जारी कर दी है.

ऑनलाइन फ्रॉड: धोखाधड़ी करने वाले वेबसाइट, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म,सोशल मीडिया अकाउंट, और ई-मेल के ​माध्यम से दवा और मेडिकल जरूरतों का सामान बेचने का दावा कर रहे हैं. ये सामान डिलीवर करने का दावा भी कर रहे हैं. ये उपभोक्ताओं से पैसे बैंक अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर करने को कहते हैं.

टेलीफोन फ्रॉड: लोग आपको फोन करके आपका रिश्तेदार बताते हैं और फिर आपसे यह कहते हैं कि फलां शहर में आपका अमुक रिश्तेदार कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में है. उसका इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है. ये ऐसा बताकर फिर आपसे मेडिकल ट्रीटमेंट में आर्थिक सहयोग देने के लिए कहते हैं.



 



फिशिंग: स्वास्थ्य अधिकारी बन कर अपराधी इस महामारी से संबंधित ईमेल्स, लिंक आदि भेज रहे हैं जिसका लक्ष्य लोगों को किसी खास वेबपेज से जोड़ना है ताकि लोग वहां अपनी असली ईमेल आईडी और पासवर्ड प्रयोग करके लॉग इन करें. फिर ये साइबर क्रिमिनल उनकी इन सूचनाओं का प्रयोग कर महत्वपूर्ण संवेदनशील सूचनाओं को हासिल कर इनके बैंक अकांउट से पैसा चोरी कर लेते हैं.



क्या करें, क्या ना करें

-ईमेल पर आए कोरोना वायरस से संबंधित संदिग्ध ईमेल का लिंक ना खोलें. ईमेल, सोशल मैसेजिंग ऐप के जरिये आपको मिले कोरोना वायरस के अपुष्ट लिंक ना खोलें.

-सोशल मीडिया से संबंधित मसलन फेसबुक, टवीटर, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम आदि के साथ अपने बैंक अकाउंट का पासवर्ड बहुत स्ट्रांग बनाएं.

-आपको अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप में अपडेटेड सॉफ्टवेयर डलवाना चाहिए. इनमें एंटीवायरस भी अपडेट करवा लेना चाहिए.

-आपको अपने परिवार के लोगों खासतौर पर बच्चों को ऑनलाइन स्पेस में सुरक्षित रहने के बारे में बताना चाहिए.

-चैरिटी फंड में दान देने से पहले उसकी साख के बारे में अच्छी तरह से पड़ताल कर लें.

-अगर आप साइबर क्रिमिनल के चंगुल में फंस जाते हैं तो तत्काल दिल्ली पुलिस को खबर करें.

ये भी पढ़ें: रेलवे बना रहा है ये सामान, कहीं भी भेज सकता है अस्पताल बने 20 हजार कोच

Corona Lockdown: शहर छोड़ने वालों के लिए गृह मंत्रालय ने पुलिस को दिया यह आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 8:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading