होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /

मजनू का टीला पहुंची DCW की टीम, पाकिस्तानी हिंदू महिला शरणार्थियों का जाना हाल

मजनू का टीला पहुंची DCW की टीम, पाकिस्तानी हिंदू महिला शरणार्थियों का जाना हाल

स्वाति मालीवाल ने बताया कि मजनू का टीला पर पाकिस्तान से आई महिला हिंदू शरणार्थी बुरे हालातों में रह रही हैं (फाइल फोटो)

स्वाति मालीवाल ने बताया कि मजनू का टीला पर पाकिस्तान से आई महिला हिंदू शरणार्थी बुरे हालातों में रह रही हैं (फाइल फोटो)

दिल्ली महिला आयोग की टीम मजनू का टीला इलाके में रहने वाली पाकिस्तानी हिंदू महिला शरणार्थियों के हालात का अध्ययन कर रही है. इसके साथ ही अब कई विभागों को नोटिस जारी कर ये पता किया जाएगा कि इन शरणार्थियों के मुद्दों के समाधान के लिए क्या कदम उठाए गए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने यहां मजनू का टीला क्षेत्र में रह रहीं पाकिस्तानी हिंदू महिला शरणार्थियों की दशा का अध्ययन शुरू किया है. आयोग इस अध्ययन के आधार पर इन महिला शरणार्थियों के पुनर्वास के लिए केंद्र एवं दिल्ली सरकार को सिफारिशें देगा. डीसीडब्ल्यू ने कहा कि हिंदू शरणार्थी लगातार दयनीय हालत में रह रहे हैं तथा उन्हें आवास, पानी, बिजली, शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं एवं आजीविका के उपयुक्त साधन उपलब्ध नहीं हैं. उसने कहा कि उनमें से कई जबरन धर्मांतरण, अपहरण, धार्मिक हमले, यौन हमले जैसे उत्पीड़न से बचने के लिए पाकिस्तान से भागकर यहां आ गये हैं.

पैनल ने कहा कि हर शरणार्थी परिवार की कहानी भयावह है, वह सालों-साल दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति से गुजरा है. फिलहाल वे यमुना नदी के तट पर सुनसान जगह पर रह रहे हैं और खासकर मानसून के दौरान वे कई समस्याओं से जूझ रहे हैं. आयोग ने कहा कि ये शरणार्थी कच्चे मकान एवं शिविरों में रहने के लिए मजबूर है और उन्हें शौचालय की सुविधा नहीं है.फलस्वरूप महिलाओं एवं बच्चों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है.

आयोग के अनुसार बिजली के अभाव के कारण यह क्षेत्र असुरक्षित है. कई बार अनुरोध करने के बाद भी उन्हें नागरिकता नहीं दी गयी है. अध्ययन करने के अलावा अयोग विभिन्न विभागों को नोटिस जारी करेगा और पता लगाएगा कि उन्होंने इन शरणार्थियों के मुद्दों का समाधान करने के लिए क्या कदम उठाये.

आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि मजनू का टीला में मैं इन शरणार्थियों से मिली हूं. वे बहुत ही दयनीय दशा में रह रहे हैं. अक्सर सांप-बिच्छू उनके घरों में घुस जाते हैं. यह बहुत दयनीय स्थिति है. हम इस मामले की गहराई से जांच करेंगे. हम उनकी दशा सुधारने के लिए दिल्ली सरकार एवं भारत सरकार को सुझाव देंगे.

Tags: DCW, Delhi news, Swati Maliwal

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर