Home /News /delhi-ncr /

DDA Park Booking Policy: डीडीए पार्कों की शुरू हुई बुक‍िंग प्रक्र‍िया, स‍िर्फ इन कार्यक्रमों के आयोजन की होगी अनुमत‍ि

DDA Park Booking Policy: डीडीए पार्कों की शुरू हुई बुक‍िंग प्रक्र‍िया, स‍िर्फ इन कार्यक्रमों के आयोजन की होगी अनुमत‍ि

DDA की ओर से द‍िल्‍ली में कला और संस्‍कृत‍ि को बढ़ावा देने के ल‍िए पार्कों की बुक‍िंग को खोल दिया गया गया है. (File Photo)

DDA की ओर से द‍िल्‍ली में कला और संस्‍कृत‍ि को बढ़ावा देने के ल‍िए पार्कों की बुक‍िंग को खोल दिया गया गया है. (File Photo)

DDA Park Booking Policy: द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण की ओर से द‍िल्‍ली में कला और संस्‍कृत‍ि को बढ़ावा देने के ल‍िए पार्कों की बुक‍िंग को खोल दिया गया गया है. डीडीए ने अब द‍िल्‍ली के श‍िक्षण संस्‍थानों खासकर स्‍कूल, कॉलेजों और यून‍िवर्सिटीज, प्राईवेट फर्म और रज‍िस्‍टर्ड एनजीओ आद‍ि को डीडीए पार्कों को कल्‍चरल एक्‍ट‍िव‍िटीज के ल‍िए बुकिंग का पोर्टल डीडीए की वेबसाइट पर खोल द‍िया है. अब कोई भी इच्‍छुक आवेदक जाकर यहां पार्क‍िंग की बुक‍िंग कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (Delhi Development Authority) की ओर से द‍िल्‍ली में कला और संस्‍कृत‍ि (Art & Cultural) को बढ़ावा देने के ल‍िए पार्कों की बुक‍िंग को खोल दिया गया गया है. डीडीए (DDA) ने अब द‍िल्‍ली के श‍िक्षण संस्‍थानों खासकर स्‍कूल, कॉलेजों और यून‍िवर्सिटीज, प्राईवेट फर्म और रज‍िस्‍टर्ड एनजीओ आद‍ि को डीडीए पार्कों (DDA Parks) को कल्‍चरल एक्‍ट‍िव‍िटीज (Cultural Activities) के ल‍िए बुकिंग का पोर्टल डीडीए की वेबसाइट पर खोल द‍िया है. अब कोई भी इच्‍छुक आवेदक जाकर यहां पार्क‍िंग की बुक‍िंग कर सकता है.

    डीडीए अधिकार‍ियों का कहना है क‍ि यह हरित क्षेत्रों के प्रति जनभागीदारी बढ़ाने का एक प्रयास है. इस नीति के अनुसार कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आम जनता को आमंत्रित किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: DDA Park Booking Policy: अब डीडीए पार्कों की भी होगी बुक‍िंग, कर सकेंगे ये सभी प्रोग्राम

    इस नीति के अंतर्गत उपलब्ध पार्कों में निर्धारित सुविधाओं को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है. एक श्रेणी में खुला पार्क क्षेत्र, जिसे इस उद्देश्य के लिए स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट किया गया है. वहीं, दूसरी श्रेणी के पार्कों के भीतर एम्फीथिएटर, बोट क्लब जैसी विशिष्ट सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी. डीडीए पार्कों की बुकिंग के बारे में अधिक जानकारी के ल‍िए http://online.dda.org.in/Booking/default.aspx पर जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है.

    ये भी पढ़ें: DDA Housing Scheme 2021: डीडीए ला रहा है 15,000 फ्लैट्स की नई हाउस‍िंग स्‍कीम, द‍िसंबर में होगी लॉन्‍च‍

    पार्कों की बुकिंग के लिए निम्न प्रकार की एजेंसियां आवेदन कर सकती हैं:-
    -भारत का कोई भी नागरिक

    -सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के अन्तर्गत पंजीकृत सांस्कृतिक एवं शैक्षिक सोसाइटी

    -स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय

    -पंजीकृत गैर सरकारी संगठन (एन जी ओ)

    -कम्पनी अधिनियम, 2013 के अन्तर्गत पंजीकृत कम्पनियां

    -सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1860 या डीडीए आवासीय सम्पदा का प्रबंधन एवं निपटान विनियम, 1968 के अन्तर्गत विधिवत पंजीकृत रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन

    द‍िल्‍लीभर में डीडीए के करीब 800 पार्क
    बताते चलें क‍ि द‍िल्‍लीभर में डीडीए के अधीनस्‍थ करीब 800 पार्क हैं. लेक‍िन अभी पॉल‍िसी के तहत स‍िर्फ 20 पार्कों में ही बुक‍िंग की जा सकेगी. इन पार्कों में एक्‍ट‍िव‍िटीज की अनुमत‍ि देने के ल‍िए कई कड़े प्रावधान भी पॉल‍िसी में क‍िए हैं. राजनीत‍िक कार्यक्रम और व‍िवाह समारोह आद‍ि आयोज‍ि‍त नहीं क‍िए जा सकेंगे और न ही पार्कों में खाना बनाने की अनुमत‍ि होगी. पार्क बुक‍िंग पॉल‍िसी में और भी कई कड़े प्रावधान क‍िए गए हैं.

    Tags: DDA, Delhi developmet authority, Delhi news, Park

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर