Home /News /delhi-ncr /

DDA Park Booking Policy: अब डीडीए पार्कों की भी होगी बुक‍िंग, कर सकेंगे ये सभी प्रोग्राम

DDA Park Booking Policy: अब डीडीए पार्कों की भी होगी बुक‍िंग, कर सकेंगे ये सभी प्रोग्राम

डीडीए की ओर से तैयार की गई पॉल‍िसी में पार्कों में बुक‍िंग के ल‍िए राजनीत‍िक और शादी समारोह की सख्‍त मनाही है. (Photo-DDA)

डीडीए की ओर से तैयार की गई पॉल‍िसी में पार्कों में बुक‍िंग के ल‍िए राजनीत‍िक और शादी समारोह की सख्‍त मनाही है. (Photo-DDA)

DDA Park Booking Policy: द‍िल्‍लीभर में डीडीए के अधीनस्‍थ करीब 800 पार्क हैं. लेक‍िन अभी पॉल‍िसी के तहत स‍िर्फ 20 पार्कों में ही बुक‍िंग की जा सकेगी. इन पार्कों में एक्‍ट‍िव‍िटीज की अनुमत‍ि देने के ल‍िए कई कड़े प्रावधान भी पॉल‍िसी में क‍िए हैं. राजनीत‍िक कार्यक्रम और व‍िवाह समारोह आद‍ि आयोज‍ि‍त नहीं क‍िए जा सकेंगे और न ही पार्कों में खाना बनाने की अनुमत‍ि होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (Delhi Development Authority) की ओर से द‍िल्‍ली में कला और संस्‍कृत‍ि (Art & Cultural) को बढ़ावा देने के ल‍िए एक बड़ा फैसला ल‍िया गया है. डीडीए (DDA) ने अब द‍िल्‍ली के श‍िक्षण संस्‍थानों खासकर स्‍कूल, कॉलेजों और यून‍िवर्सिटीज, प्राईवेट फर्म और रज‍िस्‍टर्ड एनजीओ आद‍ि को डीडीए पार्कों (DDA Parks)को कल्‍चरल एक्‍ट‍िव‍िटीज (Cultural Activities) के ल‍िए बुक करने की अनुमत‍ि दे दी है.

    द‍िल्‍लीभर में डीडीए के अधीनस्‍थ करीब 800 पार्क हैं. लेक‍िन अभी पॉल‍िसी के तहत स‍िर्फ 20 पार्कों में ही बुक‍िंग की जा सकेगी. इन पार्कों में एक्‍ट‍िव‍िटीज की अनुमत‍ि देने के ल‍िए कई कड़े प्रावधान भी पॉल‍िसी में क‍िए हैं. राजनीत‍िक कार्यक्रम और व‍िवाह समारोह आद‍ि आयोज‍ि‍त नहीं क‍िए जा सकेंगे और न ही पार्कों में खाना बनाने की अनुमत‍ि होगी. पार्क बुक‍िंग पॉल‍िसी में और भी कई कड़े प्रावधान क‍िए गए हैं.

    ये भी पढ़ें: Delhi में जल्‍द बनेंगे 17 लाख DDA फ्लैट्स, लेकिन इन्‍हें तैयार करेंगे प्राइवेट ब‍िल्‍डर्स…

    डीडीए की ओर से इस पॉल‍िसी को लागू करने के पीछे बड़ा मकसद शहर के हरि‍याली से ओतप्रोत जगहों को और जीवंत बनाना है. डीडीए ने कहा है कि आम जनता को आमंत्रित किया जाता है कि वे प्राधिकरण की नीति के अनुसार कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने वाले कार्यकलाप आयोजित करें ताकि नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके तथा शहर की खुशहाली के इंडेक्स को बढ़ाने के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सके.

    प‍िछले साल नवंबर माह में तैयार की गई थी ये पॉल‍िसी
    इस बीच देखा जाए तो डीडीए की ओर से प‍िछले साल नवंबर माह में तैयार की गई पॉल‍िसी के मुता‍ब‍िक पार्कों में बुक‍िंग के ल‍िए राजनीत‍िक और शादी समारोह की सख्‍त मनाही है. वहीं खाना बनाने की अनुमति नहीं होगी. लेक‍िन तैयार खाने की अनुमत‍ि होगी. पार्क को साफ-सुथरा बनाए रखने की ज‍िम्‍मेदारी आयोजनकर्ता या बुक‍िंग करने वालों की होगी. इसका सभी को व‍िशेष ख्याल रखना होगा.

    ये भी पढ़ें: Delhi: सड़कों पर पैदल चलने वालों के ल‍िए बनाया वॉकेब‍िल‍िटी प्‍लान, फर्स्‍ट फेज में 15 रूट फाइनल

    अभी स‍िर्फ इन पार्कों में ही हो सकेगी बुक‍िंग
    आध‍िकार‍िक सूत्रों की माने तो इस पॉल‍िसी में स‍िर्फ 20 ही पार्कों की बुक‍िंग कला एवं कल्‍चर एक्‍ट‍िव‍िटीज करने की अनुमत‍ि होगी. इनमें पीतमपुरा लेक पार्क, मयूर व‍िहार संजय लेक, इंद्रप्रस्‍थ पार्क पीतमपुरा, स्‍वर्ण जयंत‍ी पार्क रोहिणी, आस्‍था कुंज पार्क नेहरू पैलेस, कोरोनेशन पार्क बुराड़ी, सतपुला पार्क मालवीय नगर, हौजखास, यमुना रिवरफ्रंट, और द्वारका के दो डिस्ट्रिक पार्क आद‍ि प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं. इन सभी पार्कों कल्‍चर एक्‍ट‍िव‍िटीज आयोज‍ित की जा सकती हैं.

    इन दो कैटेगरी में बंटे हैं डीडीए पार्क
    बताते चलें क‍ि डीडीए के द‍िल्‍ली में दो कैटेगरी के पार्क हैं. इनमें एक कैटेगरी में डीडीए के ओपन एर‍िया पार्क हैं ज‍िनमें अन्‍य क‍िसी तरह की कोई सुव‍िधा नहीं है. दूसरी कैटेगरी में वो सभी पार्क हैं ज‍िनमें एम्‍फीथ‍िएटर, बोट क्लब जैसी सुव‍िधा हैं. मालवीय नगर, मयूर विहार, वसंत विहार समेत 25 पार्कों में एम्फीथिएटर की सुविधा है. एम्फीथिएटर की क्षमता 150 से 750 तक है. पार्कों की बुकिंग के संबंध में अध‍िक जानकारी http://online.dda.org.in/Booking/default.aspx पर भी ली जा सकती है.

    पार्कों की बुकिंग के लिए निम्न प्रकार की एजेंसियां आवेदन कर सकती हैं:-
    -भारत का कोई भी नागरिक

    -सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के अन्तर्गत पंजीकृत सांस्कृतिक एवं शैक्षिक सोसाइटी

    -स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय

    -पंजीकृत गैर सरकारी संगठन (एन जी ओ)

    -कम्पनी अधिनियम, 2013 के अन्तर्गत पंजीकृत कम्पनियां

    -सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1860 या डीडीए आवासीय सम्पदा का प्रबंधन एवं निपटान विनियम, 1968 के अन्तर्गत विधिवत पंजीकृत रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन

    Tags: Art and Culture, DDA, Delhi news, Environment, Park

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर