Home /News /delhi-ncr /

dda released 130 crores fund to dmrc for phase iv narela metro route

Narela Sub-City: गाज‍ियाबाद, साह‍िबाबाद से नरेला सीधे जुड़ेगी मेट्रो, फेज-4 प्रोजेक्‍ट के ल‍िए DDA ने जारी क‍िया 130 करोड़ का फंड

डीडीए ने नरेला सब-स‍िटी मेट्रो प्रोजेक्‍ट के ल‍िए डीएमआरसी को 130 करोड़ रुपए का फंड आवंट‍ित क‍िया है. (सांकेत‍िक फोटो)

डीडीए ने नरेला सब-स‍िटी मेट्रो प्रोजेक्‍ट के ल‍िए डीएमआरसी को 130 करोड़ रुपए का फंड आवंट‍ित क‍िया है. (सांकेत‍िक फोटो)

Narela Sub-City Metro Project: द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) की ओर से नरेला (Narela Sub-City) को द्वारका की तर्ज पर व‍िकस‍ित क‍िया जा रहा है. डीडीए ने द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम को 130 करोड़ रुपए का फंड आवंट‍ित क‍िया है. नरेला को सब-स‍िटी के रूप में व‍िकस‍ित करने के ल‍िए डीडीए इसको अपना अलग मेट्रो रूट दे रहा है. इससे रिठाला-बवाना मेट्रो आगे नरेला के साथ सीधी जुड़ सकेगी. फेज-4 की मेट्रो लाइन के पूरा होने के बाद साहिबाबाद, द‍िलशाद गार्डन से मेट्रो सीधे नरेला के ल‍िए कनेक्‍ट हो सकेगी. और गाज‍ियाबाद, साह‍िबाबाद से र‍िठाला, बवाना होते हुए नरेला पहुंचना बहुत आसान हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (Delhi Development Authority) की ओर से नरेला (Narela Sub-City) को द्वारका की तर्ज पर व‍िकस‍ित क‍िया जा रहा है. इसको लेकर डीडीए (DDA) ने प्रोजेक्‍ट तैयार क‍िया है ज‍िस पर तेजी के साथ काम क‍िया जा रहा है. इस द‍िशा में बड़ा काम करते हुए डीडीए ने द‍िल्‍ली मेट्रो रेल न‍िगम को 130 करोड़ रुपए का फंड आवंट‍ित क‍िया है.

नरेला को सब-स‍िटी के रूप में व‍िकस‍ित करने के ल‍िए डीडीए इसको अपना अलग मेट्रो रूट दे रहा है. इससे रिठाला-बवाना मेट्रो आगे नरेला के साथ सीधी जुड़ सकेगी. मेट्रो रूट के फेज-IV रिठाला-बवाना-नरेला रूट को डीएमआरसी पहले ही प्रस्तावित कर चुकी है. फेज-4 की मेट्रो लाइन के पूरा होने के बाद गाज‍ियाबाद, साहिबाबाद, द‍िलशाद गार्डन से मेट्रो सीधे नरेला के ल‍िए कनेक्‍ट हो सकेगी. और गाज‍ियाबाद, साह‍िबाबाद से र‍िठाला, बवाना होते हुए नरेला पहुंचा बहुत आसान हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Delhi: मह‍िलाओं को फ्री सफर करवाने के बाद घाटे में नहीं चल रही DTC, हर माह इतने करोड़ का हो रहा मुनाफा 

डीडीए प्रवक्‍ता के मुताब‍िक नरेला में मेट्रो के क्रियान्वयन के लिए निधि स्वीकृत कर दी गई है और प्रस्तावित मेट्रो रूट के समय पर कार्यान्वयन के लिए डीएमआरसी को ₹130 करोड़ की राशि जारी कर दी है. डीडीए किफायती सार्वजनिक परिवहन साधनों के लिए मेट्रो और शहरी विस्तार सड़क के एकीकृत निर्माण के लिए एनएचएआई और डीएमआरसी के साथ भी समन्वय कर रहा है.

डीडीए अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक नरेला सब-स‍िटी तीन उप-शहर प्रोजेक्‍ट्स में से एक है. इस सब-स‍िटी का विकास दिल्ली की बढ़ती आवास आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जा रहा है और विभिन्न ग्रुप हाउसिंग पॉकेट्स में 25,000 से अधिक फ्लैटों का निर्माण किया गया है.

अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि नरेला उप-शहर के विकास को बढ़ावा देने और उसे दिल्ली के अन्य क्षेत्रों के साथ जोड़ने के लिए उत्तरी-पश्चिमी दिल्ली के दूर-दराज के इलाकों में मेट्रो कनेक्टिविटी लाने के लिए डीडीए डीएमआरसी के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है. रिठाला-बवाना-नरेला के लिए मेट्रो रूट का फेज-IV पहले ही डीएमआरसी द्वारा प्रस्तावित किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro की ग्रीन लाइन से सफर करने वाले यात्री पढ़ लें ये खबर, ट्रेन के टाइम टेबल में हुआ बड़ा बदलाव 

रिठाला-बवाना-नरेला के लिए मेट्रो रूट संरेखण (Alignment) को अंतिम रूप देने के लिए डीएमआरसी और अन्य हितधारकों के साथ डीडीए लगातार कई मीट‍िंग कर चुका है ताकि नरेला सब-सिटी प्रोजेक्ट में पहले से निर्मित हाउसिंग पॉकेट्स को तथा लैंड पूलिंग क्षेत्र को सेवा प्रदान की जा सके.

पब्लिक मास रैपिड ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम के अभाव में नरेला सब-स‍िटी की डीडीए आवास योजनाओं को दिल्ली के अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम प्राथमिकता दी गई. प्रस्तावित मेट्रो रूट नरेला के लोगों तक पहुंच बढ़ाएगा और कनेक्टिविटी में सुधार करेगा.

मेट्रो की कनेक्‍ट‍िव‍िटी से नरेला सब-स‍िटी और आस-पास के क्षेत्रों के रेज‍ि‍डेंस‍ियल, कमर्श‍ियल और संस्थागत क्षेत्रों का तेजी से विकास हो पाएगा. लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा और किफायती परिवहन सुविधाएं और साधन मुहैया हो सकेंगे.

Tags: DDA, Delhi Metro, Delhi Metro News, Delhi news, Metro project

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर