Home /News /delhi-ncr /

Delhi में सांसदों के लिए बनेंगे नए मल्टीस्टोरी आलीशान फ्लैट, DDA के प्लान को मिली मंजूरी

Delhi में सांसदों के लिए बनेंगे नए मल्टीस्टोरी आलीशान फ्लैट, DDA के प्लान को मिली मंजूरी

लोकसभा सांसदों (MP) के लिए अब और नए मल्टीस्टोरी फ्लैट तैयार किए जाएंगे. (File Photo)

लोकसभा सांसदों (MP) के लिए अब और नए मल्टीस्टोरी फ्लैट तैयार किए जाएंगे. (File Photo)

MP Multi Storey Flats: द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण की ओर से लोकसभा सांसदों के लिए अब और नए मल्टीस्टोरी फ्लैट तैयार किए जाएंगे. इस संबंध में डीडीए के प्रस्‍ताव को एलजी अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है. इसके बाद इन फ्लैट के न‍िर्माण करने का रास्‍ता साफ हो गया है. यह सभी फ्लैट्स बाबा खड़क सिंह मार्ग और पंडित पंत मार्ग, नजदीक जीपीओ एर‍िया में तैयार क‍िए जाएंगे. इनको सभी अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधाओं से लैस क‍रते हुए तैयार क‍िया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में लोकसभा सांसदों (Lok Sabha MP) के ल‍िए आवास की क‍िल्‍लत अब दूर होगी. द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (Delhi Development Authority) की ओर से लोकसभा सांसदों (MP) के लिए अब और नए मल्टीस्टोरी फ्लैट तैयार किए जाएंगे. इस संबंध में डीडीए (DDA) ने एक प्रस्‍ताव द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) के समक्ष प्रस्‍तुत क‍िया. इस प्रस्‍ताव को उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है. इसके बाद इन फ्लैट के न‍िर्माण करने का रास्‍ता साफ हो गया है.

    डीडीए की ओर से बाबा खड़क सिंह मार्ग और पंडित पंत मार्ग, नजदीक जीपीओ एर‍िया में इन फ्लैट का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. इन फ्लैट्स का न‍िर्माण जोनल डेवलपमेंट प्लान के अंतर्गत रीडेवल्‍पमेंट एरिया में क‍िया जाएगा. यह सभी फ्लैट्स मल्टीस्टोरी फ्लैट के रूप में तैयार किए जाएंगे. इससे न केवल सांसदों को ज्‍यादा आवास मुहैया कराए जा सकेंगे. साथ ही उनको सभी अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधाओं से लैस क‍रते हुए तैयार क‍िया जाएगा.

    बताते चलें के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने भी स्‍वयं माना है क‍ि द‍िल्‍ली में सांसदों के ल‍िए आवास की कमी है. यहां पर उनके ल‍िए फ्लैट्स की काफी द‍िक्‍कत है. फ्लैटस नहीं होने पर उनको होटल आद‍ि में ठहरने के इंतजाम कराए जाते हैं जिस पर काफी खर्च क‍िराए के रूप में होता है. गत वर्ष नवंबर माह में पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने वीड‍ियो कान्‍फ्रेंस‍िंग के जर‍िए बीडी मार्ग पर नवन‍िर्मित 76 नए आवास का उद्घाटन क‍िया था. उस दौरान उन्‍होंने सांसदों के ल‍िए द‍िल्‍ली में आवास की कमी की बात कही थी.

    ये भी पढ़ें: सोनू सूद के समर्थन में उतरे CM केजरीवाल, कहा- उनके साथ लाखों परिवारों की दुआएं…

    उन्‍होंने यह भी कहा था क‍ि इस बार की लोकसभा में 260 नए सांसद चुनकर आए हैं. वह भी प‍िछली लोकसभा (Lok Sabha) में पहली बार चुनकर आए थे. उन्‍होंने कहा था क‍ि जो फ्लैट्स सांसदों (Member of Parliament) के ल‍िए तैयार क‍िए गए हैं उनमें पर्यावरण को लेकर व‍िशेष ध्‍यान रखा गया. वहीं सांसद अपना काम आसानी से कर सकें, इसको ध्‍यान में रखते हुए इन सभी का न‍िर्माण क‍िया गया.

    नई दिल्ली में डॉक्टर बीडी मार्ग (Dr B D Marg) पर बनाए गए सांसदों का फ्लैट (multi-storeyed flats) 4 BHK है. फ्लैट में सांसदों के लिए अलग से उनका एक ऑफिस भी बनाया गया. फ्लैट में दो बालकनी, चार वॉशरूम और एक अलग से पूजा घर भी बनाया गया. मॉड्यूलर किचन के अलावा दो स्‍टॉफ के लिए अलग से स्‍टॉफ क्वार्टर भी बनाए गए.

    इस बीच देखा जाए तो अब सांसदों की सरकारी आवास की जरूरत को ज्‍यादा महसूस करते हुए डीडीए ने योजना तैयार की है. इस योजना को एलजी बैजल (LG Baijal) की मंजूरी के बाद अब तेजी से शुरू करने की संभावना जताई जा रही है. इसकी एक बड़ी वजह यह भी मानी जा रही है क‍ि स्‍वयं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (PM Narendra Modi) सांसदों के आवासों की कमी की समस्‍या एक साल पहले बता चुके हैं. ऐसे में इन मल्‍टीस्‍टोरी फ्लैट्स (Multi Storey Flats) के न‍िर्माण की द‍िशा में क‍िए जाने वाले कार्य तेजी जल्‍द ही तेजी से शुरू क‍िए जा सकेंगे.

    इन तीन कालोन‍ियों में इन-सीटू के तहत हो रहा EWS फ्लैट्स का न‍िर्माण
    इसके अलावा डीडीए के एक अन्‍य प्रस्‍ताव को भी एलजी ने मंजूरी दे दी है ज‍िसके अंतर्गत तीन कालोन‍ियों में ईडब्‍लूएस कैटेगरी (EWS Category) के फ्लैट्स का न‍िर्माण इन-सीटू के तहत क‍िया जाना है. इन सभी का फ्लैट्स का न‍िर्माण डीडीए (DDA) की ओर से पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के तहत ही क‍िया जाएगा.

    इन सीटू पर‍ियोजना के तहत ‘जहां झुग्‍गी वहीं मकान’ के तहत जीपी ब्‍लॉक पीतमपुरा, कोहाट एन्‍क्‍लेव पीतमपुरा और गोल्‍डन पार्क रामपुरा में इन ईडब्‍ल्‍यूएस फ्लैट्स का न‍िर्माण क‍िया जाएगा. इसमें करीब 2068 पर‍िवार रहते हैं.

    ये भी पढ़ें: अब अपने खर्च पर केजरीवाल सरकार इन पड़ोसी राज्यों से आने वाली दूषित पानी को ऐसे करेगी साफ

    झुग्‍गी कलस्‍टरों को व‍िकस‍ित करने का काम 90 फीसदी तक पूरा
    बताया जाता है क‍ि जिन झुग्‍गी कलस्‍टरों को व‍िकस‍ित क‍िया जा रहा है, वहां का कार्य करीब 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है. इसके साथ ही डीडीए बोर्ड ने पहले से तैयार मकानों का आवंटन करने की भी मंजूरी दे दी है. इसमें कालकाजी एक्‍सटेंशन भी शाम‍िल है. यहां पर फ्लैट्स बनकर तैयार हैं.

    ईदगाह रोड पर मल्‍टीलेवल कार पार्क‍िंग व‍िकस‍ित करने का रास्‍ता साफ
    एलजी ने डीडीए के उस प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी है ज‍िसमें ईदगाह रोड पर भूमि के लैंड यूज को चेंज क‍िया जाना है. इस जगह पर डीडीए एक मल्‍टी लेवल कार पार्किंग साइट का न‍िर्माण करेगा. इससे आसपास के क्षेत्र में होने वाली पार्किंग की समस्‍या का भी बड़ा समाधान न‍िकलेगा.

    Tags: DDA, Member of parliament, Pm narendra modi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर