Home /News /delhi-ncr /

दिल्ली में दशहरा और दुर्गा पूजा आयोजन को म‍िली अनुमत‍ि, स्‍कूल खोलने पर फैसला त्योहारों के बाद

दिल्ली में दशहरा और दुर्गा पूजा आयोजन को म‍िली अनुमत‍ि, स्‍कूल खोलने पर फैसला त्योहारों के बाद

डीडीएमए ने इस साल दशहरा और दुर्गा पूजा समारोह आयोजन की अनुमति दे दी है. (फाइल फोटो)

डीडीएमए ने इस साल दशहरा और दुर्गा पूजा समारोह आयोजन की अनुमति दे दी है. (फाइल फोटो)

Dussehra-Durga Puja celebrations: इस साल दशहरा और दुर्गा पूजा समारोह आयोजन की अनुमति दे दी है. लेक‍िन इन आयोजन स्‍थलों पर कुल सीटों से ज्‍यादा भीड़ एकत्र नहीं हो, इसको लेकर भी सख्‍ता द‍िशान‍िर्देश डीडीएमए की ओर से आयोजनकर्ताओं के द‍िए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना से सुधरते हालातों के बीच अब दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority) ने इस साल दशहरा (Dussehra) और दुर्गा पूजा समारोह (Durga Puja celebrations) के आयोजन की अनुमति दे दी है. लेक‍िन इन आयोजन स्‍थलों पर कुल सीटों से ज्‍यादा भीड़ एकत्र नहीं हो, इसको लेकर भी सख्‍त द‍िशान‍िर्देश डीडीएमए की ओर से आयोजनकर्ताओं को द‍िए गए हैं.

    बुधवार को उप राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन अथॉरिटी (डीडीएमए) की मीटिंग में यह फैसला ल‍िया गया. मीटिंग में नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल, द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव और एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया भी शामिल रहे.

    डीडीएमए (DDMA) की ओर से इन आयोजन को करने के साथ-साथ कोव‍िड-19 उच‍ित व्‍यवहार की गाइडलाइंस का अनुपालन करते हुए यह भी सुन‍िश्‍च‍ित करना होगा क‍ि साइट पर क‍िसी प्रकार के भोजनालय, कोई मेला आद‍ि का आयोजन नहीं क‍िया जाए. वहीं 100 फीसदी मास्‍क पहनने की व्‍यवस्‍था को सख्‍ती से लागू करवाया जाए. इसके अलावा एंट्री और एग्‍ज‍िट गेट के ल‍िए न‍िर्धार‍ित मानकों का भी अनुपालन क‍िया जाए.

    ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना की तीसरी लहर आएगी या नहीं, देखिए क्‍या बोले ICMR विशेषज्ञ

    कोरोना संक्रमण की वजह से एहत‍ियात के तौर पर 6 से 8 कक्षा तक और प्राइमरी कक्षा तक के स्‍कूलों को त्‍योहार समाप्‍त होने बाद खोलने पर फैसला क‍िया है. मीटिंग में तय हुआ कि अगले महीने नवरात्र, उसके बाद दीपावली समेत कई त्योहार हैं. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका अभी टली नहीं है. इसलिए मिडिल और प्राइमरी क्लास तक स्कूल खोलने के संबंध में इन त्योहारों के बाद फैसला लेना बेहतर होगा.

    त्योहारों के बाद आठवीं तक और प्राइमरी कक्षा के लिए कोई फैसला लेने से पहले डीडीएमए शिक्षा विभाग की उस रिपोर्ट पर विचार करेगा, जिसमें 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों के बारे में फीडबैक लिया गया है. एक माह से ज्‍यादा का वक्‍त होने के बाद अब 9 से 12वीं कक्षा तक के स्‍कूलों पर व‍िभाग ने छात्रों, अभ‍िभावकों और श‍िक्षकों से फीडबैक ल‍िया है.

    इस फीडबैक के आधार पर व‍िभाग ने र‍िपोर्ट तैयार की है. इसको अगर डीडीएमए की मंजूरी म‍िलती है तो ही म‍िड‍िल और प्राइमरी क्‍लास के स्‍कूलों को ओपन करने पर व‍िचार क‍िया जाएगा. यह सभी स्‍कूल त्‍योहारी सीजन के बाद ही ओपन क‍िए जाएंगे.

    Tags: COVID 19, DDMA, Delhi Government, Delhi News Alert, Durga Pooja, Ganga Dussehra 2021, School closed

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर