Home /News /delhi-ncr /

DDMA: इन देशों के यात्र‍ियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR Test अन‍िवार्य, पॉज‍ि‍ट‍िव म‍िलने पर होंगे क्‍वारेंटाइन व होम आइसोलेट

DDMA: इन देशों के यात्र‍ियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR Test अन‍िवार्य, पॉज‍ि‍ट‍िव म‍िलने पर होंगे क्‍वारेंटाइन व होम आइसोलेट

एलजी अन‍िल बैजल की अध्‍यक्षता में दि‍ल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अहम मीट‍िंग हुई ज‍िसमें कई अहम फैसले ल‍िए गए हैं. (File photo)

एलजी अन‍िल बैजल की अध्‍यक्षता में दि‍ल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अहम मीट‍िंग हुई ज‍िसमें कई अहम फैसले ल‍िए गए हैं. (File photo)

Omicron variant: अफ्रीका के देशों में फैल रहे कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन ने द‍िल्‍ली सरकार की च‍िंता और बढ़ा दी है. अब इससे नि‍पटने और इसके प्रसार को पहले ही रोकने के कई सख्‍त कदम उठाएं जाने का फैसला ल‍िया गया है. इसको लेकर आज एलजी अन‍िल बैजल की अध्‍यक्षता में दि‍ल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अहम मीट‍िंग हुई ज‍िसमें कई अहम फैसले ल‍िए गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) भले ही पूरी तरह से न‍ियंत्रण में है. लेक‍िन द‍िल्‍ली सरकार अभी भी इसको लेकर बेहद च‍िंतित है. अफ्रीका के देशों में फैल रहे कोरोना के नए वेर‍िएंट ओम‍िक्रॉन (Omicron) ने द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) की च‍िंता और बढ़ा दी है. अब इससे नि‍पटने और इसके प्रसार को पहले ही रोकने के कई सख्‍त कदम उठाएं जाने का फैसला कि‍या गया है. इसको लेकर आज एलजी अन‍िल बैजल (Anil Baijal) की अध्‍यक्षता में दि‍ल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की अहम मीट‍िंग हुई ज‍िसमें कई अहम फैसले ल‍िए गए हैं.

    वीड‍ियो कॉन्‍फ्रेंस‍िंग के जर‍िए हुई मीट‍िंग में डिप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया, मंत्री सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत, डॉ वीके पॉल, मुख्य सचिव व‍िजय कुमार देव, सचिव, सिविल एविएशन, डॉ एसके सिंह-एनसीडीसी, डॉ रणदीप गुलेरिया-एम्स, कमल किशोर-एनडीएमए, डॉ एस पांडा-आईसीएमआर और अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्‍थ‍ित रहे. इस अवसर पर कोव‍िड-19 के ओम‍िक्रॉन वेर‍िएंट पर चर्चा करते हुए वर्तमान स्थिति और प्रवृत्ति विश्लेषण, परीक्षण और रोकथाम के उपाय, स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी, कोविड उपयुक्त व्यवहार का प्रवर्तन, टीकाकरण और जीनोम अनुक्रमण की स्थिति की गहन समीक्षा की गई.

    ये भी पढ़ें: Omicron Variant के चलते अब IGI Airport पर साउथ अफ्रीका से आने वाले यात्र‍ियों की होगी गहन जांच, केंद्र ने ल‍िया ये फैसला 

    जानकारी के मुताब‍िक डीडीएमए मीट‍िंग में कोरोना रोकथाम से संबंध‍ित तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई. साथ ही कोव‍िड-19 (Covid-19) के नए वेर‍िएंट B.1.1.529 से न‍िपटने को लेकर कई अहम कदम को सख्‍ती के साथ अमल में लाने के न‍िर्देश एलजी अन‍िल बैजल की ओर से द‍िए गए हैं.

    उन्‍होंने यह भी कहा क‍ि अफ्रीका के देशों में तेजी से फैल रहे नए वेर‍िएंट से बचाव को लेकर केंद्र सरकार (Central Government) भी सख्‍त कदम उठा रही है. द‍िल्‍ली को भी इस मामले में और ज्‍यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. अपने व‍िज‍िलेंट स‍िस्‍टम को और मजबूत बनाना होगा और इसको रोकने के ल‍ि‍ए सभी कदम गंभीरता के साथ उठाने होंगे.

    विशेषज्ञों और डीडीएमए के सदस्यों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया कि COVID उपयुक्त व्यवहार और संवर्धित टीकाकरण के सख्त प्रवर्तन के साथ-साथ परीक्षण, ट्रैक, ट्रीट और आइसोलेशन रणनीति को नवीनीकृत और सख्ती से पालन किया जाए. वहीं ‘सार्वभौमिक वैक्सीन’ के रूप में मास्क की वांछनीयता को दोहराया गया. वहीं मास्क पहनना, COVID उपयुक्त व्यवहार और उसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक आईईसी अभियान की आवश्यकता पर भी बल द‍िया गया.

    स्वास्थ्य विभाग को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारियों की समीक्षा करने और बिस्तरों, दवाओं, ऑक्सीजन आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. शेष नागरिकों के लिए हर संभव तरीके से टीकाकरण को तेज करने की भी सलाह दी गई.

    इस बीच देखा जाए तो ओमि‍क्रॉन की स्थिति अभी भी उभर रही थी. इसलिए मुख्य सचिव को नागरिक उड्डयन मंत्रालय और अन्य संबंधित विभागों के बीच निरंतर संपर्क और समन्वय स्‍थाप‍ित करने के ल‍िए एक तंत्र स्थापित करने के लिए कहा, ताकि समवर्ती मूल्यांकन और त्वरित निर्णय सुनिश्चित किया जा सके. वहीं मीट‍िंग में यह भी फैसला ल‍िया गया है क‍ि उच्च जोखिम वाले देशों के यात्रियों का 100% आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाए. इसके बाद सकारात्मक मामलों की जीनोम अनुक्रमण और भारत सरकार द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार क्‍वारेंटाइन और आइसोलेशन अन‍िवार्य किया गया.

    उधर, ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया ने बताया क‍ि कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चर्चा हुई है. वेरिएंट किस तरह से रिएक्ट कर रहा है. इस पर भी शोध हो रहा है. लेकिन हमने लापरवाही नहीं बरतनी है. दिल्ली सरकार पूरी तैयारी किए हुए है और दिल्ली सरकार पूरी तरह से अलर्ट पर है. एक्स्ट्रा बेड फैसिलिटी अलर्ट पर हैं.

    ये भी पढ़ें: Covid 19: PM नरेंद्र मोदी से CM अरव‍िंद केजरीवाल ने लगाई गुहार-कोरोना संक्रमण से प्रभाव‍ित देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर लगे रोक

    इन देशों से आने वालों की एयरपोर्ट पर हो कोरोना जांच
    केंद्र सरकार की ओर से पहले ही न‍िर्देश द‍िए गए हैं क‍ि दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर कड़ी कोरोना जांच की जाए. इन सभी देशों में कोरोना के नए वेरिएंट (Corona New Variant) के सामने आने से च‍िंता और ज्‍यादा बढ़ गई है. बताया जाता है क‍ि यह वेर‍िएंट बेहद ही खतरनाक और घातक माना जा रहा है. अब द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल की ओर से भी इसको सख्‍ती से अमल में लाने के न‍िर्देश द‍िए गए हैं. और इन देशों से आने वाले यात्र‍ियों का 100 फीसदी आरटी-पीसीआर करने की व्‍यवस्‍था करने के न‍िर्देश द‍िए गए हैं.

    सूत्रों के मुताब‍िक पहले से ही भारत आने वालों के लिए बने गाईडलाइन के साथ ही दक्षिण अफ्रीका व नए वैरिएंट मिले देशों से भारत आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से एयरपोर्ट पर स्थित जांच केंद्र में आरटीपीसीआर जांच करानी होगी. जांच के बाद, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उनको एयरपोर्ट से बाहर न‍िकलने की अनुमत‍ि होगी. साथ ही सभी को 7 दिनों का होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य किया गया है.

    सात दिनों के दौरान कोरोना से जुड़ा कोई लक्षण नजर आए तो यात्री को 14 दिन के बाद फिर से जांच करानी होगी. जांच के नतीजों से नजदीकी स्वास्थ्य सुविधा केंद्र को अवगत कराना होगा. ऐसे यात्री जिन्होंने 8 वें दिन जांच कराई हो और निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी उन्हें आगामी 14 दिनों तक अपने स्वास्थ्य पर स्वयं नजर रखनी होगी.

    यात्री में लक्षण पाए जाने पर होगी जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच
    इसके अलावा द‍िल्‍ली एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले इन यात्र‍ियों में अगर कोई लक्षण पाए जातें हैं तो उनका अनिवार्य रूप से जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome sequencing) की भी जांच कराई जाएगी. इसके साथ ही उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में 14 दिनों के लिए केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में भेज दिया जाएगा.

    Tags: Anil baijal, Arvind kejriwal, Corona in Delhi, DDMA, Delhi Disaster Management Authority, Delhi Government, Delhi news, Omicron, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर