लाइव टीवी

सीवर में सफाई करने उतरा था शख्स, जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 3:28 PM IST
सीवर में सफाई करने उतरा था शख्स, जहरीली गैस की चपेट में आने से मौत
रविवार दोपहर में यह घटना हुई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली (Delhi) में सीवर लाइन (Sewer Line) की सफाई करने के दौरान जहरीले गैस (Poisonous Gas) की चपेट में आकर एक सफाईकर्मी की मौत हो गई. जबकि एक अन्य अचेत हो गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 3:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में सीवर लाइन (Sewer Line) की सफाई करने के दौरान जहरीले गैस (Poisonous Gas) की चपेट में आकर एक सफाईकर्मी की मौत हो गई. जबकि एक अन्य अचेत हो गया. यह घटना रविवार दोपहर पूर्वी दिल्ली के कड़कड़डूमा की है. जानकारी मिल रही है कि यहां काम कर रहे सफाईकर्मियों ने सीवर में जाने के दौरान बचाव के लिए सुरक्षा यंत्र नहीं पहना था. घटना के बाद संबंधित ठेकेदार फरार है. पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज किया है. पुलिस के अनुसार, शनिवार से कड़कड़डूमा के सीबीडी इलाके की पार्किंग ग्राउंड में स्थित सीवर लाइन की सफाई चल रही थी. इसी दौरान यह घटना हुई. मृतक की पहचान रवि और घायल की पहचान संजय के तौर पर हुई है.

पीएम मोदी यहां करने जा रहे हैं चुनावी रैली
जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. इस दौरान इस इलाके में पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को एक चुनावी रैली करने जा रहे हैं.
ठेकेदार पर जबरन करने का है आरोप

टाईम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, सैंकी नामक ठेकेदार ने जबरन सीवर को साफ करने के लिए पांच कर्मचारियों को भेजा. यह सीवर 15 फीट गहरा था और उनके पास कोई सुरक्षा यंत्र भी नहीं था. जिस कारण इन सफाईकर्मियों ने अंदर जाने से इंकार कर दिया. लेकिन ठेकेदार ने सीवर में सफाई के लिए इनपर दबाव बनाया.

जहरीली गैस के चपेट में आए सफाईकर्मचारी
पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सबसे पहले रवि रस्सी के सहारे सीवर के अंदर गया और इस दौरान वो जहरीली गैस की चपेट में आ गया. जब वो कुछ मिनटों में वापस नहीं आया तो संजय उसे देखने के लिए वहां गया. इस जब वो भी वापस नहीं आया तो वहां मौजूद अन्य सफाई कर्मचारी परेशान हो गए. जिसके बाद अग्निशमक और पुलिस को घटना की जानकारी दी गई.डॉक्टरों ने किया एक को किया मृत घोषित
जिसके बाद इन दोनों को बाहर निकाला गया और पास के हेडगेवार हॉस्पिटल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों ने रवि को मृत घोषित कर दिया. जबकि संजय नामक युवक को बेहतर इलाज के लिए लोक नायक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. संजय की स्थिति फिलहाल चिंताजनक बताई जा रही है.

350 रुपए मेहनताना देने का किया था वादा
जानकारी मिल रही है कि सीवर लाईन कुछ दिनों से बंद था जिसके बाद एक प्राईवेट कॉन्ट्रेक्टर को इसकी सफाई कराने का काम मिला था. इस दौरान कॉन्ट्रेक्टर ने इसकी सफाई के लिए पांच सफाईकर्मियों को न्यू संजय अमर कॉलोनी से यहां बुलाया. इन सफाईकर्मियों को इस काम के लिए 350 रुपए देने का वादा किया गया था.

ये भी पढ़ें: 

OPINION| निर्भया गैंगरेप के दोषियों की फांसी में देरी भी न्यायसंगत है

AIADMK से निष्कासित सांसद शशिकला बीजेपी में हुईं शामिल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 11:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर