लाइव टीवी

दिल्ली हिंसा: अब तक 30 की मौत, 106 लोग गिरफ्तार, 18 FIR दर्ज
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 27, 2020, 7:46 AM IST
दिल्ली हिंसा: अब तक 30 की मौत, 106 लोग गिरफ्तार, 18 FIR दर्ज
दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हिंसा मामले में अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 18 एफआईआर दर्ज की गई है.

उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में हुई हिंसा में अब तक 30 लोग जान गंवा चुके हैं. वहीं, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने बुधवार को त्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया और लोगों से बातचीत की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2020, 7:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) में हिंसा और उपद्रव (Delhi Violence) में मरने वालों की संख्या बढ़कर 30 तक पहुंच गई है. हिंसा में 56 पुलिसकर्मियों समेत करीब 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं. आईबी के एक कर्मचारी का शव नाले से बरामद किया गया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने बुधवार को हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा किया. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, हिंसा मामले में अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 18 एफआईआर दर्ज की गई है.

अमित शाह ने 24 घंटे में बुलाई चौथी बैठक
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली की हिंसा को लेकर फिर से बैठक बुलाई थी. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद थे. यह मंगलवार से अब तक गृह मंत्री अमित शाह की इस मुद्दे पर चौथी बैठक थी.

दिल्ली में बवाल, एक्शन में डोभाल



राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को सीलमपुर इलाके में डीसीपी ऑफिस जाने के बाद हिंसा प्रभालित इलाकों का दौरा किया. इस दौरान डोभाल ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के स्थानीय निवासियों के साथ बातचीत की. उन्होंने लोगों से कहा कि प्रेम की भावना बनाकर रखिए. हमारा एक देश है. हम सबको मिलकर रहना है. देश को मिलकर आगे बढ़ाना है.

CM केजरीवाल का ऐलान- रतन लाल के परिवार को 1 करोड़, एक सदस्य को नौकरी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली सरकार शहीद रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ रुपये और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देगी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोग हिंसा नहीं चाहते हैं. यह कुछ असामाजिक, राजनीतिक और बाहरी तत्वों द्वारा किया गया है. दिल्ली में हिंदू और मुसलमान कभी नहीं लड़ना चाहते हैं.

दिल्ली पुलिस का दावा- अब तक 106 लोग गिरफ्तार, 18 एफआईआर दर्ज
दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि आज कोई अप्रिय घटना नहीं हुई. हिंसा मामले में अब तक 106 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 18 एफआईआर दर्ज की गई है. रंधावा ने कहा कि हम उत्तर पूर्वी जिलों के लिए दो नंबर 22829334 और 22829335 उपलब्ध करा रहे हैं. इससे हम लोगों को अपील करना चाहेंगे कि अगर आपको किसी सहायता की जरूरत है, आपके पास कोई जानकारी है, तो आप बता सकते हैं.

प्रियंका गांधी के नेतृत्व में सड़क पर उतरी कांग्रेस
दिल्ली हिंसा के विरोध में कांग्रेस ने बुधवार को पार्टी मुख्यालय से शांति मार्च निकाला. पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्व में निकाले गए शांति मार्च को गांधी स्मृति तक जाना था, लेकिन इससे पहले ही रोक दिया गया.

दिल्ली हिंसा पर हाईकोर्ट सख्त
वहीं, दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि दिल्ली में दूसरा 1984 दंगा नहीं होने देंगे. दिल्ली हाईकोर्ट ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा मामले की सुनवाई करते हुए दिल्ली पुलिस की कार्यशैली पर बेहत सख्त टिप्पणी की. कोर्ट ने कहा कि बीजेपी नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के लिए एफआईआर दर्ज करना चाहिए. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान पुलिस अधिकारियों से भी पूछा कि उन्होंने क्यों नहीं एफआईआर दर्ज किया.

केजरीवाल ने की सेना बुलाने की मांग
इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र से हिंसाग्रस्त इलाकों में आर्मी तैनात करने की मांग की. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस अच्छा काम कर रही है लेकिन वो हिंसा काबू कर पाने में अब तक असफल साबित रही है. इसलिए जरूरी है कि शांति स्थापित करने के लिए प्रभावित इलाकों में सेना की तैनाती की जाए.

हिंसा प्रभावित इलाकों में सुरक्षा बलों का फ्लैग मार्च
इस बीच बुधवार को हिंसाग्रस्त इलाकों में पुलिस और सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च निकाला. पुलिस के मुताबिक दो दिन तक हिंसा भड़कने के बाद अब हालात सुधरते दिख रहे हैं. दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) एसएन श्रीवास्तव और स्पेशल पुलिस कमिश्नर (क्राइम) सतीश गोलता ने बुधवार को हिंसा प्रभावित इलाके का दौरा किया.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली हिंसा: मदद या जानकारी देने के लिए इन नंबरों पर कर सकते हैं फोन

News18 की रिपोर्टर ने बताया कैसा था दिल्ली हिंसा का खौफनाक मंज़र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 26, 2020, 11:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर