लाइव टीवी

लोकसभा: प्रदूषण पर चर्चा में दिल्‍ली के 2 BJP सांसद गैरहाजिर, 543 में से सिर्फ इतने एमपी पहुंचे

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 5:59 PM IST
लोकसभा: प्रदूषण पर चर्चा में दिल्‍ली के 2 BJP सांसद गैरहाजिर, 543 में से सिर्फ इतने एमपी पहुंचे
लोकसभा में दिल्‍ली समेत देश में बढ़ते प्रदूषण की समस्‍या पर चर्चा की गई.

संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के दूसरे दिन लोकसभा में मंगलवार को दिल्ली के प्रदूषण पर चर्चा की गई. पहले जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामे के कारण लोकसभा (Lok Sabha) 3 बजे तक स्थगित कर दी गई. 3 बजे लोकसभा में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में फैले प्रदूषण पर चर्चा शुरू हुई. प्रदूषण पर जब चर्चा शुरू हुई तब बीजेपी के दो सांसद लोकसभा में मौजूद नहीं थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 5:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्‍ली समेत देश के कई और हिस्‍सों में प्रदूषण बड़ी समस्‍या बन गया है. खासकर राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के हालात तो बहुत चिंताजनक हैं. ये मुद्दा संसद में भी उठा. संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) के दूसरे दिन लोकसभा में मंगलवार को दिल्ली के प्रदूषण पर चर्चा की गई. इससे पहले जब सदन की कार्यवाही शुरू हुई तो हंगामे के कारण लोकसभा (Lok Sabha) 3 बजे तक स्थगित कर दी गई. दोपहर 3 बजे लोकसभा में दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में फैले प्रदूषण पर चर्चा शुरू हुई. प्रदूषण पर जब चर्चा शुरू हुई तब दिल्ली के दो बीजेपी सांसद लोकसभा में मौजूद नहीं थे. मौजूद तो चांदनी चौक से सांसद और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन भी नहीं थे, लेकिन वह राज्यसभा में सरोगेसी बिल पर जवाब दे रहे थे.

प्रदूषण पर चर्चा के दौरान दिल्ली बीजेपी के सात सांसदों में से 3 सदन में मौजूद नहीं थे. इनमें रमेश बिधूड़ी और हंसराज हंस शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन राज्यसभा में सरोगेसी बिल पर चर्चा पर सवालों के जवाब दे रहे थे. वैसे अगर देखा जाए तो सिर्फ दिल्‍ली ही नहीं बाकी राज्‍यों के सांसदों को भी प्रदूषण जैसे गंभीर विषय पर चर्चा में रुचि नहीं है. अगर आंकड़ों की ही बात करें तो लोकसभा में 543 में से 100 सांसद ही मौजूद थे.



गौतम गंभीर हो चुके हैं आलोचनाओं का शिकारपिछले दिनों प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई बैठक में दिल्‍ली से सांसद गौतम गंभीर समेत दूसरे सांसद नहीं पहुंच सके थे. इसके बाद गौतम गंभीर की इंदौर में टेस्ट मैच के दौरान जलेबी खाते हुए फोटो वायरल हुई थी. इसके बाद आम आदमी पार्टी ने उन पर निशाना साधा था.

दिल्‍ली और एनसीआर में दमघोंटू हालात
दिल्‍ली एनसीआर में सर्दियों की आमद के साथ ही प्रदूषण के कारण दम घुटने जैसे हालात हैं. दिल्‍ली के प्रदूषण के मामले में खुद सुप्रीम कोर्ट राज्‍य और केंद्र सरकार को फटकार लगा चुका है. साथ ही पराली से आने वाले धुएं को रोकने के लिए कदम उठाने के आदेश दे चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा है कि राज्‍य सरकारें किसानों को पराली नष्‍ट करने के लिए आर्थिक मदद दें, जिससे पराली के धुएं से लोगों को निजात मिल सके.

ये भी पढ़ें....7 हजार से अधिक BSNL कर्मचारियों ने चुना VRS! हर साल होगी करोड़ों की बचत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 5:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर