COVID-19: दिल्लीवालों के लिए बड़ी खुशखबरी, कोरोना से लड़ रहे 11 कंटेनमेंट जोन हुए ग्रीन

हिमाचल में कोरोना के मामले. (फाइल फोटो)
हिमाचल में कोरोना के मामले. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली (Delhi) में 90 इलाके कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) के अंतर्गत आते हैं. वहीं शहर के करीब 50 इलाके अभी भी रेड जोन (Red Zone) में शामिल हैं.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोविड-19 (CONVID-19) के खिलाफ जंग लड़ रही दिल्‍ली (Delhi) को लंबे समय के बाद एक अच्‍छी खबर मिली है. दरअसल, बीते चार दिनों के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) की चपेट में आए दिल्‍ली के 11 इलाकों को अब ग्रीन जोन (Green Zone) में तब्‍दील कर दिया गया है.

दिल्‍ली के जिन 11 इलाकों को ग्रीन जोन में तब्‍दील किया गया है, उसमें 6500 लोगों की आबादी वाला मध्‍य जिले का नवाबगंज क्षेत्र भी शामिल है. इसके अलावा, दक्षिण जिले के साकेत, संगम विहार, देवली एक्सटेंशन, खिड़की एक्सटेंशन और चिराग दिल्ली का जैन मोहल्ला भी शामिल है. इसके अलावा, उत्तरी जिले की मॉडल टाउन पुलिस कॉलोनी को भी अब ग्रीन जोन में शामिल कर लिया गया है.

दिल्‍ली में हैं फिलहाल 90 कंटेनमेंट जोन
दिल्‍ली के 11 इलाकों के ग्रीन जोन में तब्‍दील होने के बावजूद कंटेनमेंट जोन की संख्‍या में बहुत बड़ा अंतर नहीं आया है. फिलहाल दिल्‍ली में करीब 90 कंटेनमेंट जोन हैं. इसके अलावा, करीब 50 इलाकों को अभी भी रेड जोन में रखा गया है. दिल्‍ली के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए तमाम प्रभावी कदम उठाए गए थे.
जिसके फलस्‍वरूप दिल्‍ली के करीब 11 इलाकों को COVID-19 संक्रमण क्षेत्र से बाहर लाने में सफलता हासिल की जा सकी है. हालांकि इस बीच कुछ इलाकों से कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद हॉटस्‍पॉट और कंटेनमेंट जोन की संख्‍या लगभग वैसी ही बनी हुई है. उल्‍लेखनीय है कि बीते एक दिन में दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण 400 नए मामले सामने आ चुके हैं.



कोरोना संक्रमण के 15000 से अधिक मामले
राजधानी दिल्‍ली में कोरोन संक्रमण की चपेट में आए मरीजों की संख्‍या 15 हजार से अधिक हो चुकी है. बीच 24 घंटो के दौरान, राजधानी दिल्‍ली में 400 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं. इतना ही नहीं, अब तक कोरोना संक्रमण की चपेट में आए करीब 288 लोगों की मौत हो चकी है. इन सब के बावजूद, शहर के करीब एक दर्जन से अधिक इलाकों को रेड जोन से ऑरेज जोन में तब्‍दील किया गया है. इनमें बीते एक पखवाड़े से एक भी मामला सामने नहीं आया है.

 

 

ये भी पढ़ें
मरकज मामला: दिल्ली के साकेत कोर्ट में 20 देशों के 83 जमातियों के खिलाफ 15 हजार 449 पन्नों की चार्जशीट दायर

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज