दिल्ली: रोजगार पोर्टल पर अभी तक डाली गईं 22 लाख नौकरियां, जानें कितने लोगों को मिला रोजगार
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली: रोजगार पोर्टल पर अभी तक डाली गईं 22 लाख नौकरियां, जानें कितने लोगों को मिला रोजगार
ऐसे में सरकार मानती है कि उन लोगों को नौकरी मिल गई होगी या फिर बातचीत चल रही होगी. (सांकेतिक फोटो)

रोजगार पोर्टल (Rojgaar Portal) पर अभी भी 9 हजार से अधिक नियोक्ताओं ने 8.10 लाख नौकरियों के मौके को लेकर वेकेंसी डाली हैं. कुल 10.51 लाख लोग इस नौकरी को पाने के लिए कतार में हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2020, 12:38 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal Government) की सरकार ने बीते महीने दिल्ली में एक रोजगार पोर्टल (Employment portal) लॉन्च किया था, ताकि लोगों को नौकरी आसानी से मिल सके. इस पोर्टल के लॉन्च होने के बाद भी लोगों को आसानी से नौकरी नहीं मिल रही है. पोर्टल पर नौकरी पाने के लिए लोगों की भीड़ लगी हुई है. कहा जा रहा है कि रोजगार पोर्टल पर 10 लाख से अधिक लोगों ने नौकरी (Job) के लिए आवेदन दिया है, जबकि यहां पर 8.10 लाख नौकरियां ही उपलब्ध हैं. ऐसे में करीब 2 लाख लोगों को बेजोरगारी का सामना करना पड़ सकता है.

खास बात यह है कि इस रोजगार पोर्टल पर हाईली एजुकेटेड और प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई करने वाले लोग भी आवेदन कर रहे हैं. ऐसे लोगों की संख्या यहां पर करीब 50 प्रतिशत है. वहीं, दिल्ली सरकार का कहना है कि रोजगार पोर्टल के जरिए एक महीने के अंदर करीब 10 लाख वैकेंसी क्लोज हुई है. इसका मतलब यह हुआ कि या तो उन्हें नौकरी मिल गई है या फिर उनकी बातचीत चल रही है.

कुल 10.51 लाख लोग कतार में
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रोजगार पोर्टल पर अभी भी 9 हजार से अधिक नियोक्ताओं ने 8.10 लाख नौकरियों की वेकेंसी डाली है. कुल 10.51 लाख लोग इस नौकरी को पाने के लिए कतार में हैं. इनमें 1.5 लाख लोग प्रोफेशनल डिग्रीधारी हैं. खास बात यह है कि इनमें से 3.5 लाख लोग बीए पास हैं, जबिक 70 हजार से अधिक लोगों ने डिप्लोमा किया है. ये शिक्षण क्षेत्र से लेकर, सेल्स मार्केटिंग, बैक ऑफिस के क्षेत्र में नौकरियां ढूढ़ रहे हैं. वहीं, दिल्ली सरकार का कहना है कि अभी तक रोजगार पोर्टल पर कुल 22 लाख नौकरियां डाली गई हैं.  इसमें 3.5 लाख नौकरियां फेक थीं, जिसे पोर्टल से हटा गिया गया. साथ ही 10 लाख वेकेंसी को नियोक्ता ने क्लोज किया है. ऐसे में सरकार मानती है कि उन लोगों को नौकरी मिल गई होगी या फिर उनकी बातचीत चल रही होगी.
ये रहे आंकड़े


8.10 लाख नौकरियां अभी पोर्टल पर हैं.
10.51 लाख लोगों ने नौकरी के लिए आवेदन किया.
9000 से अधिक नियोक्ता ने पोर्टल पर नौकरियां डाली हैं.
7500 लोग नियोक्ता ने नौकरियां क्लोज की हैं.
22 लाख से नौकरियां कुल पोस्ट की गई हैं.
3.50 लाख नौकरियां फेक थीं.
10 लाख के करीब वैकेंसी क्लोज की गई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading