लाइव टीवी

वोटिंग के आंकड़े पर केजरीवाल ने मचाया हल्‍ला, EC बोला- इस बार हुआ 62.59% मतदान
Delhi-Ncr News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 12:01 AM IST
वोटिंग के आंकड़े पर केजरीवाल ने मचाया हल्‍ला, EC बोला- इस बार हुआ 62.59% मतदान
चुनाव आयोग ने दिया केजरीवाल को जवाब

दिल्ली चुनाव आयोग ने बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत 62.59 रहा है. यह पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में लगभग 2% अधिक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 12:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए शनिवार को वोटिंग के बाद मत के आंकड़ों को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाए थे. अरविंद केजरीवाल ने चुनाव आयोग पर हमला बोलकर कहा था कि वोटिंग के घंटों बाद भी चुनाव आयोग ने वोटिंग का प्रतिशत जारी क्यों नहीं किया. अब आयोग ने इस विवाद पर विराम लगा दिया है. आयोग ने रविवार शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत 62.59 रहा है. यह पिछले लोकसभा चुनावों की तुलना में लगभग 2% अधिक है.
चुनाव आयोग ने कहा कि दिल्‍ली में शनिवार रात तक वोटिंग जारी थी. देर रात तक डेटा इक्‍ट्ठा किया जा रहा था. आयोग ने कहा कि सबसे अधिक मतदान बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र में 71.6 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम मतदान दिल्ली छावनी में 45.4 प्रतिशत दर्ज किया गया.



अरविंद केजरीवाल ने उठाए थे सवालदरअसल दिल्ली विधानसभा चुनाव में नजीतों से पहले आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग (election commission) पर हमला बोला था. आप ने सवाल करते हुए कहा कि वोटिंग के घंटों बाद भी चुनाव आयोग ने वोटिंग का प्रतिशत जारी क्यों नहीं किया है. बता दें, दिल्ली विधानसभा चुनाव में शनिवार को शाम छह बजे तक 57.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. वहीं रात 10.30 बजे तक 61.46% मतदान हुआ. लेकिन एक फाइनल फिगर सामने नहीं आया था.

केजरीवाल ने कहा था, 'यह हैरान करने वाला'
आप के संयोजक और दिल्ली से सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह निश्चित ही हैरान करने वाला है. चुनाव आयोग क्या कर रहा है? मतदान के कई घंटों बाद भी चुनाव आयोग वोट प्रतिशत जारी क्यों नहीं कर रहा है.

आप नेता संजय सिंह ने भी उठाए थे सवाल
AAP नेता संजय सिंह ने कहा, "कल दिल्ली के चुनाव संपन्न हुए, 70 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ होगा कि चुनाव आयोग ये बताने को तैयार नहीं कि कितने प्रतिशत मतदान हुआ. इसका मतलब कहीं कुछ दाल में काला है, अंदर ही अंदर कोई खेल चल रहा है."

चुनाव आयोग ने दिया जवाब
वहीं, केजरीवाल के हमले के बाद चुनाव आयोग ने कहा था कि डेटा एंट्री का काम पूरा होने पर फाइनल आंकड़े जारी किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि रविवार देर शाम तक मतदान के फाइनल आंकड़े जारी कर दिए जाएंगे. 11 फरवरी को आएंगे चुनाव नतीजे

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए सभी 70 सीटों पर वोटिंग शनिवार को हुई. दिल्ली के चुनाव में मुख्य तौर पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है. दिल्ली विधानसभा के इस चुनाव में 1.47 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया. दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भाजपा एवं कांग्रेस सहित कुल 672 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिनके भाग्य का फैसला 11 फरवरी को सामने आएगा, जब चुनाव नतीजे घोषित होंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 7:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर