केंद्र से बोलीं AAP नेता आतिशी- दिल्ली सरकार वैक्सीन के लिए एडवांस पेमेंट को तैयार

आप की विधायक आतिशी ने केंद्र सरकार से दिल्ली के 18-44 वर्ष के लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की है (फाइल फोटो)

आप की विधायक आतिशी ने केंद्र सरकार से दिल्ली के 18-44 वर्ष के लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की है (फाइल फोटो)

आतिशी (Atishi) ने शनिवार को टीका बुलेटिन जारी करते हुए कहा कि हम (दिल्ली सरकार) केंद्र सरकार से अनुरोध करते हैं कि हमें 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिये टीका उपलब्ध कराएं जैसे कि 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिये करा रहे हैं. दिल्ली टीकों के लिये अग्रिम भुगतान करने के लिये भी तैयार हैं

  • Share this:

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (आप) की विधायक आतिशी (Atishi) ने कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) कोविड टीकों (Covid Vaccine) के लिये 'अग्रिम भुगतान' के लिए तैयार है. उन्होंने केंद्र सरकार से एक बार फिर 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिये टीके उपलब्ध कराने का अनुरोध किया. टीकों की खुराक उपलब्ध नहीं होने की वजह से दिल्ली में आप सरकार ने 18-44 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण (Vaccination) लगभग दो हफ्ते से रोक रखा है. इसपर केंद्र की तरफ से कहा गया कि उक्त आयुवर्ग के लिये टीकों की नई खेप की सप्लाई 10 जून को की जाएगी.

आतिशी ने शनिवार को टीका बुलेटिन के दौरान कहा, 'आज, निजी अस्पताल में (18 से 44 आयुवर्ग के लिये) कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों उपलब्ध हैं. लेकिन सरकार द्वारा संचालित अस्पताल और केंद्रों में नहीं. टीका कंपनियों ने हमें बताया कि केंद्र सरकार यह तय करती है कि किसे कब और कितना टीका मिलेगा.' उन्होंने कहा कि इसलिये हम केंद्र सरकार से अनुरोध करते हैं कि हमें 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिये टीका उपलब्ध कराएं जैसे कि 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिये करा रहे हैं. दिल्ली टीकों के लिये अग्रिम भुगतान करने के लिये भी तैयार हैं.

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में शुक्रवार को टीकों की 40,605 खुराक दी गईं जिनमें से क्रमश: पहली और दूसरी खुराक के तौर पर 35,547 और 5,058 खुराक दी गईं.

दिल्ली में 45 साल से ज्यादा की श्रेणी वालों के लिये अभी कोविड वैक्सीन की छह लाख से ज्यादा डोज उपलब्ध हैं. उन्होंने बताया कि यह आंकड़ा केंद्र से शुक्रवार को 25,000 कोवैक्सीन की डोज प्राप्त होने के बाद का है.
'शनिवार को सरकारी टीकाकरण केंद्र पर कोवैक्सीन की डोज उपलब्ध नहीं'

आतिशी ने कहा कि किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र में शनिवार को कोवैक्सीन की खुराक उपलब्ध नहीं थी. केंद्रो को टीके की नई खुराक आज वितरित की जाएगी और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिये यह रविवार को उपलब्ध होगी. हम कोवैक्सीन सिर्फ उन लोगों को दे रहे हैं जिन्हें इसकी दूसरी खुराक दी जानी है. उन्होंने कहा कि कोविशील्ड का भंडार (5,76,000 डोज) अगले 28 दिन के लिये पर्याप्त है, जबकि कोवैक्सीन का भंडार (करीब 32,000 खुराक) महज दो दिन चल पाएगा.

दिल्ली में अब तक 55,92,936 लोगों को टीका लग चुका है जिनमें से 12 लाख लोग ऐसे हैं जो टीके की दोनों डोज ले चुके हैं. (भाषा से इनपुट)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज