होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिल्‍ली एम्‍स से आई राहत भरी खबर, जल्‍द शुरू होगी इंटरनेट सेवाएं

दिल्‍ली एम्‍स से आई राहत भरी खबर, जल्‍द शुरू होगी इंटरनेट सेवाएं

दिल्‍ली एम्‍स में हाल ही में साइबर अटैक में करीब 4 करोड़ मरीजों का डेटा चोरी हो गया था जिसे रीस्‍टोर कर लिया गया है. (फाइल फोटो)

दिल्‍ली एम्‍स में हाल ही में साइबर अटैक में करीब 4 करोड़ मरीजों का डेटा चोरी हो गया था जिसे रीस्‍टोर कर लिया गया है. (फाइल फोटो)

एम्‍स की ओर से पत्र जारी कर कहा गया कि जब तक इंटरनेट सेवाएं बहाल नहीं हो जातीं तब तक अस्‍पताल की सभी सेवाएं जैसे ओपीडी, ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में साइबर हमले (Cyber Attack) को हुए करीब एक हफ्ता गुजर चुका है. एम्‍स के सर्वर को हैक करने के बाद साइबर चोरों ने करीब 4 करोड़ मरीजों का डेटा साफ कर दिया था, हालांकि अब इस मामले में राहत भरी खबर आई है. जानकारी के मुताबिक एम्‍स का ई-हॉस्पिटल डाटा (eHospital Data) रीस्‍टोर कर लिया गया है.

    एम्‍स प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि एम्‍स के सर्वर पर डेटा को बहाल कर लिया गया है. हालांकि इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू करने से पहले नेटवर्क को पूरी तरह सेनिटाइज किया जा रहा है. इस सब में कुछ समय भी लग सकता है क्‍योंकि एम्‍स में सर्वर या कंम्‍प्‍यूटरों की संख्‍या भी काफी ज्‍यादा है, साथ ही डेटा का साइज भी काफी बड़ा है. इतना ही नहीं साइबर सिक्‍योरिटी का भी पूरा ध्‍यान रखा जा रहा है. लिहाजा अस्‍पताल में इंटरनेट या ऑनलाइन सेवाओं को पूरी तरह शुरू करने में कुछ समय लग सकता है.

    एम्‍स की ओर से पत्र जारी कर कहा गया कि जब तक इंटरनेट सेवाएं बहाल नहीं हो जातीं तब तक अस्‍पताल की सभी सेवाएं जैसे ओपीडी, अस्‍पताल में भर्ती हुए मरीज, लैबोरेटरीज आदि की सेवाएं मैनुअल मोड पर चलेंगी.

    बता दें कि एम्‍स में हुए साइबर हमले को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय भी सक्रिय है. सूत्रों के मुताबिक इसे लेकर उच्‍च स्‍तरीय बैठक भी की गई है, जिसमें घटना के सभी पहलुओं की पर बातचीत की गई. इतना ही नहीं एम्‍स की साइबर सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए भी कदम उठाने के लिए कहा गया है. दिल्‍ली एम्‍स में न केवल आम मरीजों बल्कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति, राजनेताओं और तमाम बड़े लोगों के इलाज के बाद उनकी जानकारियां दर्ज हैं.

    Tags: AIIMS, Aiims delhi, AIIMS director

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें