Air Pollution: ठंड शुरू होते ही खराब हुई दिल्ली की हवा, IGI एयरपोर्ट के पास सबसे बुरा हाल

दिल्ली (Delhi) का वायु प्रदूषण (Air Pollution) भारत के सबसे खराब शहरों के प्रदूषण में से एक है.
दिल्ली (Delhi) का वायु प्रदूषण (Air Pollution) भारत के सबसे खराब शहरों के प्रदूषण में से एक है.

Delhi Pollution Report: ठंड के शुरुआती दिनों में ही दिल्ली की वायु (Air) की गुणवत्ता में गिरावट आनी शुरू हो गई है. यानी कि देश की राजधानी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का खतरा बढ़ता जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 11:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ठंड के शुरुआती दिनों में ही दिल्ली (Delhi) की वायु (Air) की गुणवत्ता में गिरावट आनी शुरू हो गई है. यानी कि देश की राजधानी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का खतरा बढ़ता जा रहा है. इसको लेकर दिल्ली वासियों के लिए अलर्ट भी जारी किए गए हैं. साथ ही सरकार द्वारा भी उचित कदम उठाए जाने की बात कही जा रही है. हालांकि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रदूषण का स्तर और खराब होने की आशंका है. इसको देखते हुए दिल्ली में तमाम इंतजामों के साथ ही ऑड ईवेन सिस्टम फिर से शुरू करने पर भी विचार किया जा रहा है.

रविवार को जारी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे टर्मिनल-3 (IGI Airport) के पास 323 (बहुत खराब श्रेणी) में पार्टिकुलेट 2.5 दर्ज किया गया है. इसके अलावा पूरी दिल्ली में भी वायु गुणवत्ता की स्थिति बेहतर नहीं बताई जा रही है. ऐसे में वायु प्रदूषण की समस्या को हल करने की चुनौती सरकार के सामने है.


उचित कदम के दावे
बता दें कि पिछले सप्ताह दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय का एक बयान सामने आया था, जिसमें उन्होंने दिल्ली में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए तमाम इंतजाम किए जाने की बात कही थी. इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-ईवेन सिस्टम को लागू करने को ही प्रदूषण रोकने का अंतिम हथियार बताया था. इसके बाद से ही अनुमान लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में कभी भी ये सिस्टम लागू किया जा सकता है. बता दें कि पूर्व में दो बार लागू ये सिस्टम प्रदूषण को रोकने में कारगर साबित हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज