Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा और खराब हुई, ‘बहुत खराब श्रेणी’ में AQI लेवल

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा और खराब हुई, ‘बहुत खराब श्रेणी’ में AQI लेवल

दिल्‍ली में लगातार सर्दी बढ़ रही है और प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है.

दिल्‍ली में लगातार सर्दी बढ़ रही है और प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है.

Delhi Air Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को 402 अंक पर रहा. एक दिन पहले सोमवार को ये 332 यानी एक दिन में 70 अंक की बढ़ोतरी हुई है.

    दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती ठंड के बीच वायु प्रदूषण भी बढ़ता जा रहा है. लगातार यहां की हवा की गुणवत्ता खराब बनी हुई है. बुधवार को भी यहां एक्यूआई लेवल बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हुआ है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बुधवार को 385 (बहुत खराब श्रेणी में) है. ऐसे में लोगों को प्रदूषण और ठंड, दोनों से ही राहत नहीं मिलेगी.

    दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 से ऊपर दर्ज किया गया. इस स्तर पर हवा को गंभीर श्रेणी (severe category) में रखा जाता है. इससे पहले 2 दिसंबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 अंक यानी गंभीर श्रेणी में रहा था. इसके बाद हवा की रफ्तार थोड़ी बढ़ोतरी के चलते गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को 402 अंक पर रहा. एक दिन पहले सोमवार को ये 332 यानी एक दिन में 70 अंक की बढ़ोतरी हुई है.

    ठंड से भी राहत मिलेगी?
    मौसम विभाग के अनुसार, अभी दो पश्चिमी विक्षोभ के असर और उत्तर पश्चिमी हवाओं की रफ्तार धीमी होने से 22 दिसंबर से 25 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होनी शुरू होगी. 23 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने और 26 दिसंबर को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रहने का अनुमान है. 23 दिसंबर से घना कोहरा पड़ने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है.

    Tags: Air Pollution AQI Level, Cold in delhi, Himachal pradesh

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर