Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: कोरोना से जूझती द‍िल्‍ली का वायु प्रदूषण कर रहा बुरा हाल, 'बहुत खराब' श्रेणी में AQI

Air Pollution: कोरोना से जूझती द‍िल्‍ली का वायु प्रदूषण कर रहा बुरा हाल, 'बहुत खराब' श्रेणी में AQI

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. (File Photo)

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. (File Photo)

Air Pollution: दिल्ली का वायु प्रदूषण का स्तर शुक्रवार को AQI 304 के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया है. CPCB के आंकड़े के मुताब‍िक, द‍िल्ली के कुछ इलाकों में प्रदूषण स्तर 'गंभीर', कुछ इलाकों में 'बहुत खराब' तो कुछ इलाकों में 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. आज सुबह दिल्ली का प्रदूषण स्तर 304 दर्ज किया गया है. गाजियाबाद का AQI 265, नोएडा का AQI 244, गुरुग्राम का AQI 282 और फरीदाबाद का 299 जो की 'खराब' श्रेणी में है, दर्ज किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. द‍िल्‍ली में ठंड लगातार बढ़ रही है. धूप के ख‍िले रहने और हवाओं के चलने के बाद भी राजधानी द‍िल्‍ली के वायु प्रदूषण लेवल में कोई खास बदलाव व सुधार नहीं आ रहा है. द‍िल्‍ली एनसीआर (Delhi NCR) में प्रदूषण (Pollution) लेवल में लगातार बढ़ोत्‍तरी ही दर्ज की जा रही है. दिल्ली का वायु प्रदूषण का स्तर (Delhi Pollution Level) शुक्रवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्ली का AQI 304 रहा.

    केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़े के मुताब‍िक, द‍िल्ली के कुछ इलाकों में प्रदूषण स्तर ‘गंभीर’, कुछ इलाकों में ‘बहुत खराब’ तो कुछ इलाकों में ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है. आज सुबह दिल्ली का प्रदूषण स्तर 304 दर्ज किया गया है.

    इसके अलावा द‍िल्‍ली के साथ एनसीआर इलाकों (NCR Area) की बात करें तो यहां की भी वायु प्रदूषण (Air Pollution)  की स्‍थि‍त‍ि कोई ज्‍यादा अच्‍छी नहीं है. गाजियाबाद का AQI 265, नोएडा का AQI 244, गुरुग्राम का AQI 282 और फरीदाबाद का 299 जो की ‘खराब’ श्रेणी में है, दर्ज किया गया.

    ये भी पढ़ें: Delhi Weather Update: ठंड से ठिठुरी दिल्‍ली, शीतलहर के बीच 3.8 डिग्री तक लुढ़का पारा

    प्रदूषण की स्‍थि‍त‍ि को कुछ इस तरह से भी समझा जा सकता है. जब एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 0-50 होता है तो इसे ‘अच्छी’ श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को ‘संतोषजनक’, 101-200 को ‘मध्यम’, 201-300 को ‘खराब’, 301-400 को ‘अत्यंत खराब’, 400-500 को ‘गंभीर’ और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को ‘बेहद गंभीर’ माना जाता है. एक्‍सपर्ट का कहना है क‍ि हवा में स्‍थ‍ित बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

    दिल्‍ली में 3 जनवरी तक भीषण शीतलहर का भी अनुमान
    दिल्‍ली में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 3 जनवरी तक शीत लहर से भीषण शीतलहर की स्थिति रहने का अनुमान लगाया है. न्यूनतम तापमान के दो डिग्री सेल्सियस तक जाने या तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किए जाने पर ‘भीषण’ शीत लहर की घोषणा की जाती है.

    मौसम विभाग ने सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण 4 जनवरी से न्यूनतम तापमान में वृद्धि का अनुमान जताया है, जिसके कारण 4 से 7 जनवरी के बीच जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही 5 से 7 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम और कुछ जगह तेज बारिश होने का भी अनुमान है.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Air pollution delhi, AQI, Delhi AQI, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर