Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: द‍िल्‍ली में 30 नवंबर तक ट्रकों की नो एंट्री, अवहेलना पर भरना होगा एक लाख का जुर्माना, 5 साल की सजा, जानें सबकुछ

Air Pollution: द‍िल्‍ली में 30 नवंबर तक ट्रकों की नो एंट्री, अवहेलना पर भरना होगा एक लाख का जुर्माना, 5 साल की सजा, जानें सबकुछ

बढ़ते प्रदूषण से निपटने और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभाव को देखते हुए गैर-जरूरी सामानों वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है.  (File Photo)

बढ़ते प्रदूषण से निपटने और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभाव को देखते हुए गैर-जरूरी सामानों वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. (File Photo)

Delhi Air Pollution: द‍िल्‍ली सरकार के पर्यावरण एवं वन व‍िभाग की ओर से एक नया आदेश जारी क‍िया गया है. पर्यावरण व‍िभाग की ओर से जारी इस आदेश में उन सभी ट्रकों की राष्‍ट्रीय राजधानी में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है जोक‍ि डीजल संचाल‍ित गैर जरूरी सामान लाने वाले हैं. नए आदेश 30 नवंबर तक प्रभावी रहेंगे. आदेशों का पालन नहीं करने वाले को 5 साल की सजा हो सकती है और एक लाख का जुर्माना भी भरने का प्रावधान कानून में क‍िया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) और उसकी बेहद खराब स्‍थ‍ित‍ि को लेकर लगातार मॉनिटर‍िंग की जा रही है. ऐसे में द‍िल्‍ली सरकार (Delhi Government) समय-समय पर नए द‍िशा न‍िर्देश भी जारी कर रही है. अब द‍िल्‍ली सरकार के पर्यावरण एवं वन व‍िभाग की ओर से एक नया आदेश जारी क‍िया गया है.

    पर्यावरण व‍िभाग (Environment Department) की ओर से जारी इस आदेश में उन सभी ट्रकों की राष्‍ट्रीय राजधानी में एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है जोक‍ि डीजल संचाल‍ित गैर जरूरी सामान लाने वाले हैं. नए आदेश 30 नवंबर तक प्रभावी रहेंगे.

    पर्यावरण एवं वन व‍िभाग के प्र‍िंस‍िपल सेक्रेटरी संजीव खिरवार की ओर से जारी क‍िए गए आदेशों के मुताब‍िक वायु प्रदूषण (Air Pollution) के लेवल को कम करने के ल‍िए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं. वहीं वायु गुणवत्‍ता में सुधार के बाद स्‍कूल, कॉलेज और शैक्षण‍िक संस्‍थानों को खोलने का फैसला भी क‍िया गया है. इसके अलावा सभी सरकारी दफ्तरों और ऑटोनोमस बॉडीज आद‍ि में वर्क फ्रॉम होम की जगह वर्क फ्रॉम ऑफ‍िस क‍िया जा रहा है. इन सभी को 29 नवंबर से खोला जा रहा है. इसके ल‍िए स्‍थ‍ित‍ि का र‍िव्‍यू कर फैसले ल‍िए जा रहे हैं.

    ये भी पढ़ें: Air Pollution: दिल्‍ली-एनसीआर की हवा हुई और जहरीली, AQI ‘खतरनाक’ श्रेणी में पहुंचा

    व‍िभाग की ओर से जारी नए आदेशों के तहत अब बढ़ते प्रदूषण से निपटने और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले इसके दुष्प्रभाव को देखते हुए गैर-जरूरी सामानों वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. यह व्यवस्था 30 नवंबर तक लागू रहेगी. दिल्ली में आवश्यक सामग्री लाने वाले ट्रक के अलावा अन्य ट्रकों की एंट्री को 30 नवंबर तक रोका जाएगा. वहीं, गैर जरूरी सेवाओं में लगे सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों को ही एंट्री मिलेगी.

    व‍िभाग ने पर्यावरण (संरक्षण) अध‍िन‍ियम, 1985 का ज‍िक्र करते हुए यह भी स्‍पष्‍ट क‍िया है क‍ि अध‍िन‍ियम की धारा 15 के तहत आदेशों का अनुपालन नहीं करने पर सजा और जुर्माना दोनों का प्रावधान क‍िया गया है. अध‍िन‍ियम में क‍िए प्रावधानों में उल्‍लंघनकर्ता को 5 साल की सजा हो सकती है और एक लाख का जुर्माना भी भरने का प्रावधान क‍िया गया है.

    ये भी पढ़ें: दिल्‍ली में 29 से खुलेंगे सभी स्‍कूल, डीओई ने स्‍कूलों को दिया ये आदेश

    इस बीच देखा जाए तो दिल्ली में कंस्‍ट्रक्‍शन और ड‍िमोल‍िशन की गतिविधियों पर लगी रोक को हटा लिया गया है. पर्यावरण विभाग द्वारा जारी एक आदेश में यह भी कहा गया है कि बेहद खराब एयर क्वालिटी पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध को और बढ़ाया जाए.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Air pollution in Delhi, Delhi news, Delhi-NCR Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर