Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिवाली के दूसरे दिन भी दिल्‍ली-एनसीआर में जानलेवा बना हुआ है प्रदूषण, कई जगह AQI 550 पार

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिवाली के दूसरे दिन भी दिल्‍ली-एनसीआर में जानलेवा बना हुआ है प्रदूषण, कई जगह AQI 550 पार

दिल्‍ली में इस साल AQI रिकॉर्ड 533 पर पहुंच गया है.

दिल्‍ली में इस साल AQI रिकॉर्ड 533 पर पहुंच गया है.

Delhi Air Pollution. दिवाली के पर्व के दूसरे दिन भी देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण कहर ढाह रहा है. दिवाली की रात पटाखे जलाने और अन्य कारणों से बढ़े प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा खतरनाक श्रेणी में बनी हुई है. हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) भी खराब श्रेणी में पहुंच गई है. शनिवार की सुबह दिल्ली के अधिकतर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 450 के करीब बना हुआ है. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में AQI 516 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 538 दर्ज किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में दिवाली के दिन चलाए गए पटाखों के बाद वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) में जबरदस्‍त इजाफा है. इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल बना हुआ है. जबकि हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) भी ‘ बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. शनिवार की सुबह दिल्ली के अधिकतर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 450 के करीब बना हुआ है. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में AQI 516 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 538 दर्ज किया गया है. हालांकि शुक्रवार को दिल्‍ली-एनसीआर में यह 999 दर्ज किया गया था, जो कि हवा की गुणवत्ता मापने का उच्‍चतम पैमाना है.

    दिवाली की रात दिल्‍ली-एनसीआर में बैन के बाद भी बड़े पैमाने पर पटाखे फोड़े गए तो पंजाब और हरियाणा में किसानों ने जमकर पराली जलाई. इन दोनों वजह से भी शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में धुंध की मोटी परत छा गई, जो कि शनिवार को भी देखने को मिल रही है.

    दिल्‍ली-एनसीआर के हैं बुरे हाल
    दिल्‍ली में मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास AQI 418, जहांगीरपुर में 438, वजीरपुर में 444, रोहिणी में 422, शाहदरा में 450, आनंद विहार में 613 समेत कई इलाकों में यह 400 ऊपर बना हुआ है. जबकि गाजियाबाद के लोनी में AQI 516, वसुंधरा में 451, इंदिरापुरम में 440 बना हुआ है. अगर नोएडा की बात करें तो सेक्‍टर 62 में 552, सेक्‍टर 116 में 466 समेत अधिकांश इलाकों मे यह 400 प्‍लस है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में AQI 400 से ऊपर है.

    दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में शुक्रवार को दो घरेलू सहायिकाओं ने अपने तीन साथियों के साथ एक कारोबारी के घर से नकद और करीब दो करोड़ रुपये मूल्य के गहने कथित रूप से लूट लिए.पुलिस के मुताबिक, उन्हें शाम छह बजकर चार मिनट पर पश्चिम विहार ईस्ट में लूटपाट होने की सूचना मिली. हरमीत कौर (46) और उनके कारोबारी पति ने करीब डेढ़ महीने पहले मीना और हेमा कुमारी को घरेलू सहायिका के तौर पर काम पर रखा था. उन्हें रहने के लिए घर के भूतल पर जगह मुहैया कराई थी. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शाम करीब चार बजे दो में से एक घरेलू सहायिका की मदद से एक अज्ञात व्यक्ति घर में घुस आया और उसने पेचकस से कौर को धमकाया. इस बीच दो और लोग अंदर आ गए. पांचों लोगों ने घर के सभी कमरों की तलाशी ली और नकद व दो करोड़ रुपये मूल्य के जेवरात लेकर फरार हो गए.
    दिल्ली के बुराड़ी इलाके में शुक्रवार शाम एक मकान में आग लग जाने पर उसमें झुलसकर 12 साल के एक बच्चे की मौत हो गई. तोमर कॉलोनी में स्थित मकान की प्रथम मंजिल पर घरेलू उपयोग की वस्तुओं में आग लग गई थी. दमकल अधिकारियों ने बताया कि उन्हें रात आठ बजकर 54 मिनट पर घटना के बारे में सूचना मिली जिसके बाद तीन दमकल वाहन आग बुझाने के लिए मौके पर गये. इस घटना में पुनीत नाम के 12 वर्षीय बच्चे की आग में झुलसने से मौत हो गई.
    उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीर पुरी इलाके में दिवाली की रात शराब पीने के दौरान मनमुटाव होने पर 22 वर्षीय एक युवक की उसके दोस्तों ने चाकू मारकर हत्या कर दी. पुलिस के अनुसार, उन्हें गुरुवार रात करीब 10 बजे घटना के बारे में सूचना मिली. मृतक की पहचान प्रकाश के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि प्रकाश अपने दो दोस्तों के साथ शराब पी रहा था, तभी किसी बात को लेकर उनके बीच कहासुनी हो गयी, जिसके चलते प्रकाश पर उसके दोस्तों ने चाकू से वार कर दिया, जिससे वह घायल हो गया. इसके बाद उसने अस्पताल जाते जाते दम तोड़ दिया. वहीं, आरोपी मुकेश और जितेंद्र को गिरफ्तार कर लिया गया है.
    नोएडा में दिवाली पर पटाखे जलाने को लेकर हुए झगड़े में एक व्यक्ति को गोली लग गई, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस उपायुक्त (मध्य नोएडा) हरीश चंद्र ने कहा कि यह घटना फेस-तीन थानाक्षेत्र के गढ़ी चौखंडी गांव में गुरुवार को हुई. उन्होंने कहा कि गोली चलाने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. उपायुक्त ने बताया कि गांव में दोनों के बीच उस वक्त झगड़ा हो गया, जब एक व्यक्ति ने दूसरे को उसकी दुकान के सामने पटाखे नहीं जलाने को कहा. दोनों के बीच कहासुनी के बाद मारपीट हो गई और इसी दौरान उनमें से एक ने अपनी लाइसेंसी पिस्तौल से गोली चला दी, जो उसके रिश्तेदार को लग गई. इस सिलसिले में एक मामला दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है.
    दिल्ली मंत्रिमंडल ने आपात कोविड-19 प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) के तहत शुक्रवार को 1,544 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी. इस राशि का इस्तेमाल महामारी की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी. जबकि केजरीवाल ने कहा, 'मंत्रिमंडल इस बारे में एकमत थी कि कोरोना (वायरस) अभी खत्म नहीं हुआ है और तीसरी लहर आ सकती है. इसलिए कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रण व रोकथाम के संबंध में किसी तरह की हिचक नहीं होनी चाहिए. इस दिशा में दिल्ली मंत्रिमंडल ने राज्य ईसीआरपी 2021-22 के लिए 1,544.24 करोड़ रुपये के बजट को आम सहमति से मंजूरी दे दी, ताकि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूत किया जा सके.
    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पटाखे फोड़ने को धर्म से जोड़कर लोगों को इस पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने के लिए उकसाया.राय ने कहा कि राजधानी की वायु गुणवत्ता पराली जलाने की घटनाओं और प्रतिबंध के बावजूद कुछ लोगों द्वारा दीपावली पर पटाखे फोड़ने के कारण खराब हुई है. राय ने कहा कि नवंबर में दिल्ली का बेस पॉल्यूशन (प्रदूषण का आधार) जस का तस बना रहा है, केवल दो कारक जुड़े हैं - पटाखे और पराली जलाना.
    उत्तरी पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद इलाके में शुक्रवार को गैस स्टोव मरम्मत की एक दुकान में आग लग गई. इस घटना में दमकल विभाग के पांच कर्मी और दो अन्य व्यक्ति झुलस गए. अधिकारियों ने बताया कि इन सभी को गुरु तेग बहादुर (जीटीबी) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. दमकल विभाग के पांच झुलसे कर्मियों में सुहेल, फिरोज, सुरेश, राकेश और महावीर शामिल हैं. सुहेल की हालत गंभीर है. पुलिस के मुताबिक आग एक गैस चूल्हा मरम्मत दुकान में लगी और इसने बगल के किराने की दुकान और मोबाइल स्टोर को भी अपनी चपेट में ले लिया. आग पर काबू पाने के लिए आठ दमकल वाहनों को लगाया गया था.
    उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के पटेल नगर इलाके में दिवाली की रात को एक बुजुर्ग दंपति की हत्या कर दी गई. नगर पुलिस अधीक्षक (द्वितीय) निपुन अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि मामला तब सामने आया जब दंपति की नोएडा में रहने वाली एक बेटी ने उन्हें कई बार फोन कॉल किया लेकिन किसी ने फोन उठाया नहीं. इसके बाद उन्होंने अपने माता-पिता के पड़ोसियों से बात की. अग्रवाल ने बताया कि दंपति के घर पर पहुंचने के बाद पड़ोसियों ने पाया कि दरवाजा आधा खुला हुआ है और 72 वर्षीय अशोक जैदका और उनकी पत्नी मधु जैदका के शव घर में खून से लथपथ पड़े हैं. अशोक दवाइयों का व्यवसाय करते थे. शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया.
    पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) द्वारा संचालित स्कूल डेढ़ साल से भी ज्यादा समय के बाद आठ नवंबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे. नगर निकाय की तरफ से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. कोविड-19 मामलों की संख्या में क्रमिक गिरावट के बाद उत्तर दिल्ली नगर निगम और दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक नवंबर से उनके द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों को फिर से खोलने के आदेश जारी किए थे. दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी की वजह से जारी लॉकडाउन के बाद से ही स्कूल बंद थे.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Air quality index, Air Quality Index AQI, Delhi air pollution, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution, Diwali 2021, Firecrackers

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर