Home /News /delhi-ncr /

Delhi AQI Level: दिल्ली में AQI लेवल ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, मुंबई और पुणे में हवा राजधानी से बेहतर

Delhi AQI Level: दिल्ली में AQI लेवल ‘बहुत खराब’ श्रेणी में, मुंबई और पुणे में हवा राजधानी से बेहतर

दिल्‍ली में लगातार सर्दी बढ़ रही है और प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है.

दिल्‍ली में लगातार सर्दी बढ़ रही है और प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है.

AQI Level in Delhi: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि राजधानी में पिछले 10 दिनों से प्रदूषण गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन और तोड़फोड़ से जुड़ी गतिविधियां हो सकेंगी, हालांकि 14 दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    दिल्ली. देश की राजधानी में बढ़ती ठंड के प्रदूषण का स्तर बेहतर नहीं हुआ है. मंगलवार को दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘वैरी पुअर’ श्रेणी में दर्ज हुआ है. सफर इंडिया के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली मे प्रदूषण का स्तर और गिरा है और यहां पर एक्यूआई लेवल 316 दर्ज किया गया है. सफर के अनुसार, दिल्ली के मुकाबले मुंबई और पुणे में हवा की गुणवत्ता बेहतर है, लेकिन यहां भी हवा ‘खराब श्रेणी’ में है.

    वहीं, दिल्ली सरकार ने पाबंदियों में ढील दी है. दिल्ली में कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक को हटा लिया गया है. बढ़ते प्रदूषण के चलते 16 नवंबर से ही कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर रोक लगी थी. पहले ये रोक 21 नवंबर तक लगाई गई थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ा दिया गया था.

    पाबंदियों में ढील देने का ये फैसला कमिशन ऑन एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) की बैठक में लिया गया है. CAQM ने कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी और ट्रकों की एंट्री पर लगी रोक को हटाने का आदेश भी जारी कर दिया है. CAQM के आदेश के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सभी तरह की कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन एक्टिविटी को फिर से शुरू किया जा सकता है. इसके साथ ही ट्रकों की एंट्री पर भी जो रोक लगी थी, उसे भी हटा लिया गया है. ये दोनों ही छूट अगले आदेश तक लागू रहेगी.”

    क्या कहते हैं मंत्री
    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि राजधानी में पिछले 10 दिनों से प्रदूषण गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अब कंस्ट्रक्शन और तोड़फोड़ से जुड़ी गतिविधियां हो सकेंगी, हालांकि 14 दिशानिर्देश भी जारी किए गए हैं, जिनका पालन करना होगा.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Delhi, Delhi air pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर