होम /न्यूज /दिल्ली-एनसीआर /दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR में सांस लेना हुआ मुश्किल, गाजियाबाद के इंदिरापुरम में AQI 350 पार

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR में सांस लेना हुआ मुश्किल, गाजियाबाद के इंदिरापुरम में AQI 350 पार

दिल्‍ली-एनसीआर में लगातार आठवें दिन हवा खराब बनी हुई है. फाइल फोटो

दिल्‍ली-एनसीआर में लगातार आठवें दिन हवा खराब बनी हुई है. फाइल फोटो

Delhi Air Quality: दिल्‍ली-एनसीआर के अधिकतर इलाकों में लगातार सातवें दिन वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है. ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी का मौसम आने के साथ ही कोहरा बढ़ने की खबरों के बीच वायु प्रदूषण के डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण सांस तक लेना मुश्किल हो रहा है. दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से हवा लगातार सातवें दिन जहरीली बनी हुई है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने के कारण वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. मंगलवार सुबह दिल्‍ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. इस दौरान सोनिया विहार में एक्‍यूआई 300 दर्ज किया गया, तो श्रीनिवासपुरी में 265 रहा. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद के इंदिरापुरम में एक्‍यूआई 352, तो संजय नगर में 242 दर्ज किया गया है. जबकि नोएडा के सेक्‍टर 116 में 250 और ग्रेटर नोएडा में भी एक्‍यूआई 240 दर्ज किया गया है.

    वहीं, सोमवार को मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया था कि अगले दो से तीन दिनों तक दिल्ली की हवा की गुणवत्ता और खराब रह सकती है. IMD के वैज्ञानिक वीके सोनी के मुताबिक, आगामी 4 नवंबर तक दिल्ली का AQI यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में रह सकता है. इसके बाद भी इसमें गिरावट जारी रहेगी. 5-6 नवंबर तक दिल्ली का AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

    यह होता है प्रदूषण का पैमाना
    शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, तो 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

    कनॉट प्लेस के खादी शोरूम ने 30 अक्टूबर को 1.29 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की. यह इसका एक दिन की बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है. सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 30 अक्टूबर को कनॉट प्लेस स्थित खादी के प्रमुख शोरूम की बिक्री 1.29 करोड़ रुपये रही. इससे पहले दो अक्टूबर, 2019 को इस खादी शोरूम ने 1.28 करोड़ रुपये की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया था. यह 2016 से 13वां मौका है जब खादी के किसी एक स्टोर ने एक दिन में एक करोड़ रुपये से अधिक का सामान बेचा है.
    दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोमवार को अपने सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर की परीक्षाएं 30 नवंबर से ऑनलाइन आयोजित करने की घोषणा की है. परीक्षा एक दिन में दो सत्रों में आयोजित की जाएगी और यह रविवार को भी आयोजित होगी तथा प्रत्येक की अवधि तीन घंटे होगी. नोटिस में बताया गया कि अंतिम तारीख पत्र नवंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है. विद्यार्थी परीक्षा आवेदन में चुने अपने विकल्प के अनुसार 'अपनी सुविधा के हिसाब वाली जगह से’ या फिर संकाय/विभाग/कॉलेज आकर ऑनलाइन प्रारूप में परीक्षा दे सकते हैं. विश्वविद्यालय ने शैक्षणकि सत्र 2021-22 के लिए आंतरिक मूल्यांकन और व्यावहारिक, मौखिक समेत अन्य मूल्यांकनों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिन्हें 14 दिसंबर तक पूरा करने की जरूरत है.
    सीबीआई ने उत्तर प्रदेश में 15,000 करोड़ रुपये के ‘बाइट बोट’ घोटाले की जांच अपने हाथ में ली है. इस घोटाले के तहत बाइक टैक्सी मुहैया कराने के नाम पर करीब दो लाख निवेशकों में प्रत्येक से 62,100 रुपये की ठगी की गई थी. अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिकी में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उत्तर प्रदेश सरकार के उस पत्र पर संज्ञान लिया है जिसमें केंद्रीय एजेंसी से दिसंबर 2019 में नोएडा पुलिस द्वारा दादरी में दर्ज 11 प्राथमिकी की जांच करने को कहा गया है.यह पत्र कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने इस साल सितंबर महीने में सीबीआई को भेजा था.एजेंसी ने बाइक बोट के मुख्य प्रबंध निदेशक (सीएमडी) संजय भाटी और कंपनी के छह अन्य कार्यकारियों व आठ अन्य सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया है. कंपनी ने अगस्त 2017 में लुभाने वाली योजना पेश की थी जिसे बाइक बोट के नाम से जानते हैं.
    पंजाब सरकार के बिजली के शुल्क को कम करने के फैसले को 'चुनावी स्टंट' करार देते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक और पंजाब में पार्टी के राजनीतिक मामलों के सह-संयोजक राघव चड्ढा ने राज्य के लोगों को भी मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के जाल में न फंसने को लेकर आगाह किया.उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब सरकार ने अपने कार्यकाल के पिछले साढ़े चार वर्षों में विभिन्न मोर्चों पर अपनी विफलताओं को छिपाने और उन्हें “गुमराह व बेवकूफ” बनाकर वोट सुरक्षित करने के लिए चुनाव से कुछ महीने पहले बिजली दरों में कटौती की है.
    शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में मारे गए लोगों की याद में सोमवार को एक ‘कैंडललाइट मार्च’ का नेतृत्व किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि दोषियों को कथित रूप से सम्मानित करने के लिए सिख समुदाय कांग्रेस को कभी माफ नहीं करेगा. सिरसा ने ट्वीट किया, ‘37 साल बाद आज भी 1984 सिख दंगों के जख़्म ताजा हैं क्योंकि उस कत्लेआम के कातिल आज भी खुलेआम घूम रहे हैं.
    पूर्व केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह के पुत्र और कांग्रेस की दिल्ली इकाई के वरिष्ठ नेता अरविंदर सिंह का सोमवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 56 साल के थे.अरविंदर सिंह के परिवार में उनकी पत्नी और दो बच्चे हैं. जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को लोधी रोड श्मशान घाट पर अरविंदर सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा. सिंह 2008 में दिल्ली की देवली विधानसभा सीट से विधायक बने थे.
    नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) और स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने भविष्य में खुलने वाले कॉलेजों में से एक का नाम हिंदुत्व विचारक वीर सावरकर के नाम पर रखने के दिल्ली विश्वविद्यालय के एक फैसले का सोमवार को विरोध किया और कहा कि यह ‘इतिहास को तोड़ने मरोड़ने का एक प्रयास है.' सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति ने खुलने वाले कॉलेजों और केंद्रों के नाम सावरकर और भाजपा नेता दिवंगत सुषमा स्वराज के नाम पर रखने का फैसला किया है.
    दिल्ली की मसौदा मतदाता सूची को सोमवार को प्रकाशित किया गया जिसमें जनवरी में प्रकाशित मतदाता सूची की तुलना में एक लाख मतदाता कम हैं. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने प्रेस वार्ता में बताया कि दिल्ली में मसौदा मतदाता सूची में कुल मतदाता 1,47,95,549 है और 3,19,222 मतदातों के नाम मतदाता सूची से हटा दिए हैं, जिनमें से 59,000 से ज्यादा मतदाताओं की मौत होने की वजह से सूची से उनके हटाए गए हैं. जबकि 2,16,702 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं.
    राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं और संक्रमण से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. वहीं संक्रमण दर 0.04 प्रतिशत है. दिल्ली में अक्टूबर माह में संक्रमण से केवल चार मरीजों की मौत हुई.संक्रमण के नए मामले सामने आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले बढ़कर 14,39,888 हो गए. अभी तक 14.14 लाख से अधिक लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. संक्रमण से मरने वालों की संख्या 25,091 है. दिल्ली में निरुद्ध क्षेत्रों की संख्या 86 है.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Air quality index, Air Quality Index AQI, Air quality management, Delhi air pollution, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution, Stubble Burning

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें