Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिवाली के तीसरे दिन भी दिल्‍ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल, कई जगह AQI 550 पार

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिवाली के तीसरे दिन भी दिल्‍ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल, कई जगह AQI 550 पार


दिल्‍ली में दिवाली के तीसरे दिन भी हवा जहरीली बनी हुई है.

दिल्‍ली में दिवाली के तीसरे दिन भी हवा जहरीली बनी हुई है.

Delhi Air Pollution. दिवाली (Diwali 2021) के तीसरे दिन भी देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण कहर ढाह रहा है. दिवाली की रात पटाखे जलाने और अन्य कारणों से बढ़े प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा खतरनाक श्रेणी में बनी हुई है. वहीं, हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) भी खराब श्रेणी में है. रविवार की सुबह दिल्ली के अधिकतर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 450 से ऊपर दर्ज किया गया. यूपी के गाजियाबाद के लोनी में AQI 650 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 546 है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में दिवाली (Diwali 2021) के दिन चलाए गए पटाखों के बाद वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल बना हुआ है. जबकि हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) भी ‘ बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. दिवाली के तीसरे दिन यानी रविवार की सुबह दिल्ली के अधिकतर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 450 के करीब बना हुआ है. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में AQI 664 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 547 दर्ज किया गया है. हालांकि शुक्रवार को दिल्‍ली-एनसीआर में AQI 999 था.

    बता दें कि पटखों पर बैन के बाद भी दिवाली की रात दिल्‍ली में जमकर आतिशबाजी हुई. इसके अलावा पंजाब और हरियाणा में किसानों के पराली जलाने से भी प्रदूषण में काफी इजाफा हुआ है. इस वजह से भी शुक्रवार और शनिवार को को दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में धुंध की मोटी परत छाई रही, तो रविवार को यह देखने को मिल रही है.

    आज दिल्‍ली-एनसीआर का ऐसा है हाल
    दिल्‍ली में जहांगीरपुर में सबसे बुरे हालात हैं और यहां AQI 597 दर्ज किया गया है. इसके अलावा वजीरपुर में 525, सोनिया विहार में 534, मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास 451, शहीद सुखदेव कॉलेज के पास 490, शाहदरा में 551, आनंद विहार में 469 समेत कई इलाकों में यह 450 से ऊपर बना हुआ है. जबकि गाजियाबाद के लोनी में AQI 664, वसुंधरा में 444, संजय नगर में 572 बना हुआ है. अगर नोएडा की बात करें तो सेक्‍टर 62 में 547, सेक्‍टर 125 में 508 समेत अधिकांश इलाकों मे यह 400 प्‍लस है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में AQI 400 से ऊपर दर्ज किया गया है.

    दिल्ली के बदरपुर इलाके में शनिवार को दो समूहों के बीच हुई झड़प के दौरान पुलिस के एक हेड कांस्टेबल को गोली लग गयी. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पीसीआर को मिली कॉल के बाद हेड कांस्टेबल गिरिराज समेत एक टीम मौके पर पहुंची, जहां कुछ लोग आपस में भिड़ गए थे. इस दौरान भीड़ में से किसी ने गोली चला दी जो गिरिराज की जांघ में लग गयी. इस दौरान रोहित नामक व्यक्ति के पैर में भी गोली लगी.पुलिस ने बताया कि गिरिराज को तत्काल अपोलो अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी हालत खतरे से बाहर है. वहीं, हेड कांस्टेबल का बयान दर्ज कर लिया गया है और बदरपुर थाने में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर किया गया है.
    दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 36 नए मामले आए हैं. हालांकि इस दौरान किसी संक्रमित की मौत दर्ज नहीं की गई. वहीं, इस दौरान दिल्ली में संक्रमण दर 0.10 प्रतिशत रही.स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बताया कि इसके साथ ही दिल्ली में अब तक संक्रमित हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 14,40,071 हो गई है जिनमें से 14.14 लाख मरीज ठीक हो चुके हैं. जबकि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अब तक 25,091 लोगों की महामारी से जान गई है.
    उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में पिछले दो सप्ताह में जीका वायरस के कई मामले सामने आने के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि शहर सरकार सतर्क है और घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं. दिल्ली उत्तर प्रदेश के साथ भी एक बॉर्डर साझा करता है और कई लोग काम या अन्य उद्देश्यों के लिए दोनों प्रदेशों में आते-जाते हैं. सिसोदिया ने कहा कि जीका एक मच्छर जनित वायरस है और इसलिए मच्छरों से बचाव करना इससे सुरक्षित रहने का उपाय है.
    दिल्ली सरकार ने शनिवार को बिजली विभाग को 11 किलोवाट (केवी) के खुले बिजली के तारों को संवाह रोधी (इंसुलेटेड) तारों में बदलने का निर्देश दिया है. कैबिनेट ने ‘11 केवी के बेयर कंडक्टर्स को इंसुलेटेड कंडक्टर्स में बदलने की नीति' को मंजूरी देने के बाद यह फैसला लिया.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि खुले बिजली के तार दिल्ली की सुंदरता को खराब करते हैं और जान-माल के लिए खतरा पैदा करते हैं. उन्होंने कहा, 'एक जिम्मेदार और संवेदनशील सरकार होने के नाते दिल्ली के लोगों को हर स्तर पर सुरक्षा के साथ-साथ सुविधाएं देना हमारा कर्तव्य है. इसी को देखते हुए यह नीति बनाई गई है ताकि दिल्ली के लोगों को इससे बचाया जा सके. जीवन और संपत्ति के लिए संभावित खतरा जो खुले तार पैदा करते हैं. जानकारी के अनुसार, नीति के तहत टीपीडीडीएल, बीवाईपीएल और बीआरपीएल द्वारा दिल्ली में फैले 2,264 किलोमीटर खुले तारों के संजाल को संवाह रोधी नेटवर्क में बदला जाएगा.
    दिल्ली उच्च न्यायालय ने महिला की शुचिता को भंग करने और अन्य अपराध के आरोप में दर्ज प्राथमिकी को रद्द करते हुए आरोपी को 25 हजार रुपये का अदालत खर्च जमा करने का आदेश दिया है. न्यायमूर्ति मुक्ता गुप्ता ने कहा कि दोनों पक्षों ने सौहार्द्रपूर्ण तरीके, इच्छा से और बिना द्वेष के अपने विवाद को स्वयं सुलझा लिया है और ऐसे में इस प्रक्रिया को जारी रखने से किसी उद्देश्य की पूर्ति नहीं होगी. न्यायमूर्ति ने कहा कि प्राथमिकी को रद्द करने में कोई कानूनी बाधा नहीं है और इसे जारी रखने से दोनों पक्षों में और तनातनी पैदा होगी.
    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क घटाने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ऐसे कदम उठाने के बारे में सोच रही है जिससे लोगों को और राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को ईंधन की कीमतों में 15 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करनी चाहिए. सिसोदिया ने कहा कि राज्यों के पास कम संसाधन हैं.
    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने मुफ्त राशन देने की अपनी योजना छह महीने के लिए मई 2022 तक बढ़ा दी है. केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी अपील की है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के जरिये केंद्र सरकार की मुफ्त राशन योजना को विस्तार दिया जाए. केजरीवाल ने ट्वीट किया, 'महंगाई बहुत ज्यादा हो गई है.आम आदमी को दो वक्त की रोटी भी मुश्किल हो रही है. कोरोना की वजह से अनेक लोग बेरोजगार हो गए. प्रधानमंत्री जी, गरीबों को मुफ्त राशन देने की इस योजना को कृपया छह महीने और बढ़ाया जाए. दिल्ली सरकार अपनी मुफ्त राशन योजना छह महीने के लिए बढ़ा रही है.
    दिल्ली सरकार ने शनिवार को ग्रीन पार्क के मल्‍टीलेवल कार पार्किंग का एक हिस्सा गिरने की घटना की जांच के आदेश दिए और 15 दिन के भीतर अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है.उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा नीत दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) में भ्रष्टाचार की वजह से यह घटना हुई. एसडीएमसी ही पार्किंग सुविधा का संचालन करता है. मैंने दिल्ली सरकार में स्थानीय निकायों के निदेशक को लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के प्रमुख इंजीनियर से पार्किंग का एक हिस्सा गिरने की घटना की जांच करवाने और 15 दिन के भीतर रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा है.
    शराब और मादक पदार्थों के आदी एक युवक ने दीपावली की रात अपनी ही मां के गले पर कथित तौर पर चाकू रख जान से मारने की धमकी देकर उससे बलात्कार किया. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि इस “घृणित अपराध” में शामिल युवक को उसकी मां की शिकायत के आधार पर शु्क्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया. घटना गाजियाबाद के टीला मोड़ थाना क्षेत्र की एक झुग्गी बस्ती में गुरुवार की रात उस समय हुई जब युवक शराब के नशे में घर पहुंचा था.
    भारतीय क्रिकेट को कई अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेटर देने वाले मशहूर कोच तारक सिन्हा के निधन पर क्रिकेट जगत ने शोक व्यक्त किया, जिसमें उनके सबसे प्रतिभाशाली शिष्यों में एक ऋषभ पंत भी शामिल है. पंत ने ट्वीट किया, ‘मेरे गुरु, कोच, प्रेरक, मेरे सबसे बड़े आलोचक और सबसे बड़े प्रशंसक. आपने अपने बेटे की तरह मेरा ख्याल रखा, मैं स्तब्ध हूं. जब भी मैं मैदान पर उतरूंगा तो आप हमेशा मेरे साथ रहेंगे. मेरी गहरी संवेदना और प्रार्थना. तारक सर, आपकी आत्मा को शांति मिले. भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया, ‘उस्ताद जी तारक सिन्हा के निधन पर बहुत दुख महसूस हो रहा है. वह उन दुर्लभ कोच में से एक थे जिन्होंने भारत को एक दर्जन से अधिक टेस्ट क्रिकेटर दिए. शिष्यों को उनके द्वारा दी गयी सीख ने भारतीय क्रिकेट की बहुत मदद की. उनके परिवार और शिष्यों प्रति मेरी संवेदना है. भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर आकाश चोपड़ा भी उनके शिष्य थे . उन्होंने ट्वीट किया, ' ‘उस्ताद जी’ नहीं रहे. द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता. एक दर्जन से अधिक भारतीय टेस्ट क्रिकेटरों के साथ प्रथम श्रेणी के कई क्रिकेटरों को कोच रहे. उन्होंने बिना किसी संस्थागत मदद के पुरुष और महिला खिलाड़ियों को कोचिंग दी. भारतीय क्रिकेट के लिए आपकी सेवा को याद किया जाएगा सर. आपकी आत्मा को शांति मिले.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air quality index, Air Quality Index AQI, Delhi air pollution, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution, Diwali 2021, Firecrackers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर