Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR की हवा हुई 'जहरीली', दिवाली के दिन नोएडा में बिगड़े हालात

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: Delhi-NCR की हवा हुई 'जहरीली', दिवाली के दिन नोएडा में बिगड़े हालात

Delhi-NCR में वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल हो गया है.

Delhi-NCR में वायु प्रदूषण की वजह से सांस लेना मुश्किल हो गया है.

Delhi Air Quality: दिल्‍ली-एनसीआर के अधिकतर इलाकों में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने से भी दिल्‍ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद समेत अन्‍य इलाकों में रहने वाले लोगों का दम घुट रहा है. वहीं, बुधवार को दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में हालात खराब रहे तो दिवाली (Diwali 2021) के दिन ये और भी बिगड़ गए हैं. दिल्‍ली के कई इलाकों में एक्‍यूआई 350 से ज्‍यादा दर्ज किया गया, तो नोएडा में दिवाली के दिन सांस लेना मुश्किल हो गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्ली में सर्दी का मौसम आने के साथ ही कोहरा बढ़ने की खबरों के बीच वायु प्रदूषण के डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं. वहीं, बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण सांस तक लेना मुश्किल हो रहा है. दिल्‍ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) की वजह से हवा लगातार जहरीली बनी हुई है. वहीं, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने (Stubble Burning) की घटनाएं बढ़ने के कारण वायु गुणवत्ता (Delhi Air Quality) ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई है. दिवाली (Diwali 2021) के दिन यानी गुरुवार सुबह दिल्‍ली के कुछ इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है. इस दौरान पटपड़गंज में 377, शाहदरा में 359, श्रीनिवासपुरी में 310, वजीरपुर में 342, सोनिया विहार में 322, द्वारका सेक्‍टर 8 में 317 और सत्‍यावती कॉलेज के पास एक्‍यूआई 301 दर्ज किया गया. यही नहीं, दिल्‍ली के 27 निगरानी केंद्रों पर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई. जबकि यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी हालात खराब हैं.

    दिवाली के दिन यूपी के नोएडा के सेक्‍टर 62 में 342, सेक्‍टर 1 में 322, सेक्‍टर 125 में 325, सेक्‍टर 116 में 349 समेत कई इलाकों में एक्‍यूआई बहुत अधिक रहा. वहीं, गाजियाबाद के इंदिरापुरम, वसुंधरा और संजय नगर में एक्‍यूआई 300 के करीब बना हुआ है. इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में भी एक्‍यूआई 290 दर्ज किया गया है.

    वैज्ञानिकों ने जताया था ये अनुमान
    इससे पहले सोमवार को मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने अनुमान जताया था कि अगले कुछ दिनों तक दिल्ली की हवा की गुणवत्ता और खराब रह सकती है. IMD के वैज्ञानिक वीके सोनी के मुताबिक, आगामी 4 नवंबर तक दिल्ली का AQI यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में रह सकता है. इसके बाद भी इसमें गिरावट जारी रहेगी. 5-6 नवंबर तक दिल्ली का AQI ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान दिल्ली का न्यूनतम तापमान 13 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

    बता दें कि शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’, तो 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

    दिल्ली में दो व्यक्तियों के पास से छह किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 18 करोड़ रुपये है. इसके बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया. आरोपियों की पहचान उत्तर प्रदेश के बरेली निवासी आसिम (19) और मुकुंदपुर निवासी वरूण (28) के तौर पर हुई है. आसिम मादक पदार्थ की तस्करी के सरगना तैमूर खान के भाई वसीम और सलमान का साथी है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि खान नौ मामलों में वांछित था और उसे दिल्ली पुलिस के नारकोटिक्स प्रकोष्ठ ने सितंबर में सीलमपुर से गिरफ्तार किया था.
    राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोविड​​-19 के 41 नये मामले सामने आये, लेकिन संक्रमण से किसी की मृत्यु नहीं हुई. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,39,963 हो गई है. राजधानी में 14.14 लाख से अधिक मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. जबकि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 25,091 है. राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने अब तक कोविड-19 से किसी की मृत्यु की सूचना नहीं है. दिल्ली में कोविड​​-19 संक्रमण से अक्टूबर में चार और सितंबर में पांच मौतें हुई थीं.
    दिल्ली सरकार ‘दिल्ली बाजार’ नाम से एक पोर्टल तैयार कर रही है जिससे खान मार्केट और लाजपत नगर जैसे प्रसिद्ध बाजारों को व्यापक घरेलू और वैश्विक पहुंच मिलेंगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इस बाबत घोषणा करते हुए कहा कि इससे व्यापारियों और दुकानदारों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराया जाएगा. इस पोर्टल के अगले साल अगस्त तक तैयार होने की उम्मीद है जिसमें शहर की सभी प्रसिद्ध दुकानों और उनके उत्पादों को शामिल किया जाएगा. सीएम ने कहा, 'व्यावसायी, व्यापारी, निर्माता, बाजार और दुकानें न केवल इस पोर्टल पर अपने उत्पादों को प्रदर्शित कर सकेंगी बल्कि उन्हें शहर, देश और यहां तक कि विदेशों में भी बेच सकेंगी.'
    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने सभी नागरिकों के साथ-साथ अपने घटकों से दिवाली पर किसान आंदोलन में मारे गए कृषकों के नाम पर एक मिट्टी का दीया जलाने का बुधवार को आह्वान किया. एसकेएम ने कहा कि केंद्र सरकार के ‘जिद्दी, अलोकतांत्रिक और विवेकहीन’ रवैये की वजह से आंदोलन में अबतक करीब 700 किसानों की मौत हो चुकी है. संयुक्त किसान मोर्चा किसान आंदोलन के अपने घटकों और नागरिकों से आह्वान करता है कि किसानों के अधिकार और आजीविका के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले किसानों के सम्मान में दिवाली पर एक दीया जलाएं.
    भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने चिकित्सा उपकरण और निदान क्षेत्र में भारतीय उत्पादों के रणनीतिक ‘मेक इन इंडिया’ विकास तथा उनके व्यावसायीकरण के लिए उत्कृष्टता केंद्र बनाने के लिहाज से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के साथ हाथ मिलाया है. आईसीएमआर ने एक बयान में कहा कि उत्कृष्टता केंद्र के तहत विषय वाले क्षेत्रों को रणनीतिक रूप से तैयार किया गया है ताकि विकसित उत्पाद और प्रौद्योगिकियां भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, आयुष्मान भारत और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जरूरत के साथ समन्वय स्थापित करें. आईसीएमआर-स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के उत्कृष्टता केंद्र आईआईटी बंबई, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी मद्रास में लगाये गये हैं.
    राष्ट्रीय राजधानी में आतिशबाजी पर पाबंदी के बाद से अब तक दिल्ली पुलिस ने 55 लोगों को गिरफ्तार किया है एवं 6000 किलोग्राम से अधिक पटाखे जब्त किये हैं.पुलिस आंकड़े के अनुसार, 55 लोगों के खिलाफ पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं चलाने को लेकर 56 मामले दर्ज किये गये हैं.अब तक जब्त किये गये 6050 किलोग्राम पटाखों में से 2400 किलोग्राम दिल्ली पुलिस के उत्तरी जिले, 1163 किलोग्राम रोहिणी जिले और 298 किलोग्राम मध्य जिले से बरामद किये गये हैं. पुलिस ने कहा कि इस धंधे में लगे लोग उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा से सस्ती दरों पर भारी मात्रा में पटाखे जुटाने में कामयाब हो गये हैं. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने 28 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में अगले साल पहली जनवरी तक पटाखों की बिक्री एवं जलाने पर पूर्ण रोक का आदेश दिया था.
    तिहाड़ जेल में बंद जालसाज सुकेश चंद्रशेखर द्वारा 200 करोड़ रुपये की उगाही मामले में बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा यानी ईओडब्लयू के मुताबिक, सुकेश चंद्रशेखर को तिहाड़ की रोहणी जेल में आरामगाह के लिए पूरा एक बैरक दिया गया था. करीब 40 कैदियों की क्षमता वाले तिहाड़ की इस बैरक में सुकेश चंद्रशेखर अकेला रहता था. खास बात यह है कि इस बैरक में सुकेश की गतिविधियों को तिहाड़ प्रशासन की नजर से बचाने के लिए बैरक से जुड़े तमाम सीसीटीवी पर पर्दे डाल दिये गए थे. आरामगाह के बदले सुकेश तिहाड़ प्रशासन के अधिकारियों को हर महीने 1 करोड़ 15 लाख रुपये रिश्वत देता था.
    दिवाली के पर्व ध्‍यान में रखते हुए दिल्‍ली मेट्रो ने टाइम टेबल में बदलाव किया है. दिल्‍ली मेट्रो की येलो, ब्‍लू, रेड, पिंक, मजेंटा आदि लाइनों पर 4 नवंबर को आखिरी ट्रेन रात में 10 बजे मिलेगी. जबकि अभी तक यह ट्रेन रात को 11 बजे तक मिलती थी. ऐसे में 10 बजे के बाद इन टर्मिनल मेट्रो स्‍टेशनों पर पहुंचने वाले यात्रियों को ट्रेन नहीं मिलेगी. हालांकि इंद्रलोक या कीर्ति नगर से होशियार सिंह, बहादुरगढ़ जाने वाली ग्रीन लाइन को इससे छूट दी गई है.
    साउथ दिल्ली नगर निगम की ओर से एक के बाद एक नए कदम उठाए जा रहे हैं. इस बीच साउथ एमसीडी ने अब ‘नेकी की दीवार’ और ‘टॉय बैंक’ के बाद अब उन जरूरतमंद बच्चों के लिए बुक बैंक की शुरुआत की है जो कि गरीबी के अभाव में पुस्तक नहीं खरीद सकते. एसडीएमसी की यह अनोखी पहल अब जरूरतमंदों बच्चों को पढ़ने के लिए मुफ्त किताब मुहैया कराएगी.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Air quality index, Air Quality Index AQI, Air quality management, Delhi air pollution, Delhi-NCR News, Delhi-NCR Pollution, Diwali 2021

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर