Home /News /delhi-ncr /

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिल्‍ली-एनसीआर में जानलेवा हवा का कहर जारी, कई इलाकों में AQI 550 पार

दिल्‍ली की 10 बड़ी खबरें: दिल्‍ली-एनसीआर में जानलेवा हवा का कहर जारी, कई इलाकों में AQI 550 पार

दिल्‍ली की हवा दिवाली के चौथे दिन भी जहरीली बनी हुई है.

दिल्‍ली की हवा दिवाली के चौथे दिन भी जहरीली बनी हुई है.

Delhi Air Pollution. दिवाली (Diwali 2021) के चौथे दिन भी देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण कहर ढाह रहा है. दिवाली की रात पटाखे जलाने और अन्य कारणों से बढ़े प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) खराब श्रेणी में बनी हुई है. सोमवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 550 से ऊपर दर्ज किया गया, तो यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी सांस लेना मुश्किल है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में दिवाली (Diwali 2021) के दिन चलाए गए पटाखों के बाद बढ़ा वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) अभी भी कहर ढाह रहा है. सोमवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना मुश्किल बना हुआ है. जबकि हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) भी ‘ बेहद खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. दिल्ली के अधिकतर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 500 के करीब बना हुआ है. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में AQI 552 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 631 दर्ज किया गया है. वैसे शुक्रवार को दिल्‍ली-एनसीआर के अधिकांश इलाकों में AQI 999 था.

    बता दें कि पटाखों पर बैन के बाद भी दिवाली की रात दिल्‍ली में जमकर आतिशबाजी हुई थी. रही सही कसर पंजाब और हरियाणा में किसानों ने पराली जलाकर पूरी कर दी. इस वजह से पिछले चार दिन से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में धुंध की मोटी परत छाई हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन में धुंध से राहत मिलने की उम्‍मीद है.

    सोमवार को दिल्‍ली-एनसीआर का ऐसा है हाल
    दिल्‍ली में आनंद विहार में सबसे बुरे हालात हैं और यहां AQI 559 दर्ज किया गया है. इसके अलावा झिलमिल में 550, अलीपुर में 482, वजीरपुर में 480, नरेला में 450, जहांगीरपुरी में 491,सोनिया विहार में 456 समेत कई इलाकों में यह 450 से ऊपर बना हुआ है. जबकि गाजियाबाद के लोनी में AQI 571, वसुंधरा में 537, संजय नगर में 521 बना हुआ है. अगर नोएडा की बात करें तो सेक्‍टर 62 में 631, सेक्‍टर 116 में 462 समेत अधिकांश इलाकों मे यह 400 प्‍लस है. वहीं, ग्रेटर नोएडा में AQI 400 के करीब चल रहा है. वहीं, फरीदाबाद और गुरुग्राम की भी हवा खराब हैं और यहां एक्‍यूआई 400 के करीब बना हुआ है.

    उल्लेखनीय है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

    भारतीय जनता पार्टी के सांसद एवं पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर अपने निर्वाचन क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में 30 नवंबर से क्रिकेट लीग का आयोजन करेंगे. ईस्ट दिल्ली प्रीमियर लीग में दस टीम होंगी और विजेता टीम को 30 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी. इस लीग के लिए 17 से 36 वर्ष के खिलाड़ियों के चयन के लिए ट्रायल रविवार से यमुना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुरू हो गया जो कि 25 नवंबर तक चलेगा.
    डीसीपी (द्वारका) शंकर चौधरी के मुताबिक, स्पेशल स्टाफ, साइबल सेल, एटीएस, एंटी नारकोटिक्स स्टाफ और स्पेशल टास्क फोर्स को संयुक्त मुहिम में बड़ी सफलता मिली. हमने पिछले 48 घंटे में 6 स्नैचर, रॉबर और लिफ्टर पकड़े हैं, इसमें दो बड़े अपराधियों की श्रेणी में जाना चाहते थे. इसके अलावा दो पिस्टल, चार लाइव राउंड, चार लूटे गए मोबाइल, एक सिमकार्ड, 11 मोटरसाइकिल रिकवर हुई हैं. वहीं, अन्य रिकवरी हम आने वाले दिनों में करेंगे.
    दिल्ली यातायात पुलिस ने एक विशेष अभियान में अनुचित पार्किंग, ‘प्रवेश निषिद्ध क्षेत्र’ में या बिना लाइसेंस के वाहन चलाने और तय संख्या से ज्यादा यात्रियों को बैठाने समेत अन्य उल्लंघन को लेकर इस साल जनवरी से 31 अक्टूबर के बीच 19,500 से ज्यादा ई-रिक्शा के खिलाफ कार्रवाई की है.आंकड़ों के अनुसार ई-रिक्शा को जारी कुल 19,591 चालान में से अधिकतम चालान यातायात पुलिस के पश्चिमी रेंज (14,508) में जारी किए गए. इसके बाद नई दिल्ली रेंज में 2,802 और दक्षिणी रेंज में 2,209 चालान काटे गए हैं. जनवरी से 31 अक्टूबर तक हासिल तीन यातायात रेंज के आकंड़ों के अनुसार अनुचित पार्किंग के लिए 11,983 चालान जारी किए गए.
    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि पराली जलाए जाने की समस्या से निपटने का तरीका खोजने के लिए केन्द्र राष्ट्रीय राजधानी के पड़ोसी राज्यों के साथ आपात बैठक करे, क्योंकि इसके कारण शहर की वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है. राय ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं और दिल्ली में वायु गुणवत्ता के खराब होने में प्रत्यक्ष संबंध है, जैसा कि आंकड़ों से दिखता है. दीवाली पर पटाखे जलाने का भी कुछ प्रभाव था, लेकिन अब यह कम हो रहा है, लेकिन पराली जलने का प्रभाव दिल्ली में वायु गुणवत्ता को लगातार खराब करता जा रहा है.
    दिल्ली में यमुना घाटों पर छठ पूजा उत्सव को लेकर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भाजपा के बीच जारी जुबानी जंग रविवार को उस समय और तेज हो गई, जब भारतीय जनता पाटी के सांसद प्रवेश वर्मा ने प्रतिबंध की अवहेलना कर घाट पर छठ पूजा करने की धमकी दी. साथ ही वर्मा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चुनौती दी कि वह उन्हें रोककर दिखाएं. इस बीच आप के एक विधायक ने भाजपा पर द्वारका में उन्हें छठ घाट तैयार करने से रोकने का आरोप लगाते हुए धरना दिया. बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने इस साल यमुना घाटों पर छठ पूजा के आयोजन पर रोक लगा दी है. इसे लेकर आप और भाजपा के बीच पिछले कई दिनों से जुबानी जंग जारी है. इस पर्व के राजनीतिक मायने भी हैं क्योंकि पूर्वांचल (पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार) के लोग भारी संख्या में शहर में निवास करते हैं जोकि वोट बैंक के लिहाज से दोनों दलों के लिए अहम हैं.
    गौतमबुद्ध नगर जिले के बिसरख थाना क्षेत्र में 29 अक्टूबर की रात को ‘हिस्ट्रीशीटर’ मनजीत नागर की हुई हत्या के मामले में फरार चल रहे एक आरोपी को रविवार को गिरफ्तार किया गया और उसके पास से एक लाइसेंसी पिस्तौल व घटना में इस्तेमाल कार जब्त की गई है. पुलिस उपायुक्त जोन द्वितीय हरीश चंदर ने बताया कि सूचना के आधार पर थाना बिसरख पुलिस ने खेड़ी भनौती गांव निवासी संजय टाइगर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उसके पास से हत्या में प्रयुक्त लाइसेंसी पिस्तौल और एक टाटा हैरियर कार बरामद की है. पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपी ने पुलिस को बताया है, कि वह तथा मृतक मनजीत व यशपाल फौजी दोस्त थे. यशपाल फौजी ने मंजीत के कहने पर सेना से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ली और सेवानिवृत्ति के दौरान मिले रुपयों से तीनों ने मिलकर संपत्ति खरीदने-बेचने का काम शुरू किया, लेकिन बाद में मंजीत ने कारोबार से होने वाले मुनाफे में से हिस्सा देने से मना कर दिया. इसके साथ यशपाल ने अपने साथी कपिल पहलवान के साथ मिलकर मंजीत की 29 अक्टूबर की रात हत्‍या कर दी.
    उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में महिला को परेशान करने से रोकने पर सफाईकर्मी की कथित रूप से पिटाई करने वाले पुलिस उपनिरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है. पुलिस ने रविवार को बताया कि आरोपी एसआई जितेन्द्र गौतम मसूरी थाना क्षेत्र के आध्यात्मिक नगर चौकी में तैनात था. गौतम और उसके सहयोगियों कुलदीप, शकील, ताज मोहम्मद और गुलफाम के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है.
    नोएडा हवाई अड्डे का भूमि पूजन नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगा. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे. इस बात की जानकारी जेवर से भाजपा विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने दी है. उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे की चारदिवारी आदि का निर्माण दो माह से चल रहा है. बता दें कि 2024 तक जेवर हवाई अड्डे के एक रनवे को शुरू करने का लक्ष्य है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर मे छठी बार गौतमबुद्ध नगर आ रहे हैं. इससे पहले वह तीन बार नोएडा और दो बार ग्रेटर नोएडा आ चुके हैं. खास बात यह है कि जब भी नरेंद्र मोदी गौतमबुद्ध नगर आए हैं, उन्होंने जिले को बड़ी सौगात दी है.
    दिल्ली पुलिस के तीन जिला क्षेत्रों में अक्टूबर महीने में शस्त्र अधिनियम के तहत 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही आबकारी अधिनियम के तहत 85 और राष्ट्रीय स्वापक औषधि एवं मन: प्रभावी पदार्थ अधिनियम के तहत 22 लोगों को आरेस्ट किया गया है.

    Tags: Air pollution, Air pollution delhi, Air pollution in Delhi, Air Quality Index AQI, Delhi air pollution, Delhi police, Delhi-NCR Pollution, Gautam gambhir, Noida news, Pm narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर