Home /News /delhi-ncr /

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में कम हुई प्रदूषण की मार, अब सिर्फ रेड जोन में हैं राजधानी के ये 8 इलाके

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में कम हुई प्रदूषण की मार, अब सिर्फ रेड जोन में हैं राजधानी के ये 8 इलाके

दिल्‍ली का प्रदूषण अब बहुत खराब से खराब श्रेणी में आता जा रहा है.

दिल्‍ली का प्रदूषण अब बहुत खराब से खराब श्रेणी में आता जा रहा है.

Delhi Air Quality: दिल्‍ली की हवा की गुणवत्ता में गुरुवार से सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन इसके बाद भी यह 'खराब' श्रेणी में बनी हुई है. इस वजह से सांस लेना मुश्किल है. रविवार की सुबह दिल्‍ली के मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास AQI 445, तो मुंडिका में 378 दर्ज किया गया. वहीं, इस दौरान गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में भी जहरीली हवा का असर कम हुआ है, लेकिन हालात चिंताजनक बने हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों की हवा की गुणवत्ता (Delhi Air Quality) में गुरुवार को हुई बारिश के बाद सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन यह अभी भी ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. इस वजह से सांस लेना मुश्किल है. आज यानी रविवार की सुबह दिल्‍ली के मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के पास AQI 445 दर्ज किया गया, जो कि दिल्‍ली एनसीआर में सबसे अधिक है. इसके अलावा दिल्‍ली के साथ गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और फरीदाबाद में भी जहरीली हवा का असर कम हुआ है, लेकिन हालात चिंताजनक बने हुए हैं.

    मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को रविवार को भी जहरीली में हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा. हालांकि मौसम विभाग ने आज शाम तक दिल्‍ली में हल्‍की बारिश का अनुमान जताया है. इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी हो सकती है, लेकिन यह फिर भी ‘खराब’ श्रेणी में रहेगा. जबकि इस दौरान रेड टैग हटने की संभावना है.

    दरअसल रविवार की सुबह दिल्‍ली के अधिकांश इलाकों में एक्‍यूआई 284 से नीचे बना हुआ है, जो कि शुक्रवार के मुकाबले कम है. इस समय मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम के अलावा नरेला, बवाना, रोहिणी, पंजाबी बाग, वजीरपुर, मुंडिका और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज ही रेड जोन में हैं. हालांकि ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 4 में एक्‍यूआई आज 435 है. जबकि पिछले कुछ दिनों से प्रदूषण की जबरदस्‍त मार झेल रहे फरीदाबाद में एक्‍यूआई 200 से नीचे पहुंच गया है.

    दिल्‍ली में प्रदूषण की मार होगी कम
    वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के अनुसार राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खराब स्थिति में बनी हुई है. आज यानी 5 दिसंबर से हवाओं में तेजी आना शुरू होगी, लेकिन प्रदूषण का स्तर खराब ही रहेगा.

    शनिवार को ऐसे रहे हालात
    दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को थोड़ी और गिरकर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही.राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 362 रहा, जो शुक्रवार को 346 था. इसके अलावा पड़ोसी शहरों फरीदाबाद (356), गाजियाबाद (327), ग्रेटर नोएडा (335), गुरुग्राम (334) और नोएडा (355) में भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 ‘संतोषजनक’, 101 से 200 ‘मध्यम’, 201 से 300 ‘खराब’, 301 से 400 ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

    Tags: Air pollution, Air Pollution AQI Level, Air pollution delhi, Air Pollution Red Zone, Delhi air pollution, NCR Air Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर