दिल्ली एयरपोर्ट: विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन को लेकर ये है नई गाइडलाइन
Delhi-Ncr News in Hindi

दिल्ली एयरपोर्ट: विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन को लेकर ये है नई गाइडलाइन
दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है.

वैसे यात्री (Passengers) जो या तो वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) या अन्य किसी अंतरराष्ट्रीय उड़ान (International Flights) से दिल्ली हवाई अड्डे (Delhi Airport) पर उतरते हैं, उन्हें पहले 7 दिनों के क्वारंटाइन (Quarantine) फिर 7 दिनों के होम क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा.

  • News18India
  • Last Updated: July 22, 2020, 12:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) से दिल्ली हवाई अड्डा (Delhi Airport) पर उतरने वाले यात्रियों (Passengers) के लिए क्वारंटाइन (Quarantine) को लेकर नये दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. विदेशों से आने वाले यात्रियों को अब अपने खर्चे पर 7 दिनों के संस्थागत क्वारंटाइन में रहना होगा. फिर 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन भी होना होगा.

विदेशों से आने वाले यात्री अगर दिल्ली-एनसीआर में रहना चाहते हैं, तो उन्हें पहले अनिवार्य स्वास्थ्य जांच करानी होगी. इसमें हवाई अड्डे पर स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा प्राथमिक जांच शामिल है. बाद में दिल्ली सरकार के केन्द्र में जाकर दूसरी बार स्क्रीनिंग करानी होगी. जिसके बाद यात्री को क्वारंटाइन सेंटर में जाने की इजाजत मिलेगी.


कोरोना वायरस महामारी के बीच हवाई और रेल की विशेष सेवा अनवरत जारी है. वंदे भारत मिशन के तहत विदेश में फंसे भारतीयों को सकुशल वापस स्वदेश लाया जा रहा है. अब वंदे भारत मिशन चौथे चरण में पहुंच गया है. इस मिशन में अब न केवल अंतरराष्ट्रीय बल्कि घरेलू विमान भी उड़ानें भर रही हैं. इस सबके बीच दिल्ली आने और यहां से जाने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन के नए नियम बनाए गए हैं.



अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए नए नियम

वंदे भारत की उड़ान से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले और कोई कनेक्टिंग उड़ान नहीं लेने वाले यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर निकलने के बाद सात दिनों तक क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा. इसके बाद, उन्हें अपने घर पर सात दिनों के लिए आइसोलेशन में रहना पड़ेगा.

यदि यात्री वंदे भारत की उड़ान से आते हैं और अपने राज्य सड़क के माध्यम से जाना चाहते हैं तो दोनों नियमों का पालन करना होगा. इसका मतलब ये है कि आपको 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा.

अगर यात्री वंदे भारत मिशन के अलावा किसी अन्य उड़ान और अन्य देश से दिल्ली हवाई अड्डे पहुंच रहे हैं और यात्री एयरपोर्ट से बाहर जाना चाहते हैं तो यात्री को सात दिनों तक क्वारंटाइन में रहना पड़ सकता है. इसके बाद घर पर भी सात दिनों तक क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा.

घरेलू यात्रा के लिए नियम

अगर यात्री देश के किसी अन्य राज्य से दिल्ली एयरपोर्ट पर आते हैं तो यात्री को सात दिनों तक क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा. अगर यात्री एयरपोर्ट से बाहर जाते हैं तो आपको घर पर सात दिनों तक क्वारंटाइन में रहना पड़ेगा,

अगर यात्री दिल्ली एयरपोर्ट होकर अन्य राज्य जा रहे हैं तो यात्री को गंतव्य राज्य के क्वारंटाइन नियमों का पालन करना होगा.

अगर यात्री दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचते हैं और वंदे भारत मिशन के तहत बाहर जाना चाहते हैं तो यात्री को नए नियमों का पालन नहीं करना होगा. बशर्ते कि यात्री एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकल सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज