Home /News /delhi-ncr /

COVID-19: दिल्ली एयरपोर्ट को संक्रमणमुक्त करने के लिए इस्तेमाल की जा रहीं Ultraviolet Rays

COVID-19: दिल्ली एयरपोर्ट को संक्रमणमुक्त करने के लिए इस्तेमाल की जा रहीं Ultraviolet Rays

दिल्ली एयरपोर्ट को संक्रमणमुक्त करने के लिए इस्तेमाल की जा रहीं UV Rays (फाइल फोटो)

दिल्ली एयरपोर्ट को संक्रमणमुक्त करने के लिए इस्तेमाल की जा रहीं UV Rays (फाइल फोटो)

डीआईएएल (DIAL) ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर यूवी टनल लगाया है ताकि यात्रियों के सामानों को संक्रमण मुक्त किया जा सके. डीआईएएल ने कहा कि जूते भी कोरोना वायरस संक्रमण प्रसार का स्रोत हो सकते हैं. इसलिए उन्हें भी संक्रमणमुक्त करने के लिए जरूरी जगहों पर चटाई रखी जाएगी.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए दिल्ली हवाईअड्डे पर सतहों, लैपटॉप सहित अन्य स्थानों को संक्रमणमुक्त करने के लिए पराबैंगनी किरणों (Ultraviolet Rays) का सहारा लिया जा रहा है. यह कार्य मोबाइल टावर और टॉर्च के जरिए किया जा रहा है. दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (DIAL) ने एक बयान में कहा कि मोबाइल टावर घेराबंदी किए गए एक क्षेत्र में रखे गए हैं और उनके भीतर लगे यूवी लैंप का इस्तेमाल संक्रमणमुक्त करने के लिए किया जा रहा है.

    डीआईएएल ने कहा कि जैसे ही क्षेत्र संक्रमणमुक्त हो जाएगा, वैसे ही यूवी पावर बंद हो जाएगा और इसके बाद टावर को किसी अन्य जगह पर संक्रमणमुक्त करने के लिए रखा जाएगा. वहीं टॉर्च का इस्तेमाल डेस्कटॉप, लैपटॉप और अन्य उपकरणों को विषाणु मुक्त करने के लिए किया जाएगा.

    बैक्टिरिया और वायरस खत्म करती हैं Ultraviolet rays
    डीआईएएल ने कहा, 'ये रोगाणुमुक्त करने वाले लैंप हैं जो पराबैंगनी किरणें (Ultraviolet Rays) पैदा करती हैं. यह छोटी तरंग वाली किरणें बैक्टिरिया और वायरस, प्रोटोजोआ को खत्म कर देती हैं.’ डीआईएएल ने दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर यूवी टनल लगाया है ताकि यात्रियों के सामानों को संक्रमणमुक्त किया जा सके. डीआईएएल ने कहा कि जूते भी कोरोना वायरस संक्रमण प्रसार का स्रोत हो सकते हैं. इसलिए उन्हें भी संक्रमणमुक्त करने के लिए जरूरी जगहों पर चटाई रखी जाएगी. डीआईएएल ने कहा कि इन चटाइयों में संक्रमणमुक्त करने वाले रसायन होंगे. वहीं वॉशरूम में सेंसर युक्त टैप लगे होंगे, पैर से संचालित होने वाली सैनेटाइजर मशीन लगाई जाएंगी. इसके अलावा पैर का इस्तेमाल करते हुए पीने वाला पानी भी भरा जा सकेगा.

    दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 7233
    उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 310 ताजा नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 7,233 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, नौ मई से 10 मई मध्यरात्रि तक किसी भी व्यक्ति की मौत कोविड-19 की वजह से नहीं हुई है. हालांकि कोविड-19 की वजह से अब तक मरने वालों की संख्या 73 है. बुलेटिन के अनुसार 97 मरीज आईसीयू में हैं जबकि 22 वेंटिलेटर पर हैं. इस समय 5,031 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 2,129 अब तक स्वस्थ हो चुके हैं.

    ये भी पढ़ें: अगर कल पटना से दिल्ली जाना है तो राजेंद्र नगर टर्मिनल से पकड़िए ये ट्रेन

    Tags: Corona, Corona epidemic, COVID 19, Delhi airport, Health Department, IGI airport

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर