अपना शहर चुनें

States

Corona in Delhi : महाराष्ट्र, केरल में बढ़ रहे कोरोना मामलों पर दिल्ली अलर्ट, मुख्य सचिव ने DMs को दिए सख्त निर्देश!

मुख्य सचिव ने अन्य राज्यों से Corona के उत्परिवर्ती वेरिएंट के प्रसार को रोकने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं.
मुख्य सचिव ने अन्य राज्यों से Corona के उत्परिवर्ती वेरिएंट के प्रसार को रोकने की कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं.

Corona in Delhi : देश के कई राज्यों विशेषकर महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, मध्यप्रदेश आदि में फैल रहे कोरोना के नए मामलों को लेकर Delhi Government भी अब पूरी तरह से अलर्ट है. दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने आज दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी. इसमें नये मामलों को लेकर विशेष चर्चा की गई. साथ ही अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह उच्च कोविड उपयुक्त व्यवहार को लागू कराएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 22, 2021, 9:57 PM IST
  • Share this:
नई दि‍ल्‍ली. देश के कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं. जबकि देश की राजधानी दिल्ली में मामले हर रोज कम रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. बावजूद इसके दिल्ली सरकार दूसरे राज्यों में फैले कोरोना के सामने आ रहे मामलों के बाद पूरी तरह से अलर्ट हो गई है.

दिल्ली के मुख्य सचिव की ओर से स्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग के आला अफसरों के अलावा सभी जिलों को सख्त निर्देश भी दिए गए हैं कि वह देश के अन्य राज्यों में फैल रहे कोरोना के मामले से निपटने की योजना तैयार करें.

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) की हाई लेवल मीटिंग भी की. मीटिंग में देश के कई राज्यों विशेषकर महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, मध्यप्रदेश आदि में फैल रहे कोरोना के नए मामलों को लेकर विशेष चर्चा भी की गई. साथ ही अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वह उच्च कोविड उपयुक्त व्यवहार को लागू कराएं.



नमूनों की क्लस्टर आधारित जीनोम अनुक्रमण, परीक्षण ट्रैकिंग और निगरानी रखने को बढ़ाने आदि के निर्देश दिए गए. मुख्य सचिव ने बताया कि अन्य राज्यों से उत्परिवर्ती वेरिएंट के प्रसार को यह किस प्रकार से रोका जाए इसको लेकर कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

कोरोना के बढ़े मामलों को लेकर यह रणनीति अपना रहे राज्य
बताते चलें कि महाराष्ट्र में कोरोना के लगातार तेजी से बड़े मामलों को लेकर सरकार ने संबंधित जिलों में पाबंदियां भी लगा दी हैं. साथ ही नाइट कर्फ्यू भी लगा दिया गया है. वहीं तमिलनाडु सरकार ने भी एहतियात के तौर पर केरल में बढ़ रहे मामलों के चलते केरल से लगे सीमावर्ती जिलों में निगरानी बढ़ा दी है. वहीं उड़ानों से आने वाले सभी लोगों के लिए आरटीपीसीआर जांच को भी जरूरी बना दिया गया है. निगरानी कैंप के अलावा सीमावर्ती जिलों में थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और चेन्नई कोयंबटूर और चैंगलपट्टू जिलों में समूह आधार पर जांच की जाएगी.

दिल्‍‍‍‍ली में एक्टिव मामले भी अब 1041 रह गये

दिल्ली में कुल एक्टिव मामले भी अब 1041 रह गये हैं. कोरोना से मरने वालों की संख्या दिल्ली में 10901 हो गई है. सोमवार को कोरोना टेस्ट कराने वालों का आंकड़ा 42,242 रहा जिसमें आरटीपीसीआर 31,234 और रैपिड एंटीजन टेस्ट 11,008 ने कराया. अब तक कुल 1,20,14,182 का कोरोना टेस्ट किया जा चुका हैं.

दिल्ली भर के अस्पतालों की बात करें तो कुल 5751 बेड हैं जिसमें से 405 पर मरीज हैं. बाकी 5346 अभी भी खाली पड़े हुए हैं. इसके अलावा डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर में 7392 बेड हैं जिनमें से सिर्फ 37 पर ही कोरोना मरीज भर्ती हैं. इसके अतिरिक्त डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में 307 बेड की व्यवस्था है जोकि पूरी तरह से खाली ही पड़े हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज