अब दिल्ली में ऐसे पता करें कि कौन सी बस किस Stop पर कब पहुंचेगी, कितना होगा किराया

दिल्ली परिवहन विभाग ने गूगल मैप के साथ मिलकर एक योजना की शुरूआत की है जिसमें बसों के बारे में सभी जरूरी जानकारियां मिल जाएंगी (फाइल फोटो)

Delhi News: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर करने के लिये दिल्ली ट्रांसपोर्ट की कुछ बसों को गूगल मैप से जोड़ दिया गया है. इसके लिये गूगल के साथ करार किया गया है. उन्होंने कहा कि यह कदम इसलिये उठाया गया है ताकि लोगों को बसों को लेकर कोई परेशानी ना झेलनी पड़े. फिलहाल 3,000 बसों को गूगल मैप से जोड़ा गया है जबकि इसके बाद 3,700 और बसों को भी इसमें जोड़ा जायेगा

  • Share this:
नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में आम तौर पर बस स्टॉप पर बस का इंतजार करते लोगों को यह जानकारी ठीक से नहीं मिल पाती कि कब कौन सी बस कितने बजे आएगी. साथ ही उसका किराया कितना होगा लेकिन अब ऐसी तमाम जानकारियां लोगों को उनके फोन पर मिल जाया करेंगी. दरअसल दिल्ली सरकार (Delhi Government) के परिवहन विभाग ने गूगल मैप (Google Map) के साथ मिलकर एक योजना की शुरुआत की है जिसमें बस स्टॉप पर कौन सी बस कितनी देरी से आएगी, और बस उस समय कहां तक पहुंची है, इसकी जानकारी गूगल मैप पर ही मिल जाएगी. साथ ही अपने डेस्टिनेशन पर पंहुचने के लिए कौन सी बस लेनी है या कितना किराया लगेगा, यह जानकारी भी गूगल मैप के ऐप पर मिल जाएगी.

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर करने के लिए दिल्ली ट्रांसपोर्ट की कुछ बसों को गूगल मैप से जोड़ दिया गया है. इसके लिए गूगल के साथ करार किया गया है. उन्होंने कहा कि यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि लोगों को बसों को लेकर कोई परेशानी ना झेलनी पड़े. फिलहाल 3,000 बसों को गूगल मैप से जोड़ा गया है जबकि इसके बाद 3,700 और बसों को भी इसमें जोड़ा जाएगा.



कैसे पता चलेगी बस की लोकेशन

बस का लोकेशन पता करने के लिए मोबाइल फोन पर गूगल मैप एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद गूगल मैप पर अपनी लोकेशन जहां मौजूद हैं और डेस्टिनेशन (जहां जाना है) दोनों सिलेक्ट करना होगा. इसके बाद उस रूट पर चलने वाली बसों के नंबर दिखने लगेंगे. फिर किसी भी नंबर को सेलेक्ट कर उस बस का रियल स्टेटस जाना जा सकता है कि बस कहां पर है और कितनी देर में उस लोकेशन पर पंहुच रही ही.

बसों को लेकर शुरू की गयी इस योजना के शुरू होने पर लोगों ने खुशी जाहिर की है. लोगों ने बताया कि अक्सर पता नहीं चल पाता था कि कौन सी बस कब आयेगी, आयेगी भी या नहीं. इसकी जानकारी भी नहीं होती थी और बस के इंतजार में लंबे समय तक बस स्टॉप पर ही रहना पड़ता था. लेकिन अब जब इसकी मदद से बसों से जुड़ी सारी जानकारी मोबाइल पर पता चल जायेगी तो परेशानी कम होगी.

दिल्ली सरकार ने राजधानी में चलने वाली सभी बसों में पहले GPS इंस्टालेशन का काम किया और उसके बाद गूगल के साथ मिलकर यह योजना शुरू की है. इसके अलावा दिल्ली परिवहन विभाग की वन दिल्ली एप पर भी बस का रियल टाइम स्टेट्स चेक किया जा सकता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.