लाइव टीवी

Delhi Fire: MCD ने पिछले हफ्ते ही किया था मकान का सर्वेक्षण, दोबारा दौरा करने से पहले हो गया हादसा

भाषा
Updated: December 9, 2019, 8:19 AM IST
Delhi Fire: MCD ने पिछले हफ्ते ही किया था मकान का सर्वेक्षण, दोबारा दौरा करने से पहले हो गया हादसा
अनाज मंडी अग्निकांड में 43 लोगों की मौत हो गई. (PTI)

Delhi Anaj Mandi Fire: दिल्‍ली के रानी झांसी रोड स्थित एक बैग फैक्‍ट्री में भीषण अग्निकांड को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि दिल्‍ली नगर निगम (MCD) के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते ही मकान का निरीक्षण किया था. उस वक्‍त ऊपरी मंजिल में ताला लगा हुआ था.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. रानी झांसी रोड स्थित एक बैग बनाने वाली फैक्‍ट्री में रविवार (8 दिसंबर 2019) सुबह तकरीबन साढ़े चार बजे आग लगने से 43 लोगों की मौत हो गई, कई अन्‍य लोग घायल हैं. अब इस मामले में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जिस इमारत में भीषण आग लगी, दिल्‍ली नगर निगम ने पिछले हफ्ते ही उसका निरीक्षण किया था. बताया जाता है कि उस दौरान मकान में ताला लगा हुआ था. सूत्रों की मानें तो निगम अधिकारी दोबारा दौरा कर मकान का सर्वे करने वाले थे. इसके बाद मकान मालिक/फैक्‍ट्री संचालक को कारण बताओ नोटिस भी जारी करने की तैयारी थी. हालांकि, उसके पहले ही दर्दनाक हादसा हो गया और सर्द रात की सुबह में सोए 43 लोगों की मौत हो गई.

'मकान के ऊपरी मंजिल पर लगा था ताला'
आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि निगम अधिकारियों के पिछले हफ्ते किए गए दौरे के दौरान मकान के ऊपरी मंजिल पर ताला लगा हुआ था. निरीक्षण अधिकारी दोबारा दौरा कर कार्रवाई करने की तैयारी में थे, लेकिन उससे पहले ही हादसा हो गया. बता दें कि इस फैक्‍ट्री में काम करने वाले मजदूर यहीं सो गए थे. मकान में एकमात्र गेट था जो हादसे के वक्‍त बंद था, ऐसे में आग लगने के बाद लोग निकल नहीं सके.

...तो इस वजह से सील नहीं हुआ मकान

जानकारी के मुताबिक, अग्निकांड का शिकार मकान दिल्‍ली के विशेष प्रावधान कानून, 2006 के अंतर्गत आता है. इस प्रावधान के तहत अनधिकृत निर्माण को सील करने से छूट प्रदान करता है. हालांकि, सूत्र ने बताया कि अगर अधिकारियों को यह इमारत दिल्‍ली के मास्‍टर प्‍लान के अनुरूप नहीं लगता तो उसे सील कर दिया जाता.

शॉर्ट सर्किट का अंदेशा
अब तक की छानबीन में आगजनी की वजह शॉर्ट सर्किट को बताया जा रहा है. बताया जा रहा है कि इमारत की दूसरी मंजिल पर शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई और देखते ही देखते यह अन्‍य फ्लोर को भी अपने चपेट में ले लिया. सुबह का समय होने के कारण गहरी नींद में सो रहे लोग निकल नहीं सके.

 

ये भी पढ़ें: Delhi Anaj Mandi Fire: एक ही गांव के आठ लोगों की मौत, गांव में मातम

Delhi Fire: AAP नेता संजय सिंह बोले- MCD की थी जिम्मेदारी, कैसे चलने दी फैक्ट्री

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Delhi से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 8:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर