Home /News /delhi-ncr /

Delhi Air Pollution: गाड़ियों का पॉल्यूशन सर्टिफेकेट नहीं बनाया तो कटेगा इतने रुपये का चालान

Delhi Air Pollution: गाड़ियों का पॉल्यूशन सर्टिफेकेट नहीं बनाया तो कटेगा इतने रुपये का चालान

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी हुई सुनवाई. (File pic)

दिल्‍ली में वायु प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी हुई सुनवाई. (File pic)

Delhi Air Pollution: सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में हवा का स्तर 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है. हालात इतने खराब हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र समेत कई राज्य सरकारों को फटकार तक लगाई है. अब सख्ती शुरू की गई है. पेट्रोल पंपों पर पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफेकेट (PUC) के बिना पेट्रोल भरवाते समय अब 10 हजार रुपये का चालान कट रहा है. इसके लिए परिवहन विभाग ने पेट्रोल पंपों पर परिवहन विभाग और सिविल डिफेंस वॉलंटियर की टीमें तैनात की हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मोहम्मद जावेद मंसूरी

    दिल्ली. दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने प्रदूषण फैलाने वाली गाड़ियों के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है. पेट्रोल पंपों पर पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफेकेट (PUC) के बिना पेट्रोल भरवाते समय अब 10 हजार रुपये का चालान कट रहा है. इसके लिए परिवहन विभाग ने पेट्रोल पंपों पर परिवहन विभाग और सिविल डिफेंस वॉलंटियर की टीमें तैनात की हैं. इसलिए अगर घर से निकल रहे हैं तो PUC चेक कर लें. दिल्ली के वसंतकुंज इलाके में एक पेट्रोल पंप पर परिवहन विभाग की टीम और सिविल डिफेंस वालेंटियर वाहन चालकों का PUC चेक करते दिखाई दिए. दोपहर तक 150 वाहनों का PUC चेक किया गया.

    बता दें कि कल हुई वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग(CAQM) ने भी बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट वाले वाहनों पर जुर्माना लगाने और पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण सर्टिफिकेट चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं, ताकि सड़को पर जाम ना लगे. दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए सरकार ने इस अभियान को तेज कर दिया है. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि “हमारी इंफोर्समेंट टीम और पॉल्युशन कंट्रोल ऑफिसर लगातार चेकिंग अभियान चलाए हुए हैं. नियम तोड़ने वालों पर 10 हज़ार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा.”

    पिछले कई दिनों से प्रदूषण ने दिल्ली को अपनी चपेट में लिया हुआ है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में हवा का स्तर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है. हालात इतने खराब हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र समेत कई राज्य सरकारों को फटकार तक लगाई है. यही वजह है वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग(CAQM) ने केंद्र, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और यूपी समेत राज्य सरकारों के साथ साझा बैठक करके कई तरह की पाबंदियां लगाई है.

    Tags: Air pollution delhi, Cold in delhi, Delhi pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर