लाइव टीवी

ADR रिपोर्ट: दिल्ली के 13 नवनिर्वाचित MLA पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा, 1 पर रेप का आरोप
Delhi-Ncr News in Hindi

भाषा
Updated: February 13, 2020, 8:55 PM IST
ADR रिपोर्ट: दिल्ली के 13 नवनिर्वाचित MLA पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा, 1 पर रेप का आरोप
नए विधायकों के खिलाफ दर्ज हैं ये मामले

दिल्ली विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों में 13 पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा, एक विधायक पर हत्या के प्रयास और दो विधायकों पर धोखाधड़ी के भी आरोप लगे हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) के नवनिर्वाचित 70 विधायकों में से 13 पर महिलाओं के खिलाफ हिंसा (Crime Against Women) करने के आरोप हैं, इनमें से एक विधायक पर बलात्कार का भी आरोप है. इसके अलावा एक विधायक पर हत्या के प्रयास और दो विधायकों पर धोखाधड़ी के भी आरोप लगे हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (ADR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के नवनिर्वाचित 70 में से 43 (61 फीसदी) विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले की जानकारी घोषणापत्र में दी है. इनमें से 37 विधायकों के खिलाफ संगीन धाराओं में मामले दर्ज हैं.

आप के 62 में से 33 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले
रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली की पिछली विधानसभा में 70 में से 24 विधायकों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलो की जानकारी दी थी. इसमें बताया गया है कि आप के 62 में से 33 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसी तरह से भाजपा के आ‍ठ में से चार विधायकों पर भी संगीन धाराओं में मामले हैं. आप के रिठाला से विधायक मोहिंदर गोयल ने चुनावी हलफनामें में अपने ऊपर भारतीय दंड संहिता की धारा 376 (बलात्कार) का मामला दर्ज होने की जानकारी दी है.

भाजपा के अभय वर्मा और अनिल बाजपाई पर केस दर्ज



इसके ‍अलावा, आप के अमानतुल्ला खान, दिनेश मोहनिया, प्रकाश, जरनैल सिंह और सोमनाथ भारती पर भारतीय दंड संहिता की धारा 354 (दुष्कर्म) का आरोप है. भाजपा के अभय वर्मा और अनिल वाजपेयी ने खुद पर धारा 354 अंतर्गत मामला दर्ज होने की जानकारी दी है. एडीआर के अध्ययन के मुताबिक आप के 45 विधायक और भाजपा के सात विधायकों ने अपनी संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा बताई है.

राखी बिड़लान के पास महज़ 76000 रुपए
दिल्ली की 2020 की नई विधानसभा में चुने गए विधायकों की औसत संपत्ति 14.29 करोड़ रुपये है, जो 11 फरवरी को भंग हुई पिछली विधानसभा की 6.29 करोड़ रुपये थी. आप के 62 विधायकों की औसत संपत्ति 14.62 करोड़ रुपये है और भाजपा के आठ विधायकों की औसत संपत्ति 9.10 करोड़ रुपये है‍. मुंडका से आप के टिकट पर चुनाव जीते धर्मपाल लाकड़ा सबसे धनी विधायक हैं. उनके पास 292 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है, जबकि मंगोलपुर से आप की विधायक राखी बिड़लान के पास महज़ 76000 रुपये की संपत्ति है.

ये हैं आम आदमी पार्टी के धनी विधायक
‍धनी विधायकों में आर के पुरम से विधायक प्रमिला टोकस के पास 80 करोड़ रुपये से अधिक की जायदाद है. पटेल नगर से विधायक राजकुमार आनंद के पास 78 करोड़ रुपये की संपत्ति है. वहीं, आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के पास 3.44 करोड़ रुपये की संपत्ति है. मनीष सिसोदिया के पास 93.50 लाख रुपये की संपत्ति है. दिल्ली विधानसभा के लिए आठ फरवरी को चुनाव हुए थे और 11 फरवरी को परिणाम घोषित किए गये थे.

ये भी पढ़ें: 

दिल्ली चुनाव: जयराम रमेश की कांग्रेस को सलाह- अब अपना घमंड छोड़ना पड़ेगा...

दिल्‍ली में कांग्रेस के प्रदर्शन से भड़के सिंधिया, बोले- नई सोच की सख्‍त जरूरत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 8:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर