लाइव टीवी

Delhi Election Results 2020: BJP के दो समेत कुल 44 निर्वतमान विधायक दोबारा जीते चुनाव

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 8:19 AM IST
Delhi Election Results 2020: BJP के दो समेत कुल 44 निर्वतमान विधायक दोबारा जीते चुनाव
दिल्ली विधानसभा चुनाव में AAP सरकार के सभी निवर्तमान मंत्रियों ने जीत हासिल की है

आम आदमी पार्टी (AAP) की बात करें तो उसके प्रमुख चेहरे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने भी क्रमश: नई दिल्ली, पटपड़गंज, शकूर बस्ती, बाबरपुर, बल्लीमारान, नजफगढ़ और सीमापुरी सीटें बरकरार रखीं

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 8:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के मंगलवार को आए नतीजों में बीजेपी (BJP) के दो निवर्तमान (मौजूदा) विधायकों सहित कुल 44 निवर्तमान विधायक अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे. रोहिणी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के विजेंदर गुप्ता (Bijender Gupta) और विश्वास नगर क्षेत्र से ओ.पी शर्मा अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखने में कामयाब रहे. इन दोनों को क्रमश- 12 हजार से अधिक और 16 हजार से अधिक वोटों से चुनाव में जीत हासिल हुई.

वहीं गांधीनगर से पूर्व विधायक अनिल कुमार वाजपेयी ने भी अपनी सीट बरकरार रखी लेकिन इस बार वो आम आदमी पार्टी (आप) के बजाय बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़े थे. दूसरी ओर आम आदमी पार्टी की बात करें तो उसके प्रमुख चेहरे अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने भी क्रमश: नयी दिल्ली, पटपड़गंज, शकूर बस्ती, बाबरपुर, बल्लीमारान, नजफगढ़ और सीमापुरी सीटें बरकरार रखीं.

AAP सरकार में मंत्री रहे लोगों ने अपने-अपने चुनाव जीते

आदर्श नगर सीट से आप प्रत्याशी पवन शर्मा भी बीजेपी के राज कुमार भाटिया को करीब 1500 मतों से मात देकर यह सीट बचाने में कामयाब रहे. आंबेडकर नगर (सुरक्षित) सीट आप प्रत्याशी अजय दत्त ने करीब 28 हजार मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रत्याशी को हराकर बरकरार रखी है.

बता दें कि मंगलवार को आए दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों में सत्ताधारी आम आदमी पार्टी को जबरदस्त जीत हासिल हुई है. दिल्ली की 70 सीटों में से उसने 62 पर अपना कब्जा जमाया है. वहीं बीजेपी को महज आठ सीटों पर ही जीत नसीब हुई. पिछली बार की तरह इस बार भी कांग्रेस का खाता नहीं खुला. आप को कुल पड़े वोटों का 53.6 प्रतिशत शेयर मिला जबकि बीजेपी को 38.5 फीसदी मत पड़े. कांग्रेस के हिस्से में महज 4.26 प्रतिशत वोट शेयर रहा.

इस बंपर मिली जीत के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों का शुक्रिया अदा किया और उन्हें सार्वजनिक तौर पर 'आई लव यू' कहा. यह लगातार तीसरी बार होगा जब आम आदमी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 8:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर